एक जोड़ तोड़ प्रेमी के 15 सूक्ष्म लक्षण

भावनात्मक हेरफेर शायद सबसे बुरी चीजों में से एक है जो किसी रिश्ते में हो सकती है। यह आपके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचा सकता है और आपको जटिल मनोवैज्ञानिक आघात से ग्रसित कर सकता है। लेकिन जब आप प्यार में होते हैं, तो लाल झंडों को नोटिस करना मुश्किल हो सकता है। जोड़-तोड़ करने वाले प्रेमी के संकेत अभी आपके सामने हो सकते हैं, हो सकता है कि आप उन्हें न देख पाएं।

ऐसी स्थितियों में, एक तटस्थ, तृतीय-पक्ष परिप्रेक्ष्य आपको चीजों को देखने में मदद कर सकता है कि वे क्या हैं। क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं जो बहुत अधिक भावनात्मक हाथ घुमाता है? क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आपका साथी जोड़ तोड़ करने वाले व्यक्ति की परिभाषा में फिट बैठता है?

आपको वह निष्पक्ष दृष्टिकोण लाने के लिए, हमने द स्किल स्कूल के संस्थापक प्रीमैरिटल और डेटिंग कोच गीतर्ष कौर से बात की, यह समझने के लिए कि भावनात्मक हेरफेर कैसे काम करता है और लाल झंडे क्या हैं जिन्हें किसी को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

“एक जोड़ तोड़ करने वाला व्यक्ति माइंड गेम के माध्यम से अपने साथी पर नियंत्रण और शक्ति को जब्त करने की कोशिश करता है। तथ्य यह है कि आप, किसी बिंदु पर, उसे मान्यता के लिए देखते हैं, उसे शक्ति और नियंत्रण की भावना देता है। वह आपको एक पल में महत्वपूर्ण महसूस कराएगा और फिर अचानक गायब हो जाएगा जब आपको उसकी सबसे ज्यादा जरूरत होगी। भावनात्मक रूप से जोड़-तोड़ करने वाला साथी अच्छे आदमी की भूमिका तब तक निभाएगा जब तक उसे फायदा होगा, ”वह कहती हैं।

एक स्वस्थ रिश्ता आपसी प्यार, समझ, विश्वास और सम्मान के इर्द-गिर्द घूमता है। यह दोतरफा सड़क है। लेकिन, दुर्भाग्य से, लोग अपने फायदे के लिए इन भावनाओं का फायदा उठाने और उनका फायदा उठाने की प्रवृत्ति रखते हैं। पुरुष और महिला दोनों एक रिश्ते में हेरफेर कर सकते हैं। हमारा ध्यान पूर्व पर है।

क्या आपका बॉयफ्रेंड आपसे छेड़छाड़ कर रहा है? 15 लक्षण वह है

भावनात्मक हेरफेर को पहचानना कठिन हो सकता है, खासकर जब आप इसे प्राप्त करने के अंत में हों क्योंकि जोड़तोड़ करने वाले आपको प्रभावित करने के लिए सूक्ष्म रणनीति का उपयोग करते हैं। वे आपकी भावनाओं का फायदा उठाते हैं, अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं और फिर इस तरह के व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए आप पर आरोप लगाते हैं।

गीतर्ष कहते हैं, “जब कोई किसी रिश्ते में प्रवेश करता है, तो उन्हें सब कुछ बहुत प्यारा और हंकी-डोरी लगता है। जब लोग प्यार में पड़ जाते हैं, तो वे अपने व्यवहार से ज्यादा उस व्यक्ति से प्यार करते हैं, यही वजह है कि वे शुरू में लाल झंडों को नोटिस करने में विफल रहते हैं।”

लेकिन संकेत हमेशा होते हैं और आमतौर पर लोगों को इसका एहसास तब होता है जब नुकसान हो चुका होता है। यदि आप एक ऐसे बिंदु पर हैं जहाँ आपको सोचने के लिए मजबूर किया जा रहा है, “क्या मेरा प्रेमी जोड़ तोड़ कर रहा है?”, तो यह समय है कि आप अपने चेहरे पर लाल झंडों के लिए अपनी आँखें खोलें। एक जोड़ तोड़ करने वाले व्यक्ति के इन संकेतों का संदर्भ लें जो आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि आपको रिश्ते से दूर जाने की जरूरत है या नहीं:

1. वे आपको लगातार गैसलाइट करते हैं

एक नियंत्रित जोड़ तोड़ प्रेमी के संकेतों में से एक गैसलाइटिंग है। यदि आप देखते हैं कि आपका प्रेमी सहानुभूति हासिल करने के लिए तथ्यों को बदलने की कोशिश कर रहा है या कुछ गलत कर रहा है, तो जान लें कि वह आपको गैसलाइट कर रहा है। वह मूल रूप से आपको वास्तविकता के आपके संस्करण पर संदेह करने की कोशिश कर रहा है ताकि वह अधिक असुरक्षित हो।

यदि आप अपने आप को दूसरा अनुमान लगाते हैं और यह मानने लगते हैं कि यह सब आपके सिर में है, तो आपके प्रेमी को आपको नियंत्रित करने, अपनी गलती से दूर होने और संघर्ष के लिए आपको दोषी ठहराने का मौका मिलता है। यह उन जोड़ तोड़ करने वाले संकेतों में से एक है जिसे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

2. जोड़-तोड़ करने वाला प्रेमी आपकी समस्याओं की परवाह नहीं करेगा

यह एक जोड़ तोड़ आदमी के सबसे आम लक्षणों में से एक है। देखें कि वह आपकी समस्याओं और भावनाओं पर कितना ध्यान देता है। एक जोड़तोड़ करने वाला व्यक्ति सब कुछ अपने बारे में करने के लिए प्रवृत्त होता है और वास्तव में अपने साथी की समस्याओं की परवाह नहीं करता है। वह आपकी परेशानियों को अमान्य कर देगा और इसके बजाय, अपने बारे में बात करना शुरू कर देगा।

यदि आपका दिन खराब रहा है, तो वह इसके बारे में बातचीत करने से परेशान नहीं होगा या आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए कोई प्रयास नहीं करेगा। इसके बजाय, एक हेरफेर करने वाला व्यक्ति बहाने बनाएगा या अपने स्वयं के मुद्दों को उठाएगा ताकि आप अपनी मानसिक और भावनात्मक ऊर्जा को खुद पर केंद्रित करने के लिए मजबूर न हों।एक भावनात्मक रूप से जोड़-तोड़ करने वाला साथी आपको ऐसा महसूस कराएगा कि जब तक वह नहीं आया, तब तक आप अपना जीवन गलत तरीके से जी रहे थे

3. वे महान आकर्षण हैं

एक आकर्षक प्रेमी एक अच्छी बात है लेकिन अगर वह केवल डैमेज कंट्रोल के हिस्से के रूप में आप पर अपना आकर्षण थोपने की कोशिश कर रहा है, तो आपको शायद रिश्ते में रहने पर पुनर्विचार करना चाहिए। यह एक छेड़छाड़ करने वाले प्रेमी के चेतावनी संकेतों में से एक है और दुर्भाग्य से, यह भी कि ज्यादातर लोग नोटिस करने में असफल होते हैं।

गीतर्ष कहते हैं, “भावनात्मक रूप से जोड़-तोड़ करने वाला प्रेमी तब अतिरिक्त अच्छा और देखभाल करने वाला होगा जब वह आपसे कुछ चाहता है। आपके रास्ते में कुछ अद्भुत तारीफें आएंगी, कुछ अतिरिक्त फोन कॉल्स के साथ-साथ आपके लिए हमेशा साथ रहने का वादा भी। वे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए रोमांटिक हेरफेर में लिप्त होंगे। लेकिन, जैसे ही उन्हें वह मिलता है जो वे चाहते हैं, चीजें पहले जैसी हो जाती हैं।”

4. जो कुछ भी गलत होता है उसके लिए आपको दोषी ठहराया जाता है

जोड़-तोड़ करने वाले व्यक्ति के सबसे आम लक्षणों में से एक यह है कि वह आपको उसके जीवन में हर चीज के लिए दोषी ठहराएगा, चाहे वह एक यादृच्छिक लड़ाई हो या एक असफल पहल। जोड़तोड़ करने वाले कभी भी अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते हैं। उनके पास शब्दों के साथ एक तरीका है और वे उनका उपयोग आपको आपकी गलती के लिए दोषी महसूस कराने के लिए करते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि आप उन गलतियों के लिए माफी मांगते हैं जो आपने की ही नहीं।

