संचय चरण क्या है मतलब और उदाहरण

संचय चरण क्या है?

निवेशकों के लिए संचय चरण के दो अर्थ हैं और वे सेवानिवृत्ति के लिए बचत करते हैं। यह उस अवधि को संदर्भित करता है जब कोई व्यक्ति काम कर रहा है और योजना बना रहा है और अंततः बचत के माध्यम से अपने निवेश के मूल्य का निर्माण कर रहा है। संचय चरण के बाद वितरण चरण होता है, जिसमें सेवानिवृत्त लोग अपने धन का उपयोग और उपयोग करना शुरू करते हैं।

सारांश

  • संचय चरण किसी व्यक्ति के जीवन में उस अवधि को संदर्भित करता है जिसमें वे सेवानिवृत्ति के लिए बचत कर रहे हैं।
  • संचय वितरण चरण से पहले होता है जब वे सेवानिवृत्त होते हैं और पैसा खर्च करते हैं।
  • संचय चरण उस अवधि को भी संदर्भित करता है जब एक वार्षिकी निवेशक वार्षिकी के नकद मूल्य का निर्माण करना शुरू कर रहा है। (वार्षिकीकरण चरण, जब भुगतान बिखरे हुए होते हैं, संचय अवधि का अनुसरण करते हैं।)
  • जब कोई व्यक्ति बचत करना शुरू करता है और जब वह सेवानिवृत्त होने की योजना बनाता है, तो संचय चरण की लंबाई अलग-अलग होगी।

संचय चरण कैसे काम करता है

संचय चरण भी एक विशिष्ट अवधि है जब एक वार्षिकी निवेशक वार्षिकी के नकद मूल्य के निर्माण के प्रारंभिक चरण में होता है। इस निर्माण चरण के बाद वार्षिकीकरण चरण होता है, जहां वार्षिकीकर्ता को भुगतान का भुगतान किया जाता है।

संचय चरण अनिवार्य रूप से तब शुरू होता है जब कोई व्यक्ति सेवानिवृत्ति के लिए पैसा बचाना शुरू करता है और जब वह वितरण लेना शुरू करता है तो समाप्त होता है। कई लोगों के लिए, यह तब शुरू होता है जब वे अपना कामकाजी जीवन शुरू करते हैं और काम की दुनिया से सेवानिवृत्त होने पर समाप्त होते हैं। किसी के जीवन का कार्य चरण शुरू होने से पहले ही सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू करना संभव है, जैसे कि जब कोई छात्र हो, लेकिन यह सामान्य नहीं है। आमतौर पर, कार्यबल में शामिल होना संचय चरण की शुरुआत के साथ मेल खाता है।

संचय चरण का महत्व

विशेषज्ञों का कहना है कि जितनी जल्दी कोई व्यक्ति संचय चरण शुरू करता है, उतना ही बेहतर है, किसी के 20 के दशक में बचत करने की शुरुआत के बीच लंबी अवधि के वित्तीय अंतर के साथ। 30 के दशक में पर्याप्त। एक संचय अवधि के दौरान बचत करके खपत को स्थगित करने से अक्सर खपत की मात्रा में वृद्धि होगी जो बाद में हो सकेगी। आपके जीवन में जितनी जल्दी संचय अवधि होगी, आपको उतने ही अधिक लाभ होंगे, जैसे चक्रवृद्धि ब्याज और व्यावसायिक चक्रों से सुरक्षा।

वार्षिकी के संदर्भ में, जब कोई व्यक्ति सेवानिवृत्ति के लिए आय प्रदान करने के लिए वार्षिकी में पैसा निवेश करता है, तो वे वार्षिकी के जीवन काल की संचय अवधि में होते हैं। संचय चरण के दौरान जितना अधिक निवेश किया जाएगा, वार्षिकीकरण चरण के दौरान उतना ही अधिक प्राप्त होगा।

वास्तविक दुनिया के उदाहरण

कई आय धाराएँ हैं जो एक व्यक्ति संचय चरण के दौरान बना सकता है, जब से वे पहली बार कार्यबल में प्रवेश करते हैं, या कुछ मामलों में, जल्दी। यहां कुछ अधिक लोकप्रिय विकल्प दिए गए हैं।

  • सामाजिक सुरक्षा: यह एक योगदान है जो आपको प्राप्त होने वाली प्रत्येक तनख्वाह से स्वचालित रूप से काट लिया जाता है।
  • 401 (के): यह एक वैकल्पिक कर-आस्थगित निवेश है जिसे पेचेक-टू-पेचेक, मासिक या वार्षिक बनाया जा सकता है, बशर्ते आपका नियोक्ता ऐसा विकल्प प्रदान करता हो। आप जो राशि अलग रख सकते हैं उसकी वार्षिक सीमाएँ हैं और यह आपकी आय, आयु और वैवाहिक स्थिति पर भी निर्भर करता है।
  • IRAs: एक व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाता या तो पूर्व-कर या कर-पश्चात हो सकता है, जो आपके द्वारा चुने गए विकल्प पर निर्भर करता है। आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) द्वारा निर्धारित राशि, जो आप निवेश कर सकते हैं, साल-दर-साल भिन्न होती है, और आपकी आय, आयु और वैवाहिक स्थिति पर निर्भर करती है।
  • निवेश पोर्टफोलियो: यह एक निवेशक की होल्डिंग को संदर्भित करता है, जिसमें स्टॉक, सरकार और कॉर्पोरेट बॉन्ड, ट्रेजरी बिल, रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी), एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ), म्यूचुअल फंड और जमा के प्रमाण पत्र जैसी संपत्तियां शामिल हो सकती हैं। . विकल्प, डेरिवेटिव और भौतिक वस्तुओं जैसे अचल संपत्ति, भूमि और लकड़ी को भी सूची में शामिल किया जा सकता है।
  • आस्थगित भुगतान वार्षिकियां: ये वार्षिकियां निश्चित या परिवर्तनीय दर पर कर-आस्थगित वृद्धि प्रदान करती हैं। वे व्यक्तियों को बीमा कंपनी को गारंटीशुदा आय के बदले में मासिक या एकमुश्त भुगतान करने की अनुमति देते हैं, आमतौर पर 10 साल या उससे अधिक।
  • जीवन बीमा पॉलिसियां: कुछ नीतियां सेवानिवृत्ति के लिए उपयोगी हो सकती हैं, जैसे कि यदि कोई व्यक्ति कर-पश्चात, निश्चित राशि का वार्षिक भुगतान करता है जो किसी विशेष बाजार सूचकांक के आधार पर बढ़ता है। पॉलिसी उस प्रकार की होनी चाहिए जो व्यक्ति को सेवानिवृत्ति में मूलधन और पॉलिसी से किसी भी प्रशंसा को अनिवार्य रूप से कर-मुक्त करने की अनुमति देता है।

Leave a Comment