11 संकेत आप एक रिश्ते में सिंगल हैं

एक दोस्त और मैं बाहर घूम रहे थे और देख रहे थे सैक्स और शहर (शो, फिल्में नहीं!)। मैंने इस पर टिप्पणी की कि कैसे कैरी एक रिश्ते में इतनी बार अकेली थी क्योंकि उसने पूरे न्यूयॉर्क में मिस्टर बिग का पीछा किया, जबकि वह भावनात्मक रूप से (और यहां तक ​​​​कि शारीरिक रूप से भी) अनुपलब्ध रहा।

मेरी सहेली थोड़ी देर चुप रही, फिर उसने कहा कि वह कैरी से पूरी तरह संबंधित है। उसने अपने 20 के दशक का एक बड़ा हिस्सा एक रिश्ते में एकल होने में बिताया है क्योंकि उसके अधिकांश साथी बस उतने शामिल नहीं थे जितने कि वह थी। यह वह थी जो सभी भारी भार उठा रही थी और फिर भी एक रिश्ते में उदास और अकेला महसूस कर रही थी।

“लेकिन, क्या आप एक रिश्ते में सिंगल हो सकते हैं?” उसने पूछा। आखिरकार, आप अभी भी तकनीकी रूप से किसी के साथ हैं, भले ही आप किसी रिश्ते में अकेले अभिनय कर रहे हों। यह एक पेचीदा सवाल था क्योंकि ‘एक रिश्ते में’ मुहावरा माना जाता है कि वह सिंगल होने को नकारता है।

दिल के सभी मामलों की तरह, यह इतना आसान नहीं है। प्यार, रिश्ते, और समस्याएं जो वे अनिवार्य रूप से लाते हैं, “हां, मैं एक रिश्ते में हूं” और “वास्तव में, मैं पूरी तरह से अकेला हूं” के बीच ग्रे क्षेत्रों में दुबका हुआ हूं।

दूसरे शब्दों में, आप एक रिश्ते में हो सकते हैं, और फिर भी महसूस करते हैं कि बहुत कुछ नहीं बदला है, कि आप अभी भी एक ही जीवन जी रहे हैं, लेकिन यह कम मजेदार है। अस्पष्ट? मत बनो, हमने एक साथ कुछ संकेत दिए हैं कि आप एक रिश्ते में अविवाहित हो सकते हैं और लाल झंडे क्या हैं।

रिश्ते में सिंगल होने का क्या मतलब है?

बात यह है कि, यह पता लगाने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है कि आप किसी रिश्ते में अविवाहित हैं या नहीं। यह सभी प्रकार के डरपोक तत्व हैं जो एक साथ आते हैं और उम्मीद है कि आपको एहसास होगा कि आप अनिवार्य रूप से एकल हैं लेकिन एक रिश्ते में हैं।

आपको वास्तव में सिंगल होने की आवश्यकता नहीं है, अर्थात बाहर जाना और बार में अजनबियों के साथ फ़्लर्ट करना और अपनी पसंद और दिनचर्या के अनुसार जीवन जीना। अरे नहीं, आप अभी भी रिश्ते की चीजें करते हैं जैसे रेस्तरां, फिल्मों आदि में दो के लिए आरक्षण करना। आपको अभी भी उनके दंत चिकित्सक की नियुक्ति को ध्यान में रखना होगा और उन्हें याद दिलाना होगा। और अगर वे मूड में हैं, तो आप कभी-कभी शारीरिक अंतरंगता में संलग्न होते हैं लेकिन आप सेक्स और प्यार करने के बीच के अंतर पर विचार कर रहे हैं।

ध्यान दें कि आप यह सब कैसे कर रहे हैं। जब आप किसी रिश्ते में अकेले अभिनय कर रहे होते हैं, तो आप जिस व्यक्ति के बारे में सोचते हैं कि आप उसके साथ रिश्ते में हैं, वह ऐसा साथी नहीं है जो समान भावनात्मक श्रम करता है। अरे नहीं, वे आपको हर बार स्नेह और आकर्षण की हड्डी फेंक देंगे, लेकिन आप इस कथित प्रेम संबंध में ज्यादातर अपने दम पर हैं। और आप हैरान रह जाते हैं, “मैं अपने रिश्ते में अकेला क्यों महसूस करता हूँ?”

