किसी के बारे में सोचना कैसे बंद करें? विशेषज्ञ 11 रणनीतियाँ सुझाते हैं

न चाहते हुए भी किसी के बारे में सोचना कैसे बंद करें? खासकर जब आप नहीं चाहते हैं! खैर, कभी-कभी, लोगों को अपने दिमाग से बाहर निकालना आपके हित में होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद कर देते हैं जिसने आपको चोट पहुँचाई है या किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद कर दिया है जिसे आप में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आप अपने आप पर एक एहसान कर रहे हैं, है ना?

हम सब वहा जा चुके है। वह व्यक्ति जिस पर हमारा क्रश था, जिसे हम अपने मस्तिष्क पर शिकार करना बंद नहीं कर सकते, चाहे हम उन्हें छानने की कितनी भी कोशिश कर लें। और कभी-कभी, यह कोई है जो पारस्परिकता नहीं करता है, कोई ऐसा व्यक्ति जो हमारे पास नहीं हो सकता है, या इससे भी बदतर, कोई है जिसने सक्रिय रूप से हमारे दिलों को तोड़ा है।

बेशक, यह कहना आसान है कि किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद करें जिसने आपको चोट पहुंचाई है। आप महान प्रेम और रोमांस के योग्य हैं और आप अपने जैसे अद्भुत व्यक्ति के लायक हैं। दुर्भाग्य से, हृदय विश्वासघाती और अवज्ञाकारी है और इतनी आसानी से हार नहीं मानेगा। आप अपने आप को उनके बारे में सोचते हुए मूर्खता से पाते हैं, सोच रहे हैं कि क्या आप कभी रुक पाएंगे।

तो, किसी के बारे में सोचना कैसे बंद करें? हमने क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट देवलीना घोष (एम.रेस, मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी), कोर्नश की संस्थापक: द लाइफस्टाइल मैनेजमेंट स्कूल, जो कपल्स काउंसलिंग और फैमिली थैरेपी में माहिर हैं, से पूछा कि कैसे इन धूर्त लोगों को अपने दिमाग से बाहर निकाला जाए।

अगर आप किसी के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते तो इसका क्या मतलब है?

देवलीना बताती हैं, “आमतौर पर दो कारक शामिल होते हैं जब आप किसी के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं – आप या तो तीव्र घृणा महसूस कर रहे हैं या कोई अन्य गहरी नकारात्मक भावना, या आप उनके प्यार में पागल हैं या उन पर क्रश हैं, इसलिए एक है जुनून या जुनूनी प्रेम का तत्व। इस तरह की भावनाएँ मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की प्रतिक्रियाएँ पैदा कर सकती हैं जो हमें हर समय किसी के बारे में सोचने पर मजबूर करती हैं। ”

लेकिन यह कितना स्वस्थ या अस्वस्थ है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते जिसे आप याद करते हैं या जिसे आप पसंद करते हैं। देवलीना कहती हैं, “लोगों के साथ संबंध बनाना चाहते हैं, और मुट्ठी भर लोगों या एक विशेष व्यक्ति के साथ एक बहुत ही अंतरंग संबंध बनाना चाहते हैं, यह मूल मानव स्वभाव है,” आप यह भी तय कर सकते हैं कि उनके लिए आपकी सटीक भावनाएं क्या हैं या आप ‘सोच रहे हैं कि क्या वे आपकी भावनाओं को अस्वीकार करेंगे या किस हद तक प्रतिक्रिया देंगे।

“एक और कारण अनसुलझे मुद्दे या पिछले रिश्ते हो सकते हैं जिन्हें आप आसानी से खत्म नहीं कर सकते हैं, जो आपको जुनूनी बना रहा है। या आप यह आकलन करने की प्रक्रिया में हो सकते हैं कि आपका रिश्ता कहां खड़ा है ताकि आप सोचें कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं और आप उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं।

“एक और मूल कारण जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं जिसने आपको चोट पहुंचाई है, अगर उन्होंने आपके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है। यदि उन्होंने आपका अपमान किया है या आपको नीचा दिखाया है और आप उन्हें जीतना चाहते हैं या उनकी अच्छी किताबों में रहना चाहते हैं, तो एक जुनून बन जाएगा। यह भी हो सकता है कि आप उनके साथ भी मिलना चाहते हों।” अंततः, हालांकि, एक व्यक्ति को बहुत अधिक समय आवंटित करना स्वस्थ नहीं है, वह चेतावनी देती है।

