मूल यात्रा– इसके चेहरे पर – इसके नाम के अनुरूप है। यह एक मोनोक्रोमैटिक कला शैली को स्पोर्ट करता है जिसमें भयानक, बग जैसे जीवों के खिलाफ लड़ाई में बल्बनुमा, छोटे, बख्तरबंद सैनिक शामिल हैं। यह रॉगुलाइट भी है जो टॉवर रक्षा, प्लेटफ़ॉर्मिंग, प्रबंधन सिम और रोल-प्लेइंग गेम के तत्वों को एक अजीब, लेकिन रचनात्मक, पैकेज में मिलाता है। इन सब के साथ एक ही समस्या है कि मूल यात्रा अंततः एक लूट के खेल के लिए उबलता है जो खराब नियंत्रण से बहुत गंभीर रूप से ग्रस्त है।
गैस और ‘ग्रेड’
में मूल यात्रा आप एक सेना के लिए एक नई भर्ती के रूप में खेलते हैं जो एक रहस्यमय वस्तु के लिए एक नए ग्रह की खोज कर रही है। इस वस्तु तक पहुंचने के लिए, आपको द्वीपों के बीच कूदना होगा, ग्रह की गैसीय सतह पर तैरते रहना होगा और उनमें रहने वाले बग शत्रुओं की भीड़ से लड़ना होगा।
इस यात्रा में किसी भी समय, आप पूंछ और सिर को वापस आधार की ओर मोड़ सकते हैं, जो कुछ ऐसा है जिसे आप जल्दी और अक्सर करना चाहेंगे। आप देखते हैं, जैसे ही आप दुश्मनों को हराते हैं, आप संसाधन इकट्ठा करते हैं, और आप इन संसाधनों का उपयोग नए हथियारों, कवच के नए सूट को अनलॉक करने और अपने बेस की कार्यक्षमता को अपग्रेड करने के लिए कर सकते हैं। ये चीजें भविष्य में लंबे समय तक चलने में मदद कर सकती हैं, इसलिए बहुत कुछ मूल यात्रा यह सीखने के बारे में है कि कब घर जाना है और कब अपग्रेड करना है और कब आगे बढ़ना है।
उन्हें गोली मार दें
जब इन कीटभक्षी शत्रुओं को मारने की बात आती है, तो ऐसा करने का आपका प्राथमिक साधन बंदूकों का एक शस्त्रागार है। जब भी आप दौड़ने के लिए बाहर जाते हैं, तो आप अपने साथ दो बंदूकें ला सकते हैं, जो आपके ठेठ साइड-स्क्रॉलिंग मोबाइल शूटर में ज्यादातर हथियारों की तरह काम करती हैं। इन हथियारों के अलावा, आपके पास बुर्ज और ड्रोन भी हैं जिन्हें आप अपने साथ ला सकते हैं जो आपकी लड़ाई में आपकी मदद कर सकते हैं यदि आप उन्हें स्थापित करना चुनते हैं। इसके शीर्ष पर (यदि आप भाग्यशाली हैं), तो आप उन द्वीपों को भी ढूंढ सकते हैं जिन पर पहले से ही सहयोगी सैनिक हैं जो आपको बग को दूर भगाने में मदद करेंगे।
यह अच्छा है कि मूल यात्रा लड़ने के इन सभी वैकल्पिक तरीकों को शामिल करता है, लेकिन वास्तविक कारण जिसकी सराहना की जाती है वह इतना अच्छा नहीं है। द्वीपों पर अतिरिक्त सहायता प्राप्त करना मूल यात्रा इस तरह के एक वरदान की तरह लगता है क्योंकि अपने चरित्र को नियंत्रित करना और खेल में शूटिंग करना वास्तव में फ्लोटी, अचूक और धीमा लगता है। जब आप नियंत्रण महसूस करने के तरीके से संघर्ष करते हैं, तो सहयोगी होने से आपको थोड़ा बेहतर तरीके से परिमार्जन करने में मदद मिलती है।
लूट के खेल के साथ समस्या
में नियंत्रण मूल यात्रा अंततः इसका पतन है, लेकिन यहां एक बड़ा मुद्दा बनाया जाना है। मूल यात्राइसकी वृद्धिशील प्रगति यांत्रिकी के साथ, इकट्ठा करने के लिए संसाधन, और पूरा करने के लिए खोज, एक गेम होने के बजाय एक सूची से चीजों की जांच करने के कार्य को प्राथमिकता देता है जो आपको इस तरह से बातचीत करने देता है जो वास्तव में अच्छा लगता है।
मूल यात्रा ऐसा करने वाला यह पहला या एकमात्र गेम नहीं है। कई, कई लूट के खेल, क्लिकर आदि ऐसा करते हैं और यह एक समस्या है। बेशक, पुरस्कार पाने के लिए खेल में उद्देश्यों की एक सूची के साथ संलग्न होने के बारे में कुछ बहुत ही आकर्षक है, लेकिन अक्सर इन प्रगति यांत्रिकी का उपयोग खिलाड़ियों को गहरी, मूल डिजाइन समस्याओं से अस्पष्ट या विचलित करने के लिए किया जाता है। ठीक यही है मूल यात्रा करता है, और यह बस काम नहीं करता है।
तल – रेखा
खेलों का आनंद इस कारण लेना चाहिए कि वे लोगों को खेलते समय क्या प्रदान करते हैं, न कि किसी इनाम के कारण जो वे आपको इसके साथ बने रहने के लिए देते हैं। मूल यात्रा एक खेल की तरह लगता है जो इस विचार को खो देता है। हालाँकि यह करने के लिए बहुत सारे सामान से भरा हुआ है, वास्तव में इसमें से कोई भी करना बहुत अच्छा नहीं लगता है।