ठीक है, ऐसा इसलिए है क्योंकि आप बहुत ज्यादा हैं। आप इस रिश्ते में एकमात्र व्यक्ति होने के नाते खुद को थका रहे हैं और खुद को आश्वस्त कर रहे हैं कि यह वास्तव में एक साझेदारी है। आप अकेले नहीं हैं, हममें से कई लोग अकेले रहने के बजाय एकतरफा रिश्ते में रहना पसंद करेंगे। लेकिन याद रखें, आप और अधिक के लायक हैं। आइए कुछ संकेतों पर गौर करें कि आप एक रिश्ते में सिंगल हैं, और जानें कि इसे छोड़ने का समय कब है।

11 संकेत आप एक रिश्ते में सिंगल हैं

जब आप किसी रिश्ते में सिंगल होते हैं तो हमेशा चेतावनी के संकेत मिलते हैं। लेकिन फिर, वे स्पष्ट रूप से स्पष्ट नहीं हो सकते हैं, खासकर यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो वास्तव में एक रिश्ते में रहना चाहते हैं और एक साथ रहना चाहते हैं। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं कि आप शायद सिंगल हैं लेकिन रिलेशनशिप में हैं।

1. यह हमेशा आप पहल कर रहे हैं

सुनो, मैं पहल करने के लिए तैयार हूँ, बेडरूम में या उसके बाहर! लेकिन हम यहां उस बारे में बात नहीं कर रहे हैं। एक मजबूत, विचारवान व्यक्ति होने और किसी रिश्ते में लगातार सभी भारी भार उठाने में अंतर होता है, चाहे वह भावनात्मक हो या शारीरिक, जो निश्चित रूप से एक रिश्ते का लाल झंडा है।

इसके बारे में सोचो। क्या आप हमेशा योजना बनाने वाले होते हैं? आपको सुझाव है कि आप बाहर जाएं, छुट्टी लें, चलते समय हाथ पकड़ें? क्या आप हमेशा रिश्ते को काम करने की कोशिश कर रहे हैं, एक साथ रहने के तरीकों का पता लगा रहे हैं, अपनी अंतरंगता को बढ़ावा देने के लिए? और आपका माना साथी उनके मूड के आधार पर इसके साथ जा सकता है या नहीं भी।

स्वस्थ और अस्वस्थ संबंधों के बीच का अंतर यह है कि एक स्वस्थ संबंध हर मायने में एक साझेदारी है। आप बिलों और जिम्मेदारियों को विभाजित करते हैं, और आप निश्चित रूप से उस श्रम को साझा करते हैं जो एक रिश्ते में होता है। घर का काम हो या अपॉइंटमेंट लेना, यह एक साझा प्रयास है।

जब आप किसी रिश्ते में सिंगल होते हैं, तो एक पक्ष कुछ नहीं कर रहा होगा; वास्तव में, ऐसा लग सकता है कि उन्हें संबंध बनाने में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है। जब आप आउटिंग या रोमांटिक डिनर का सुझाव देते हैं, तो वे सहमत हो सकते हैं लेकिन अरुचि की भावना के साथ। या वे बहाने बना सकते हैं, कह सकते हैं कि वे आपको बताएंगे और बस कभी वापस नहीं बुलाएंगे। क्या आप रिलेशनशिप में सिंगल हो सकते हैं? हम ऐसा सोचते हैं।

2. सब कुछ उनकी सुविधा के अनुसार किया जाता है

अब, हर किसी की अपनी विशेष दिनचर्या होती है और एक स्वस्थ रिश्ते में, दोनों पक्ष जरूरत पड़ने पर समायोजन और समझौता करते हैं। हालांकि, यदि आप एक रिश्ते में अविवाहित हैं, तो आप जल्द ही पाएंगे कि यह आप ही हैं जिन्हें हमेशा अपने शेड्यूल को समायोजित करना पड़ता है और समझौता करना पड़ता है, यह सब इसलिए क्योंकि आपके तथाकथित साथी को किसी भी कीमत पर असुविधा नहीं हो सकती है।