विशेषज्ञ किसी के बारे में सोचना बंद करने के 11 तरीके सुझाते हैं

किसी के बारे में सोचना कैसे बंद करें, इसके लिए उचित मात्रा में अपने दिमाग को अनुशासित करने की आवश्यकता है। लेकिन यह खुद को विचलित करने, खुद से प्यार करना सीखने और इतना समृद्ध और भरा जीवन बनाने के बारे में भी है कि आपको किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचने और सोचने की ज़रूरत नहीं है जिसे आप याद करते हैं। किसी के बारे में सोचना बंद करने का तरीका जानने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ रणनीतिक सुझाव दिए गए हैं।

1. अपने खुद के लक्ष्यों पर ध्यान दें

“यह समझना महत्वपूर्ण है कि अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने का क्या मतलब है,” देवलीना कहती हैं, “हम जानते हैं कि लक्ष्य क्या हैं – लक्ष्य जो हम खुद पर डालते हैं, वे चीजें जिन्हें हम प्राप्त करने के लिए निर्धारित करते हैं। लेकिन हम इससे जूझते हैं क्योंकि हम नहीं जानते कि हमें क्या प्रेरित करता है। हम दूसरे लोगों के लक्ष्यों को देखते हैं, शायद हम उस व्यक्ति के लक्ष्य भी देखते हैं जिसके बारे में हम सोचना बंद नहीं कर सकते हैं, और हम अपने लक्ष्यों को निजीकृत नहीं करते हैं।

“व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करना और न केवल युगल लक्ष्य निर्धारित करना, बड़े लक्ष्य तक पहुंचने के लिए छोटे मील के पत्थर स्थापित करना है। एक पूरी तरह से अनुवर्ती योजना होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके मन में एक फिटनेस लक्ष्य है, तो आप कहीं भी नहीं पहुंचेंगे यदि आप इसे प्राप्त करने के बारे में अस्पष्ट हैं। आपके पास विशिष्ट स्थान होना चाहिए।

“इसके अलावा, अपने लक्ष्यों को एक उचित कार्यक्रम के रूप में समय दें। जांचें कि आप उन्हें प्राप्त करने से कितनी दूर हैं। आपको अपने पर्यावरण की भी जांच करनी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि यह आपके अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अनुकूल है।” जब आप अपने स्वयं के, व्यक्तिगत लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने आप को अपने जुनून और किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद करने में असमर्थता से बाहर देखना शुरू कर देते हैं, जो डेटिंग में दिलचस्पी नहीं रखता है, या सिर्फ आप में नहीं है। आप अपने आप को थोड़ा और संपूर्ण रूप में देखने लगते हैं।

2. एक नया शौक सीखें या उसका पोषण करें

जब आप अपना सारा समय किसी और के बारे में सोचने में बिताते हैं, तो आप उन चीजों को करना भूल जाते हैं जो आपको पसंद हैं और जो आपको खुश करती हैं। आपका सारा दिमाग उन लोगों के विचारों से भर जाता है जिनके बारे में आप सोचना बंद नहीं कर सकते।

“कई बार, हमें यह भी नहीं पता होता है कि किस शौक को पूरा करना है। हम अंत में सोचते हैं कि हमारे पास विशेष योग्यताएं नहीं हैं। सबसे आसान तरीका यह है कि जो आप पहले से पसंद करते हैं उसे एक शौक में बदल दें। यहां तक ​​कि जिन चीजों का आपने बचपन में आनंद लिया था, वे भी आपके वयस्क जीवन में एक शौक बन सकती हैं। कई चीजों को आजमाएं और ध्यान दें कि आप कहां रहते हैं। आप एक साइकोमेट्रिक मूल्यांकन भी कर सकते हैं – एक रुचि परीक्षण जो यह बताता है कि आपकी रुचियाँ कहाँ हैं, ”देवलीना सलाह देती हैं।