एक घटना का वर्णन करते हुए, मेरे दोस्त, जो हाल ही में एक जोड़ तोड़ करने वाले लड़के के साथ एक जहरीले रिश्ते से बाहर निकला, ने कहा, “मेरे पूर्व प्रेमी ने अपनी खुद की एक परियोजना शुरू करने का फैसला किया और इसके लिए पूरी तैयारी की। लेकिन जब परियोजना का परीक्षण योजना के अनुसार नहीं हुआ, तो वह उदास हो गया और उसने विचार छोड़ दिया। फिर, उन्होंने मुझे यह कहते हुए दोषी ठहराया कि पहल विफल रही क्योंकि मैंने उस शाम उनके साथ लड़ाई की जिसके कारण उन्होंने जारी रखने के लिए सभी प्रेरणा और जुनून खो दिया।

5. जोड़तोड़ करने वाले सब कुछ अति-नाटकीय करते हैं

एक और जोड़ तोड़ करने वाला लड़का हर बार नाटकीय बयान दे रहा है जब वह खुद को एक तर्क खो देता है या अगर चीजें उसके रास्ते पर नहीं जाती हैं। वह आपकी कमजोरियों और कमजोरियों पर प्रहार करके आपको इस मुद्दे से विचलित करने की कोशिश करेगा।

क्या आपने कभी अपने प्रेमी को “जब तक आप मुझसे बात नहीं करेंगे तब तक मैं नहीं खाऊंगा” या “मुझे उम्मीद है कि आप समझेंगे” जैसे बयान दे रहे हैं? क्या वह यह कहकर बहस से खुद को माफ़ करता है कि वह बीमार है या कोई बड़ी समस्या सामने आई है और उसे आपके समर्थन की ज़रूरत है? ठीक है, आपको इसे तोड़ने के लिए खेद है, लेकिन यह एक हेरफेर रणनीति है।

जब आप उनसे नाराज होते हैं तो जोड़तोड़ करने वाले भी इस तरह के भावनात्मक ब्लैकमेल का सहारा लेते हैं। वे आपको ठीक वहीं मारेंगे जहां आपको उनसे बात करने और उन्हें ध्यान देने के लिए मजबूर किया जाता है।

6. वे अपनी पसंद और निर्णय आप पर थोपते हैं

मैं और मेरा दोस्त हाल ही में एक शादी में शामिल हुए थे। जब हम एक समारोह के लिए तैयार हो रहे थे, उसका प्रेमी उसके साथ झगड़ता रहा और उस पर उस हेयरस्टाइल को नहीं चुनने का आरोप लगाया जो उसने इस अवसर के लिए सुझाया था।

“उन्होंने इस तथ्य को पूरी तरह से नज़रअंदाज कर दिया कि इस अवसर के लिए मेरा लुक तय करना मेरा अधिकार था। मैं हावभाव की सराहना करता हूं और ऐसा नहीं था कि मैं वह हेयरडू नहीं करना चाहता था जो वह चाहता था। लेकिन हालात ऐसे थे कि मैं नहीं कर सकता था। मैंने उन्हें पूरी स्थिति समझाई और माफी भी मांगी लेकिन स्वार्थी होने, सब कुछ बर्बाद करने और उनके प्रयास और भावनाओं की सराहना न करने के लिए दोषी ठहराया गया, ”मेरे दोस्त कहते हैं।

जोड़-तोड़ करने वाले व्यक्ति के संकेतों में से एक यह है कि वह अपनी पसंद को अपनी सुविधा के लिए आप पर थोपेगा। भोजन और फिल्मों के चुनाव से लेकर पसंदीदा डेट नाइट और हैंगआउट स्पॉट तक, वह अपनी पसंद के अनुसार एकतरफा निर्णय लेंगे। आपकी पसंद उसके लिए मायने नहीं रखेगी।