बेशक, किसी भी रिश्ते में सही संतुलन हासिल करना लगभग असंभव है। तराजू में हमेशा एक टिप होगी। कुछ परिस्थितियों में एक साथी दूसरे की तुलना में थोड़ा अधिक समझौता कर सकता है, लेकिन ये भूमिकाएँ इस आधार पर भी आरक्षित होती हैं कि प्रत्येक साथी किस हेडस्पेस में है। हालाँकि, यदि किसी भी समय आपका रिश्ता ऐसा ही है, तो आपके समझौता पैमाने के खत्म होने के साथ, हम इसे आपसे तोड़ने से नफरत है, रिश्ते में सिंगल होना ऐसा लगता है।

अपने आप से पूछें – क्या आपको हमेशा अपनी दिनचर्या उनके इर्द-गिर्द फिट करनी पड़ती है? चाहे वह ड्रिंक के लिए मिल रहा हो या वीकेंड की योजना बना रहा हो, आपकी दिनचर्या और सुविधा कभी मायने नहीं रखती। और विस्तार से, आप कभी भी मायने नहीं रखते। अब, आप यह तर्क दे सकते हैं कि आप केवल एक स्वाभाविक रूप से देने वाले व्यक्ति हैं और आपको उन लोगों के लिए समायोजन करने में कोई आपत्ति नहीं है जिन्हें आप प्यार करते हैं।

हम पर विश्वास करें, आखिरकार, आप एक ऐसे साथी के लिए हमेशा चीजों को बदलने के लिए थके हुए और नाराज होने जा रहे हैं जो आपके लिए ऐसा कभी नहीं करता है। उल्लेख नहीं करने के लिए, क्या आप वास्तव में किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक मादक संबंध में रहना चाहते हैं जो बदले में लेता है और लेता है और कुछ भी नहीं देता है? इसके बारे में सोचो।

3. जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तो वे शायद ही कभी उपलब्ध होते हैं

“मैं इस आदमी को लगभग एक साल से देख रहा था, इससे पहले कि मुझे एहसास हुआ कि वह कभी नहीं था,” एंडी कहते हैं। “ऐसा नहीं था कि वह एक अनुपस्थित साथी था, वह कभी भी आसपास नहीं था, भले ही मैं सिर्फ एक बुरे दिन के बारे में बात करना चाहता था या अगर मैं नीचे था और मुझे गले लगाने की जरूरत थी।”

एंडी को जल्द ही एहसास हुआ कि वह भावनात्मक रूप से थकाऊ रिश्ते में है और वह यह पता लगाने के लिए इंतजार नहीं करना चाहती कि क्या वह बदलेगा। “मैं हमेशा वहां था जब उसे मेरी जरूरत थी। भले ही यह कुछ छोटा था जैसे उसे काम पर ले जाने के लिए उसकी कार को काम की जरूरत थी। लेकिन अगर मुझे मदद की जरूरत थी या सिर्फ मेरे लिए वहां रहने के लिए उसकी जरूरत थी, तो वह शायद ही कभी या कभी उपलब्ध न हो, ”वह कहती हैं।

यदि आप अपने आप को लगातार सोचते हुए पाते हैं, “मैं अपने रिश्ते में अकेला क्यों महसूस करता हूँ?”, तो आप अपने रिश्ते पर एक अच्छी नज़र डालना चाह सकते हैं कि क्या वे आपके लिए कम से कम उतना ही हैं जितना आप उसके लिए हैं। एक रिश्ते में सिंगल होने का एक क्लासिक संकेत यह है कि जब आप हमेशा शारीरिक और भावनात्मक रूप से मौजूद होते हैं, जब उन्हें आपकी जरूरत होती है, तो उन्हें जरूरत पड़ने पर आपको बीच में छोड़ने में कोई दिक्कत नहीं होती है।

4. बहुत कम चीजें हैं जो आप साझा करते हैं

हम केवल शनिवार की रात को रिमोट साझा करने या पार्क में चलते समय आइसक्रीम साझा करने के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, हालांकि अगर वे रिमोट साझा करने के बारे में चिंतित हैं, तो मैं उनसे तुरंत छुटकारा पाने की सलाह दूंगा। लेकिन, इससे अधिक, शौक और साझा हितों से अधिक, अंतरंग, अभिन्न चीजों को देखें जो आप साझा करते हैं, या नहीं।