“मुझे बचपन में रंग और कला परियोजनाओं से प्यार था। मैं एक बुरे रिश्ते से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था, और मैं सोचता रहा कि किसी के बारे में सोचना कैसे बंद किया जाए। फिर, मैंने वयस्क रंग भरने वाली किताबों की खोज की और एक क्राफ्ट क्लब में शामिल हो गया। यह आश्चर्यजनक था कि यह कितना आनंद लेकर आया, और मेरे दिमाग को चीजों से दूर रखने में मदद की, ”अब्बी कहते हैं।

उन चीजों के लिए जगह बनाएं जिन्हें करने में आपको मजा आता है, चाहे वह कला हो, लंबी पैदल यात्रा हो या बुक क्लब। आप नए लोगों से मिलेंगे, नई चीजें सीखेंगे और अपने जीवन में बदलाव देखना शुरू करेंगे, क्योंकि आपने वह पहला कदम उठाया था।अपने शौक के साथ प्यार में पड़ें, या एक नया सीखें

3. आपके पास पहले से मौजूद प्यार के लिए कृतज्ञता पैदा करें – परिवार, दोस्त, आदि

“हम में से अधिकांश के पास एक समर्थन प्रणाली है, लेकिन हम इसे हल्के में लेते हैं – हम अपने प्रियजनों को अपने लिए असाधारण उपहार के रूप में नहीं देखते हैं। कभी-कभी, जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते जिसे आप गहराई से प्यार करते हैं और जो अब आपके जीवन में नहीं है, तो आप उन लोगों के बारे में भूल जाते हैं जो पहले से ही आपको प्यार करते हैं, ”देवलीना कहती हैं।

वह इस बारे में एक दैनिक इरादा निर्धारित करने की सलाह देती है कि आप अपने जीवन में प्रत्येक दिन और प्रत्येक व्यक्ति की सराहना कैसे करेंगे। “कृतज्ञता दिखाने के लिए इसे सुबह की प्रार्थना की तरह बनाएं,” वह कहती हैं। यह एक वास्तविक प्रार्थना नहीं है, आप बस अपने शब्दों में प्यार और कृतज्ञता भेज सकते हैं।

कृतज्ञता विकसित करने का एक और तरीका है अपने रिश्तों पर ध्यान देना। “हम अक्सर अपने प्राथमिक संबंधों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं और फिर वे विशेष महसूस करना बंद कर देते हैं। यह वृद्ध माता-पिता, बच्चे, विस्तारित परिवार और मित्र हो सकते हैं। यह ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो एक समय आपके लिए कुछ मायने रखते थे लेकिन अब कम मतलब रखते हैं, हृदय परिवर्तन के कारण नहीं बल्कि ध्यान की कमी के कारण, ”देवलीना कहती हैं।
वह एक कृतज्ञता पत्रिका रखने की भी सिफारिश करती है – प्रत्येक दिन कुछ चीजें, जिनके लिए आप आभारी हैं, छोटी चीजें और बड़े रिश्ते जो आपके जीवन में प्यार और प्रकाश और खुशी जोड़ते हैं।

4. अपने समुदाय से जुड़ें

सामुदायिक सेवा क्यों महत्वपूर्ण है जब आप सोच रहे हैं कि किसी के बारे में सोचना कैसे बंद करें? देवलीना मनोवैज्ञानिक अल्फ्रेड एडलर का उदाहरण देती हैं, जिन्होंने प्रस्तावित किया कि समुदाय की एक मजबूत भावना और समुदाय की सेवा खुशी की ओर ले जाती है।
वह कहती हैं, यह महत्वपूर्ण है कि सामुदायिक सेवा को न केवल एक परोपकारी उपाय के रूप में देखा जाए, बल्कि व्यक्तिगत आनंद के साधन के रूप में भी देखा जाए।

“ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कि बिना किसी तत्काल व्यावसायिक लाभ या लाभ के किसी चीज़ के बारे में सोचना। लोगों को पहले बड़े समुदायों तक पहुंचने में हिचकिचाहट हो सकती है। इस मामले में, आप केवल उन लोगों की तलाश कर सकते हैं जो कमजोर हैं या जो अपने आप को पर्याप्त मजबूत महसूस नहीं करते हैं। सेवा के माध्यम से उस समुदाय की भावना को वापस पाने का यह एक अच्छा स्रोत है।