इस बारे में सोचें कि आप किस तरह की जगहों पर जाते हैं, आप किस तरह के रेस्तरां या कैफे में खाते हैं, किस तरह के कपड़े पहनते हैं या जिन लोगों से आप मिलते हैं। यदि आप पाते हैं कि वे आपके बजाय आपके साथी की पसंद के साथ अधिक हैं, तो जान लें कि आपके साथ छेड़छाड़ की जा रही है।

7. वे वित्तीय नियंत्रण भी चाहते हैं

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि आपका पार्टनर आपके खर्चों का ब्योरा मांग रहा है या आप चाहते हैं कि आप हर बार जब आप लोग बाहर जाएं तो उस पर छींटाकशी करें? इसे एक नियंत्रित, जोड़ तोड़ प्रेमी के एक निश्चित शॉट संकेत के रूप में लें।

एक जोड़-तोड़ करने वाला साथी आपके द्वारा लिए गए हर वित्तीय निर्णय को नियंत्रित करना चाहेगा। वह जानना चाहेगा कि आप अपना पैसा कहां और क्यों खर्च करते हैं और अगर आप उसकी जानकारी के बिना ऐसा करते हैं तो गुस्सा भी आता है। वह स्वयं, वित्तीय तनाव का हवाला देते हुए कभी भी बिलों का भुगतान नहीं कर सकता है, लेकिन यह जानना चाहेगा कि आपका पैसा कहां जा रहा है।

8. वे हमेशा चाहते हैं कि आप उन्हें अपना प्यार साबित करें

हमेशा उन पुरुषों से सावधान रहें जो आपको ऐसा करने के लिए मजबूर करते हैं। अगर आपका बॉयफ्रेंड लगातार “अगर आप मुझसे प्यार करते हैं, तो मेरे साथ सेक्स करें” या “अगर आप मुझसे प्यार करते हैं, तो आप उस नौकरी को छोड़ देंगे” जैसे बयान दे रहे हैं – या यहां तक ​​​​कि “अगर आप मुझसे प्यार करते हैं” के साथ एक वाक्य शुरू कर रहे हैं – तो जानिए कि यह एक हेरफेर रणनीति है।

वह शायद इसका इस्तेमाल आपको कुछ ऐसा करने के लिए कर रहा है जो आप नहीं करना चाहते हैं। यदि आप इसे करने से इनकार करते हैं, तो वह आपको अपराध-बोध देने के लिए रक्षा तंत्र के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकता है और आप पर उसे पर्याप्त प्यार नहीं करने का आरोप लगा सकता है।

9. वे हमेशा शिकार की भूमिका निभाते हैं

आश्चर्य है कि कैसे पता लगाया जाए कि आपका प्रेमी जोड़ तोड़ कर रहा है? देखें कि क्या वह हमेशा लड़ाई के बाद शिकार की भूमिका निभाता है। यह एक जोड़ तोड़ प्रेमी के सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि गलती किसकी थी। यह हमेशा आपका प्रेमी होगा जो “मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि आपने ऐसा किया” या “आप इतने असंवेदनशील कैसे हो सकते हैं” या एक और सिसकने वाली कहानी के साथ आ रहे हैं जो उसे पीड़ित के रूप में और आपको अपराधी के रूप में चित्रित करती है।

एक अन्य घटना का हवाला देते हुए, मेरा दोस्त कहता है, “मैंने अपने एक पुरुष मित्र से मिलने की योजना बनाई, जिसे मेरा पूर्व प्रेमी नहीं जानता था। वह इतना पागल और ईर्ष्यालु हो गया कि उसने मुझे मेरे दोस्त से मिलने के लिए एक पोशाक पहनने के लिए ताना मारा। उसने यह कहकर शिकार बनना शुरू कर दिया कि मुझे उसके भरोसे के मुद्दों के बारे में कैसे पता था और उसके पिछले रिश्ते में उसे धोखा दिया गया था, लेकिन फिर भी वह आगे बढ़ गया और उसे बताए बिना एक लड़के से मिला। ”