जब आप अविवाहित होते हैं लेकिन एक रिश्ते में होते हैं, तो आपको जल्द ही एहसास होगा कि रिश्ते की जिम्मेदारियां आप पर पूरी तरह से आ जाती हैं। जिम्मेदारियों का मतलब घर के कामों को साझा करने से लेकर अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए प्रयास करने से लेकर शारीरिक अंतरंगता के दौरान आपको अपने हिस्से का आनंद सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी हो सकता है।

हो सकता है कि आपने उसे अपने दोस्तों और अपनी बिल्ली से मिलवाया हो, लेकिन वह कभी भी आपको अपने जीवन में शामिल नहीं करना चाहता। हो सकता है कि आप हमेशा अपने अपार्टमेंट में समाप्त हों और वह आपको अपने घर ले जाने के बहाने बनाता रहे। जो भी हो, आखिरकार, आप कुछ भी महत्वपूर्ण साझा नहीं कर रहे हैं।

एक स्वस्थ, दोतरफा रिश्ते में, अंतरंगता और प्रयास दोनों तरह से चलते हैं। जब आप किसी रिश्ते में अकेले अभिनय कर रहे होते हैं, तो आप जल्द ही पाएंगे कि यह सब आप पर आ रहा है। जब ऐसा होता है, तो आप जानते हैं कि आप एकतरफा स्थिति में हैं और इस रिश्ते से दूर जाने का समय आ गया है।

5. आप हमेशा खुद का अनुमान लगाते हैं

जब आप किसी रिश्ते में अविवाहित होते हैं, तो आप जल्द ही अपने लिए विकल्प और निर्णय लेने की अपनी क्षमता पर विश्वास खोते हुए पाएंगे। हमारा आत्म-सम्मान कितना प्यारा या वांछनीय है कि हम सोचते हैं कि हम दूसरों के लिए हैं और एकतरफा रिश्ता हमेशा आपको खुद पर संदेह करने के लिए छोड़ देगा।

“मैं इस लड़की को देख रहा था जिसे मैं वास्तव में पसंद करता था और मुझे लगा कि हमारे बीच बहुत अच्छा संबंध है। लेकिन उसके साथ रहने के सिर्फ छह महीनों में, मैंने मुश्किल से खुद को पहचाना, ”चार्ली कहते हैं। “मैं हमेशा काफी आत्मविश्वासी व्यक्ति रहा हूं, और मुझे चीजों को एक निश्चित तरीके से करना पसंद है। मैं यह अनिश्चित, अस्थिर प्राणी बन गया था, हमेशा हर निर्णय का दूसरा अनुमान लगाता था। हर बार जब मुझे लगता था कि मैं अपने रिश्ते के लिए कुछ सकारात्मक कर रही हूं, तो उनकी प्रतिक्रिया इतनी हल्की थी कि मैं पीछे हट गया।

यदि आप किसी रिश्ते में हर समय दुखी और अकेले रहते हैं, तो अपने जीवन और अपने रिश्ते दोनों के लिए आप जो भी चुनाव कर रहे हैं, उसका अनुमान लगाते हैं, तो जान लें कि यह शायद आप नहीं हैं। हो सकता है कि इन रिश्तों की शंकाओं का जायजा लेने का समय आ गया है और देखें कि क्या वे आपकी ताकत और आत्मविश्वास को खत्म कर रहे हैं। और अगर आपका जवाब ‘हां’ है, तो यह समय बाहर निकलने का है और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए।

6. वे प्रतिबद्ध करने को तैयार नहीं हैं

यह प्रतिबद्धता-भय और एकतरफा संबंधों में उनके ‘योगदान’ के बारे में बात करने का समय है। अब, यह एक बात है यदि आप बिना तार वाले रिश्ते में हैं और आप दोनों नियमों के बारे में एक ही पृष्ठ पर हैं। लेकिन बिल्कुल अलग अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक प्रतिबद्ध रिश्ता चाहते हैं और आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं जो बस प्रतिबद्ध या बदतर नहीं होगा, तो यह अस्पष्ट है कि वे कहां खड़े हैं।