“ऑनलाइन परामर्श कार्यक्रम भी देखें, या गैर सरकारी संगठनों में स्वयंसेवा करने पर गौर करें। घरेलू सामान का दान करें जिसे आपने नासमझ खरीदारी के रूप में खरीदा है। प्रेम और करुणा के साथ संगठित हों, उस उद्देश्य के लिए लड़ें जिसमें आप विश्वास करते हैं, स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लें या आपदा राहत शिविरों में स्वयंसेवा करें।

“कुंजी अपने और अपने जुनून से आगे बढ़ना है। सामुदायिक कार्यक्रमों में बहुत सारी बातचीत होती है और आप लोगों को जानते हैं। आप महसूस करेंगे कि आपका आत्म-मूल्य और समाज के लिए मूल्य वापस आ गया है। आप अभी भी अन्य लोगों के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आप उस व्यक्ति के बारे में प्यार की लत से छुटकारा पा रहे हैं जिसे आपको अपने सिस्टम से बाहर निकालने की आवश्यकता है, ”वह आगे कहती हैं।किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना कैसे बंद करें जिसे आप गहराई से प्यार करते हैं

5. एकांत को अपनाएं और खुद को बेहतर तरीके से जानें

“मैं 7 साल से रिलेशनशिप में था। जब यह समाप्त हो रहा था, मुझे नहीं पता था कि मैं किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद कर दूं जिसके साथ मैं इतने लंबे समय से था। मुझे यह भी नहीं पता था कि मैं अपने रिश्ते के बिना, इस दूसरे व्यक्ति के बिना कौन था, “मर्सी कहते हैं।

मार्सी ने अपना सिर साफ करने के लिए ध्यान वापसी के साथ शुरुआत की। फिर वह अकेले घूमने गई, कुछ ऐसा जो उसने एक रिश्ते में रहने के बाद से नहीं किया था। उसने अपना अपार्टमेंट लिया और एक बिल्ली का बच्चा गोद लिया। “मुझे अपने आप को फिर से जानना पड़ा, यहाँ तक कि मुझे फिर से अपने आप से प्यार हो गया। ऐसा करने के लिए, मुझे खुद के साथ समय बिताना पड़ा,” वह कहती हैं।

“एकांत को गले लगाना इतनी भव्य अवधारणा की तरह लगता है, लेकिन इसका वास्तव में मतलब है कि अकेले महसूस किए बिना अकेले रहने से कैसे संतुष्ट रहना है। यह एक स्वस्थ स्थान है जहां आप अपने दिमाग का पता लगा सकते हैं और आप अपनी त्वचा में अपने आंतरिक स्व का पता लगाने के लिए पर्याप्त सहज हैं। आप खुद को बेहतर तरीके से जानते हैं और अपने जीवन के लिए एक रोडमैप बनाते हैं। फिर आप अपने आप तय करना शुरू कर देते हैं कि क्या तय करना है, खुद से प्यार करना और खुद के लिए दिखाना, न कि केवल दूसरों के लिए, ”देवलीना कहती हैं।

6. एक अच्छा वेंटिंग सत्र लें

मैं हमेशा इस बात पर कायम रहता हूं कि आपकी कच्ची, अदम्य भावनाओं को मेज पर रखने और उन्हें रास्ते से हटाने जैसा कुछ नहीं है। जितना अधिक हम बोतलबंद करते हैं कि हम वास्तव में कैसा महसूस करते हैं, उतनी ही अधिक चीजें बनती हैं और सभी प्रकार के बुरे तरीकों से प्रकट होने लगती हैं। (उदाहरण के लिए, मैं अपनी भावनाओं का सामना करने के बजाय हमेशा के लिए खा रहा हूं)।

एक अच्छा वेंट, एक अच्छा लंबा, बदसूरत रोने का सत्र और इसी तरह एक राहत के रूप में आता है जब आप यह पता लगाने की इतनी कोशिश कर रहे हैं कि किसी के बारे में सोचना कैसे बंद किया जाए। अपने सबसे अच्छे दोस्त, अपनी माँ, अपने पालतू जानवर या जो भी वास्तव में आपको प्राप्त करता है, उसके पास जाएं और सहानुभूति के साथ और बिना (बहुत अधिक) निर्णय के आपकी बात सुनेंगे। उन्हें बताएं कि आपको उनके साथ कुछ समय चाहिए – यह सिर्फ बुनियादी शिष्टाचार है और वेंटिंग बनाम इमोशनल डंपिंग के बीच का अंतर है।