10. जोड़-तोड़ करने वाले प्रेमी के संकेत – वह हमेशा आपकी आलोचना करता है

भावनात्मक रूप से जोड़-तोड़ करने वाले साथी का एक और संकेत यह है कि वह हमेशा आपकी आलोचना करेगा और आपको छोटा महसूस कराएगा। वह आपको ऐसा महसूस कराएगा कि जब तक वह नहीं आया तब तक आप अपना जीवन गलत तरीके से जी रहे थे। यह काम करने के कुछ तरीके हैं।

एक है “सिर्फ मजाक करने वाला” रवैया जहां जोड़तोड़ करने वाले आहत करने वाली बातें कहते हैं लेकिन अगर आप परेशान हो जाते हैं, तो जाहिर तौर पर यह आपकी गलती है क्योंकि वे सिर्फ मजाक कर रहे थे। आपको एक खेल नहीं होने के लिए दोषी ठहराया जाएगा, भले ही उन्होंने सबसे क्रूर और असंवेदनशील मजाक उड़ाया हो।

या वे अपनी आलोचना को व्यंग्य में लपेट सकते हैं। उनके बयान आपके आत्मविश्वास और स्वाभिमान पर चोट करेंगे, लेकिन वे यह कहकर बच जाएंगे कि यह “सिर्फ एक मजाक” था। दूसरा तरीका यह है कि सार्वजनिक रूप से आपका उपहास उड़ाया जाए और फिर आपको खराब खेल खेलने के लिए दोषी ठहराया जाए और यदि आप अपना बचाव करते हैं तो एक दृश्य बना रहे हैं।

11. वह आपको भयानक मूक उपचार देगा

जोड़-तोड़ करने वाले प्रेमी का एक और निश्चित संकेत यह है कि जब वह लड़ाई या तर्क के बाद आपको मौन उपचार देना शुरू कर देता है।

यह आपकी भावनाओं पर नियंत्रण पाने और आपको एक गलती के लिए दोषी और जिम्मेदार महसूस कराने का मैनिपुलेटर का तरीका है जो आपने नहीं किया। वह आपकी कॉल का जवाब देना या आपके संदेशों का जवाब देना बंद कर देगा। वह मूल रूप से संचार के सभी साधनों को बंद कर देगा।

आपका प्रेमी जानता है कि यह व्यवहार आपको परेशान करेगा और आप अंततः उससे संपर्क करने की कोशिश करेंगे और लड़ाई को समाप्त करने के लिए माफी मांगेंगे, भले ही आपकी गलती न हो। इस तरह, उसे अपने कार्यों की जिम्मेदारी नहीं लेनी पड़ेगी और वह अपनी सुविधा के अनुसार आपको नियंत्रित कर सकता है।

12. परिवार और दोस्तों के साथ आपके संबंध प्रभावित हो रहे हैं

जोड़-तोड़ करने वाले प्रेमी के प्रमुख संकेतों में से एक यह है कि वह आपके जीवन में आपके अन्य सभी महत्वपूर्ण रिश्तों – परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों, आदि की शर्तों को नियंत्रित और निर्देशित करने की कोशिश करता है।

गीतर्ष कहते हैं, “भावनात्मक रूप से जोड़-तोड़ करने वाला साथी आपके सभी रिश्तों की बागडोर संभालने की कोशिश करेगा। वह आपकी मानसिकता को बदलने की कोशिश करेगा और आपको अपने दोस्तों से अलग कर देगा। वह आपको अपने परिवार से नाता तोड़ने के लिए राजी करने की हद तक जा सकता है। एक जोड़-तोड़ करने वाला साथी इस स्तर का उत्पीड़न करने में सक्षम है। ”

यदि आप नोटिस करते हैं कि आपका प्रेमी आपको उन लोगों से दूर रखने की कोशिश कर रहा है जो आप के करीब हैं या हमेशा यह तय करने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको किसके साथ घूमना चाहिए, तो यह एक लाल झंडा है। अपने साथी से इस बारे में बात करने की कोशिश करें या उसके साथ अपने रिश्ते पर पुनर्विचार करें।

13. निष्क्रिय-आक्रामक रवैया

जब वह टकराव से बचना चाहता है तो एक जोड़ तोड़ करने वाला साथी निष्क्रिय-आक्रामक हो जाता है। वह ऐसी चीजें करेगा जो आपको परेशान करती हैं या आपको चोट पहुंचाने या आपके प्रति अपना गुस्सा दिखाने के लिए कुछ कठोर और असंवेदनशील बयान देती हैं। संक्षेप में, आपका प्रेमी शायद जानता है कि कैसे और कब अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना है ताकि वह आप पर अधिकार कर सके।