क्या आप रिलेशनशिप में सिंगल हो सकते हैं? बिल्कुल, और खासकर यदि आप अकेले हैं जो प्रतिबद्ध हैं। इसके बारे में सोचो। क्या वे भविष्य के बारे में किसी भी बातचीत से कतराते हैं? क्या वे अक्सर ‘खुले रिश्ते’ जैसे शब्दों को फेंकते हैं या बस सिकोड़ते हैं और कहते हैं, “भविष्य की भविष्यवाणी कौन कर सकता है? आइए अब ध्यान दें। ”

खुले रिश्तों या आकस्मिक डेटिंग में कुछ भी गलत नहीं है जब तक कि सभी संबंधित पक्ष नियमों से अवगत हों और एक ही चीज़ चाहते हों। लेकिन जब आप किसी रिश्ते में अविवाहित होते हैं, तो यह आप ही होते हैं जो वास्तव में प्रतिबद्धता, स्थिरता आदि चाहते हैं, जबकि जिस व्यक्ति के बारे में आपको लगता है कि आप उसके साथ रिश्ते में हैं, वह लापरवाही से अन्य लोगों को देख रहा है या भविष्य के निर्माण की दिशा में कोई कदम उठाने को तैयार नहीं है। अपने साथ। कोई भी रिश्ता आपके मन की शांति के लायक नहीं है, और एकतरफा रिश्ता निश्चित रूप से नहीं है।

7. आप हर समय असुरक्षित महसूस करते हैं

जब आप किसी रिश्ते में असुरक्षित होते हैं, तो आप हर समय भय की भावना से अभिभूत होते हैं। यह कहाँ जा रहा है? क्या आप वाकई उनके लिए उतने ही खास हैं जितने कि वे आपके लिए? जब आप उन्हें बताते हैं कि आप उनसे प्यार करते हैं या सार्वजनिक रूप से उनका हाथ पकड़ने की कोशिश करते हैं तो वे हमेशा पिंजरे में क्यों दिखते हैं? जब आप किसी रिश्ते में सिंगल होते हैं तो ये ऐसे सवाल होते हैं जो आपको हर समय परेशान करते हैं।

““मुझे एहसास हुआ कि मैं एक रिश्ते में एकल अभिनय कर रहा था जब मैं जिस आदमी को देख रहा था वह बिना संपर्क के दिनों के लिए गायब हो जाएगा,” मार्गो कहते हैं। “वह काफी सरलता से मुझ पर भूत सवार होगा और मुझे नहीं पता था कि वह कहाँ था या हम रिश्ते में कहाँ थे। और उसे नहीं लगा कि वह कुछ गलत कर रहा है। मैं हर समय रिश्ते में असुरक्षित था, सोचता था कि शायद यह मैं ही हूं, कि मैं उसके लिए काफी दिलचस्प नहीं था। ”

एक रिश्ते में सिंगल होने का मतलब है कि आपकी सुरक्षा की भावना धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से दूर हो गई है। आप हमेशा सोचते रहेंगे कि आप उनके साथ कहां खड़े हैं, क्या आप काफी अच्छे हैं। आप छिपे हुए अर्थों की तलाश में, हर पाठ संदेश का जुनूनी रूप से विश्लेषण करेंगे। इस स्तर के नाटक की जरूरत किसे है? आप नहीं।

8. वे आप पर मांग करने का आरोप लगाते हैं

आह येस! एक रिश्ते में आप अकेले हैं एक प्रमुख संकेत यह है कि जब भी आप समय, ध्यान आदि मांगते हैं, तो आप पर तुरंत बहुत मांग करने का आरोप लगाया जाता है। अब, हर रिश्ते में ऐसे क्षण होते हैं जब एक पक्ष बुरी तरह से फंस जाता है और अपने साथी के साथ उतना भाग नहीं ले पाता जितना वे चाहते हैं। लेकिन यहां, आप मांग के रूप में ब्रांडेड किए बिना मुश्किल से उनसे शुभरात्रि फोन कॉल के लिए कह सकते हैं।