यहाँ रुको मत। कोई विचार कितना भी मूर्खतापूर्ण या तर्कहीन क्यों न लगे, जब आप किसी के बारे में रोमांटिक रूप से सोचना बंद करना चाहते हैं, तो इसे अपने दिमाग में पनपने देने के बजाय सब कुछ बाहर निकालना महत्वपूर्ण है। क्या आप उन्हें एक अश्रुपूर्ण पाठ लिखने की सोच रहे हैं? यह कहना। क्या आप अपना नाम बदलना चाहते हैं और एक द्वीप पर जाना चाहते हैं और नारियल से दूर रहना चाहते हैं? इसे उड़ने दो। एक बार चीजें बाहर हो जाने के बाद, यह आश्चर्यजनक है कि उन्हें संभालना कितना आसान हो जाता है। एक सक्रिय श्रोता खोजें, और आरंभ करें।

7. काउंसलर से बात करने की कोशिश करें

हम जरूरत पड़ने पर मदद मांगने और मदद मांगने के प्रमुख समर्थक हैं। किसी के बारे में सोचना कैसे बंद करें यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बोझ बन सकता है, चाहे वह कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे आप पसंद करते हैं या आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद करने की कोशिश कर रहे हैं जिसे आप में कोई दिलचस्पी नहीं है। एक व्यक्तिगत समर्थन प्रणाली, निश्चित रूप से अद्भुत है, लेकिन एक समय ऐसा भी हो सकता है जब अधिक पेशेवर दृष्टिकोण की आवश्यकता हो।

एक काउंसलर से बात करने की कोशिश करें यदि आपको लगता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद कर रहे हैं जिसे आप गहराई से प्यार करते हैं। एक चिकित्सक या परामर्शदाता आपकी अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए एक मार्गदर्शक हाथ के रूप में कार्य करेगा और इस बात की जड़ तक पहुंचेगा कि जब आप किसी को चोट पहुँचाते हैं तो आप लगातार उसके बारे में क्यों सोच रहे हैं।

पेशेवर मदद लेना कभी-कभी सभी प्रकार के कलंक के साथ आता है, खासकर जब यह किसी के बारे में सोचना बंद करने जैसा सरल प्रतीत होता है। याद रखें कि भले ही वह ‘सिर्फ’ ही हो, जिस पर आपका क्रश है और वह आपके दिमाग से बाहर नहीं निकल सकता है, ये भावनाएँ मान्य हैं और आपको उन्हें संसाधित करते समय मदद माँगने का पूरा अधिकार है। और, बोनोबोलॉजी की अनुभवी सलाहकारों की टीम बस एक क्लिक दूर है, क्या आपको उनकी आवश्यकता होनी चाहिए।

8. सोशल मीडिया पर उनका पीछा करने से बचें

हां हमें पता है। सोशल मीडिया पर एक्स और क्रश का पीछा करना एक वर्जित आनंद है जिसके बिना हम अक्सर नहीं कर सकते। लेकिन क्या हम अनुशंसा कर सकते हैं कि यदि आप किसी के बारे में सोचना बंद करने के बारे में शुरुआती चरण में हैं, तो आप जितना संभव हो सके उनके सोशल मीडिया से दूर रहें? आप जानते हैं, अपने विवेक के लिए, क्योंकि हम जानते हैं कि सोशल मीडिया रिश्तों को कैसे प्रभावित करता है।

“आप किसी के बारे में रोमांटिक रूप से सोचना बंद नहीं कर सकते हैं यदि आप दिन में घंटों अपने फोन स्क्रीन पर उनका चेहरा देख रहे हैं,” जो कहते हैं। “मैं किसी ऐसे व्यक्ति को पाने की कोशिश कर रहा था जिसके साथ मैं रोमांटिक रूप से शामिल था और हर बार जब मैं ऑनलाइन गया, तो वे वहां थे। और मैं यह पता लगाने की कोशिश करता रहता कि क्या वे किसी और को डेट कर रहे हैं या अगर उन्होंने जो पोस्ट डाली है वह मेरे बारे में है। इसने मुझे पागल कर दिया।”

