बड़े होने के दौरान, मैं कभी तय नहीं कर सकता था कि मुझे पसंद है या नहीं टॉम्ब रेडर या टॉम्ब रेडर II. दोनों अलग-अलग तरीकों से मेरे लिए महत्वपूर्ण थे, और लारा क्रॉफ्ट के साथ मेरे समय की यादें बहुत अच्छी हैं। वे दोनों उधम मचाते नियंत्रण से पीड़ित थे, लेकिन यह ज्यादातर क्षम्य था। आईओएस पोर्ट टॉम्ब रेडर II किसी तरह उन नियंत्रणों को और भी अधिक उग्र बना दिया है, और इसे पसंद करना कठिन बना दिया है।
एक प्रत्यक्ष बंदरगाह के रूप में, आप बहुत समय इधर-उधर छलांग लगाने और बुरे लोगों को विभिन्न हथियारों के साथ बाहर निकालने में बिताएंगे। जबकि पहला टॉम्ब रेडर काफी अकेला था, यह किस्त आपको कई दुश्मनों के खिलाफ खड़ा करती है। इसका मतलब है कि आपको जल्दी से प्रतिक्रिया करने में सक्षम होना चाहिए – कुछ ऐसा जो नियंत्रण विधि की अनुमति नहीं देता है।
नियंत्रक के उपयोग के बिना (एमआई-फाई नियंत्रक समर्थन है), आपको वर्चुअल बटनों की एक श्रृंखला के माध्यम से चीजों को समझने का काम सौंपा जाता है, जो स्क्रीन को काफी हद तक अव्यवस्थित करता है। आंदोलन के लिए एक एनालॉग स्टिक है, जिससे बहुत बार एक सीधी रेखा में रहना लगभग असंभव हो जाता है। फिर आपके हथियार को बाहर निकालने के लिए एक बटन है, एक ग्रैब बटन, एक जंप बटन, स्ट्रैफ बटन, कैमरा बटन और एक ‘फ्लिप अराउंड’ बटन है। यह थोड़ा भारी होता है जब आप कुछ सही समय पर करने की कोशिश कर रहे होते हैं, और आसानी से लापरवाही से मौत का कारण बन सकते हैं। या तीन।
टॉम्ब रेडर II इंस्टा-डेथ्स (इस तरह के अपने समय के खेलों की प्रकृति थी) के साथ हमेशा काफी बारीक था और यह अभी भी काफी पुराना दिखता है, लेकिन वे आभासी नियंत्रण इसे और अधिक निराशाजनक बनाते हैं। यहां तक कि पुराने के पीसी या मैक संस्करण के कीबोर्ड नियंत्रण भी इससे कम अजीब नहीं थे। आपके द्वारा सामना किए जाने वाले शत्रुओं से अधिक नियंत्रण प्रणाली से जूझने का अर्थ है कि टॉम्ब रेडर II बस उतना मजेदार नहीं है जितना आपको याद है। कम से कम इस प्रारूप पर तो नहीं।