एक रोमांटिक रिश्ते में बुनियादी अधिकार मांगने और एक भयानक रूप से चिपचिपा प्रेमी या प्रेमिका बनने के बीच एक अच्छी रेखा है। लेकिन सुनो, तुम ध्यान देने योग्य हो। आपको इसके बारे में बुरा महसूस किए बिना बोलने और जो आप चाहते हैं उसके लिए पूछने में सक्षम होना चाहिए।

हां, हमेशा ऐसे समय होते हैं जब काम, पारिवारिक प्रतिबद्धताएं और मेरे समय को प्राथमिकता दी जाएगी। लेकिन एकतरफा रिश्ते में, आप हमेशा स्नेह के संकेतों और पीछे हटने के लिए कहा जाने वाली छोटी-छोटी मांगों को भी कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यह किसी भी तरह से एक स्वस्थ संबंध नहीं है और आप इससे बेहतर के पात्र हैं। तो, खड़े हो जाओ और अपनी मांगों को पूरा करो और उन संबंधों की शक्ति की गतिशीलता को संतुलित करें।

9. आप हमेशा उनके लिए बहाने बनाते हैं

मैं उन लोगों के लिए बहाने बनाने का दोषी हूं, जिन्हें मैं प्यार करता हूं, भले ही वे बुरा व्यवहार करते हों। अपने रोमांटिक पार्टनर या ऐसे लोगों को देखना मुश्किल है, जिनके हम आम तौर पर स्पष्ट रूप से करीब हैं – हम उन्हें गुलाब के रंग के चश्मे के माध्यम से देखना पसंद करेंगे और मान लेंगे कि वे पूर्णता के शिखर हैं। दुर्भाग्य से, वे नहीं हैं।

अब, गलती करना या कभी-कभी भयानक कार्य करना मानव है। और यह ठीक उसी तरह है जैसे इंसान को माफ़ करना या बस बुरे व्यवहार को गलीचे के नीचे ब्रश करना। लेकिन क्या आप अपने साथी के लिए हर समय यही कर रहे हैं? क्या आपको लगातार इस बारे में कहानियाँ बनानी पड़ती हैं कि वे कैसे व्यस्त हैं और इसीलिए वे डेट नाइट/आपके जन्मदिन के खाने/एक परिवार की सभा आदि से चूक गए?

जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो आप उसके लिए वहां रहने का प्रयास करते हैं। आप निश्चित रूप से सुनिश्चित करते हैं कि जब उन्हें आपकी आवश्यकता हो तो आप दिखाएं। यदि ऐसा बिल्कुल नहीं हो रहा है, और आप अपने आप को लगातार बहाने बनाते हुए पाते हैं कि वे कहाँ हैं, वे क्यों नहीं दिखते हैं, और/या यह कैसे ठीक है कि वे एक प्रतिबद्धता के लिए तैयार नहीं हैं, तो यह कार्यभार संभालने का समय है। यह एकतरफा रिश्ता और या तो भयानक एकल जीवन को अपनाएं या उस साथी की तलाश करें जिसके आप हकदार हैं।

10. वे आपका परिचय मित्रों या परिवार से नहीं कराते हैं

हमने पहले इस पर बात की थी, लेकिन आइए एक बेहतर नज़र डालें। हम सभी समुदायों का हिस्सा हैं, भले ही आप मेरी तरह कुंवारे हों और आपको परिवार और मित्र मंडलियों में घसीटा जाना पड़े। बेहतर या बदतर के लिए, हमारे पास परिवार हैं, दोस्त हैं जिन पर हम अपने जीवन पर भरोसा करेंगे और इसी तरह। शून्य में कोई भी मौजूद नहीं है (हालाँकि हम में से कुछ कभी-कभी चाहेंगे!)