सोशल मीडिया से दूर रहना संभवत: सबसे कठिन कामों में से एक है यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो काम के लिए या अन्यथा ऑनलाइन बहुत समय बिताते हैं। लेकिन जब आपका दिमाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि किसी के बारे में सोचना कैसे बंद किया जाए, तो उनके बारे में लगातार दृश्य अनुस्मारक वास्तव में वह नहीं हैं जो आपको चाहिए। नहीं, आपको यह जानने की जरूरत नहीं है कि उन्होंने आपके पसंदीदा कैफे में चेक इन किया है या वे छुट्टी की योजना बना रहे हैं। अपने आप को एक विराम दें।

9. जब आप उनके बारे में सोचते हैं तो खुद को मत मारो

सुनो, भावनाएं आएंगी और जाएंगी। यह एक तरह का है जो वे करते हैं। कुछ भावनाएँ आप में अधिक स्थान लेती हैं और आप जितना चाहें उससे अधिक समय तक, तब भी जब आप स्वयं को उनसे मुक्त करने के लिए संघर्ष करते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद करना जिसे आप गहराई से प्यार करते हैं, आपकी भावनाओं के साथ एक निरंतर लड़ाई है, लेकिन अपनी भावनाओं को महसूस करना ब्रेकअप के बाद बेहतर महसूस करने या बिना प्यार के ठीक होने का एक तरीका है।

शायद संघर्ष करना बंद कर दें। यह मत समझो कि आप इन भावनाओं को रखने के लिए कमजोर या मूर्ख हैं, किसी ऐसे व्यक्ति को चाहने के लिए जो आपके पास नहीं हो सकता है, या कोई ऐसा व्यक्ति जो आपकी भावनाओं का प्रतिदान नहीं करता है। हम सब वहाँ रहे हैं, और यह उन सबसे मानवीय अनुभवों में से एक है जिनसे आप कभी भी गुज़रेंगे। इन भावनाओं के बारे में कुछ भी साफ-सुथरा या नियोजित नहीं है।

भावनाओं को आने दो। उन्हें अपने ऊपर बहने दें, चाहे यह सब कितना भी अजीब या मूर्खतापूर्ण क्यों न लगे। जितना अधिक आप कोशिश करेंगे और उनसे लड़ेंगे, आपको उन्हें जाने देने में उतना ही अधिक समय लगेगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने रास्ते में आने वाली हर भावना पर कार्य करते हैं, लेकिन अपने आप को बुरा महसूस न कराएं और भावनाओं को दूर करने की कोशिश करें और उम्मीद करें कि वे इस तरह से दूर हो जाएंगे।

एक ऐसे रिश्ते पर शोक करना ठीक है जो खत्म हो गया है या यहां तक ​​कि एक ऐसा भी जो कभी नहीं हुआ। एक ही व्यक्ति के बारे में समान भागों के प्यार और क्रोध की मिश्रित भावनाओं का होना ठीक है। भावनाओं को आने दो, और अंत में, समय के साथ, वे गुजर जाएंगे।

10. अपने आप को खराब करो

क्या हमने उल्लेख किया है कि हम खुद से कितना प्यार करते हैं? हमारे पास है? ठीक है, हम बस इसमें फिर से जाने वाले हैं ताकि आप यह कभी न भूलें कि आप कितने प्यार के लायक हैं! जब आप सोच रहे होते हैं कि किसी के बारे में सोचना कैसे बंद किया जाए, तो आप खुद की उपेक्षा करते हैं और भूल जाते हैं कि सबसे अच्छा प्यार है अपने साथ घूमना और खुद पर अंतहीन ध्यान देना।

जब आप किसी के बारे में सोचना बंद करने के लिए संघर्ष कर रहे होते हैं, तो अपने आप को केवल किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में देखना शुरू करना इतना आसान होता है जिसे छोड़ दिया गया था या जिसे प्यार नहीं किया गया था। यह मत भूलो कि तुम अपने आप में शानदार हो! कि आप लक्ष्यों और सपनों वाले व्यक्ति हैं और अद्भुत चीजों के योग्य हैं, चाहे आपका कोई रोमांटिक साथी हो या नहीं।