क्या आपका बॉयफ्रेंड आपके साथ संवाद करने की कोशिश करता है या यह पता लगाने की कोशिश करता है कि आप कहाँ हैं या आप क्या कर रहे हैं, आम दोस्तों या सहकर्मियों के माध्यम से? यदि उत्तर हाँ है, तो यह चिंता का विषय होना चाहिए।यदि आप उससे सवाल करते हैं या अपनी चिंताओं को व्यक्त करते हैं तो एक जोड़ तोड़ करने वाला साथी नाराज हो जाएगा।

14. वे आपको उनके व्यवहार पर सवाल उठाने के लिए दोषी महसूस कराते हैं

“जब कोई व्यक्ति प्यार में पड़ जाता है, तो वे अपने साथी के व्यवहार पैटर्न के प्रति अंधे हो जाते हैं, यही वजह है कि वे उन्हें संबोधित करने की आवश्यकता को भी नहीं पहचानते हैं। रिश्ते में बाद में ही ये पैटर्न समस्याग्रस्त के रूप में सामने आते हैं, ”गीतार्ष कहते हैं।

यदि आप उससे सवाल करते हैं या अपनी चिंताओं को व्यक्त करते हैं तो एक जोड़ तोड़ करने वाला साथी नाराज हो जाएगा। वह एक तर्क में पड़ जाएगा और फिर आपको अपनी शंका व्यक्त करने के लिए दोषी ठहराएगा। गीतर्ष आगे कहते हैं, “संचार महत्वपूर्ण है लेकिन अगर प्रेमी आक्रामक है, तो लड़की को सवाल उठाने या अपनी चिंताओं को व्यक्त करने से पहले दो बार सोचने के लिए मजबूर किया जाएगा और आगे नकारात्मक उपचार और उपेक्षा का डर होगा।”

15. वे भय के द्वारा नियंत्रण करते हैं

यह निश्चित रूप से एक लाल झंडा है। यदि आपका प्रेमी आपको धमकाकर कुछ करने में हेरफेर करता है, तो तुरंत छोड़ दें। कोई भी चुप रहने या हेरफेर करने की धमकी देने का हकदार नहीं है।

डर पैदा करना एक युक्ति है जो जोड़तोड़ करने वाले अपने भागीदारों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग करते हैं। यदि वे आपके बारे में एक रहस्य जानते हैं, तो वे पूरी दुनिया को यह बताने की धमकी देंगे कि यदि आप उनकी इच्छाओं का पालन नहीं करते हैं। वे आपकी इच्छाओं को पूरा करने का वादा तभी करेंगे जब आप उनकी इच्छा पूरी करेंगे। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो जोड़तोड़ करने वाले आपको धमकाएंगे और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए भय का उपयोग करेंगे। वे आपको हिंसा की धमकी देने की हद तक भी जा सकते हैं।

दोहराने के लिए, यह आपकी गलती नहीं है। आप हेरफेर के लायक नहीं हैं। जान लें कि एक जोड़-तोड़ करने वाले साथी की पहचान करना संभव है और अपने विवेक और स्वाभिमान के साथ रिश्ते से दूर चलना और सिर ऊंचा रखना संभव है।

गीतर्ष ने निष्कर्ष निकाला, “यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप रिश्ते से क्या चाहते हैं और आपका साथी आपको सुनने और समझने के लिए कितना खुला है। कुछ सीमाओं को पार नहीं करना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो यह आपके दूर जाने का संकेत है। जहरीले रिश्ते में रहना कभी भी एक स्वस्थ विकल्प नहीं होता है।”

अगर आपको लगता है कि आप भावनात्मक रूप से जोड़ तोड़ वाले रिश्ते में फंस गए हैं, लेकिन इससे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो मदद लेने पर विचार करें। बोनोबोलॉजी के पैनल के कुशल परामर्शदाता आपको सही मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं और इस अशांत स्थिति को नेविगेट करने और एक रास्ता खोजने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Comment