खुद को शॉपिंग ट्रिप पर ले जाएं। उस घड़ी या बैग या उन झुमके को खरीद लें जिन पर आप नज़र रखते हुए सोच रहे हैं कि क्या आप उन्हें खींच सकते हैं। आप बिल्कुल कर सकते हैं! अपने और अपने करीबी दोस्तों के लिए एक स्पा सप्ताहांत बुक करें और कुछ पतनशील मालिश सत्रों में डूब जाएं। नमकीन कारमेल मूस में खुद को तीन-कोर्स भोजन या ऑर्डर पकाएं जो केवल ‘विशेष अवसरों’ के लिए है। हो सकता है कि आप किसी रिश्ते में बहुत कुछ दे रहे हों, और अब समय खुद को देने का है।

11. कोशिश करें और उन्हें दोस्तों के रूप में कल्पना करें

उह, क्या कहो?! हम उनसे दोस्ती नहीं करना चाहते, हम उनके बारे में सोचना बंद करने की कोशिश कर रहे हैं! हाँ, लेकिन हमारी बात सुनो। हम यहां कथा को बदलने की बात कर रहे हैं। अब तक, आप किसी के बारे में रोमांटिक रूप से सोचना बंद करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें लगातार एक रोमांटिक साथी के रूप में चित्रित करने के बजाय, उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में सोचें जिससे आप प्लेटोनिक स्तर पर मित्रता कर सकें।

ध्यान रहे, यह मत सोचिए कि आप एक ऐसे पूर्व के साथ सबसे अच्छे दोस्त बनने जा रहे हैं जिसे आप अभी भी प्यार करते हैं। हम आपकी उम्मीद की चमक को कम करने से नफरत करते हैं लेकिन हो सकता है कि आप उनके साथ बिल्कुल भी दोस्त न हों। यह आपके दिमाग को संभावित रोमांटिक साझेदारों के रूप में सख्ती से देखने से धीरे-धीरे पुनर्निर्देशित करने का एक तरीका है और उन्हें उन लोगों की अधिक सामान्य श्रेणी में डाल देता है जिन्हें आप जानते हैं और पसंद करते हैं लेकिन जो आपके ‘एक और केवल’ नहीं हैं।

एक सुंदर समुद्र तट पर दो के लिए मोमबत्ती की रोशनी में उनके बारे में कल्पना करने के बजाय, उनके बारे में एक समूह सेटिंग में सोचने की कोशिश करें जहां आप का एक समूह पेय या कॉफी के लिए बाहर है। यहां, वे उन कई लोगों में से एक हैं जिनके साथ आप घूमते हैं और पसंद करते हैं। आप उन्हें याद कर सकते हैं जब वे आसपास नहीं होते हैं लेकिन आपके पास प्यार की खाई को भरने के लिए लोग होते हैं।

यह पता लगाना कि किसी के बारे में सोचना कैसे बंद किया जाए, विशेष रूप से किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जिसे आप लंबे समय से जानते हैं या कुछ समय से साथ हैं, कठिन है। बिल्ली, एक सप्ताह पहले मिले किसी व्यक्ति पर क्रश करना बंद करना भी कठिन है और आपके सिर से बाहर नहीं निकल सकता है। कुछ अच्छे, पुराने जमाने के काम और भावनात्मक श्रम के अलावा इसे करने का कोई एक तरीका नहीं है।

इसलिए, अपने आप को कुछ विशेष समय दें, वहां जाएं और अपने समुदाय के लिए कुछ अच्छा करें, उन दोस्तों और परिवार के साथ फिर से जुड़ें जो पहले से ही आपको पसंद करते हैं और खुद को याद दिलाते हैं कि आप खुद से और दूसरों से ढेर सारे प्यार के योग्य हैं। आपको यह मिल गया है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. किस वजह से आप किसी के बारे में सोचते रहते हैं?

जब आप किसी के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं, तो आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि या तो आपके मन में उनके प्रति गहरी नकारात्मक भावनाएँ होती हैं जिन्हें आप मिटा नहीं पाते हैं, या क्योंकि आप पूरी तरह से उनके साथ प्यार में हैं और इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं।

2. आप किसी को अपने दिमाग से कैसे निकाल सकते हैं?

किसी को अपने दिमाग से निकालने के लिए, अपने स्वयं के लक्ष्यों और सपनों पर ध्यान केंद्रित करें, अपने आप को याद दिलाएं कि आप प्यार के योग्य हैं और कोशिश करें और उन्हें किसी आदर्श आदर्श के बजाय केवल खामियों और विचित्रताओं वाले वास्तविक लोगों के रूप में देखें। 

Leave a Comment