ज्यादातर प्यार भरे रिश्ते दोनों भागीदारों के जीवन में फैल जाते हैं। आपको अपने साथी के परिवार और दोस्तों के साथ सबसे अच्छे दोस्त बनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप उन्हें जानेंगे और उनके बारे में जानेंगे। और बदले में, उन्होंने कम से कम आपके बारे में सुना होगा और आपसे मिलना चाहेंगे।

अपने रोमांटिक रिश्तों को अलग और निजी रखना ठीक है, लेकिन फिर से, आपका परिवार और दोस्त आप कौन हैं, इसका एक प्रमुख हिस्सा हैं, इसलिए यदि आप उनके लिए एक साथी का परिचय नहीं दे रहे हैं, तो वे वास्तव में आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं? यहां तक ​​​​कि अगर आपको परिचय करने से पहले अपने साथी से अपने असफल परिवार के बारे में बात करने की ज़रूरत है, तब भी ऐसा होना चाहिए।

आप निश्चित रूप से एक रिश्ते में अविवाहित हैं यदि आपने अपने साथी को करीबी दोस्तों और परिवार से मिलवाया है, और वे ऐसा करने से बचते रहते हैं और कभी कोई ठोस कारण नहीं बताते हैं। आप उन लोगों को दिखाए जाने के लायक हैं जो आपके साथी के लिए महत्वपूर्ण हैं। और आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहने के लायक हैं जो इसे देखता है।

11. रिश्ता आपको थका देता है

हम जानते हैं कि जीवन कोई डिज्नी फिल्म नहीं है। प्यार हर समय तारों वाली आंखों और चांदनी के बारे में नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको थका दिया जाए और आपको हर समय निराशा के कोहरे में रखा जाए।

हमें लगातार कहा जाता है कि रिश्तों को काम करने की ज़रूरत है, शादी एक घर का काम बन सकती है, और यह रोमांस अंततः खत्म हो जाता है। माना कि ज्यादातर यही हकीकत है। लेकिन मेरे मन में, एक महान रिश्ता जंक फूड की तरह नहीं है जो आपको क्षणिक संतुष्टि देता है लेकिन फिर आपको खाली और थका देता है। एक महान संबंध आपकी पीठ थपथपाएगा और काम की आवश्यकता होने पर भी आपको गर्माहट देगा।

इसलिए, यदि आप लगातार थके हुए हैं क्योंकि आप हमेशा अपने साथी की ज़रूरतों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं और आपका रिश्ता कहाँ खड़ा है, तो अपने आप को और उन पर एक अच्छी नज़र डालें। क्या आप उस व्यक्ति को मुश्किल से पहचानते हैं जो आप बन गए हैं – थके हुए और अभी भी एकतरफा रिश्ते को बनाए रखने की सख्त कोशिश कर रहे हैं? क्या आप किसी रिश्ते में उदास और अकेला महसूस कर रहे हैं और खुद से पूछ रहे हैं, “मैं अपने रिश्ते में अकेला क्यों महसूस करता हूँ?” खैर, यह पैक अप करने और जाने का समय है।

एकतरफा रिश्ते हमेशा ऐसे नहीं होते हैं जहां एक साथी दुर्भावनापूर्ण हो और जानबूझकर आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहा हो। हो सकता है कि वे अभी एक ही पृष्ठ पर नहीं हैं, अभी तक प्रतिबद्ध होने के लिए तैयार नहीं हैं, आदि। और यह ठीक है। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे पहचानें और अपना समय एक मृत-अंत वाले रिश्ते को पुनर्जीवित करने की कोशिश में खर्च न करें।

जब एक रिश्ते में एकल अभिनय करते हैं, तो आपकी ताकत और आत्म-सम्मान फीका पड़ जाता है और आपको इसकी आवश्यकता नहीं है। इसलिए, यदि आप खुद से पूछ रहे हैं, “क्या आप एक रिश्ते में सिंगल हो सकते हैं?”, और अब यह महसूस कर रहे हैं कि आप हैं, तो हम आशा करते हैं कि आपको बाहर निकलने के लिए आवश्यक साहस मिल जाएगा।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मैं एक रिश्ते में अकेला क्यों महसूस करता हूँ?

आप एक रिश्ते में अकेला महसूस करते हैं जब आपकी भावनाओं का आदान-प्रदान नहीं होता है, जब आपका साथी भविष्य पर चर्चा करने से इनकार करता है और लगातार कहता है कि आप बहुत अधिक मांगते हैं। एक रिश्ते में सिंगल होने का मतलब है कि आप अकेले हैं जो एक रिश्ते में आवश्यक भावनात्मक श्रम कर रहे हैं।

2. आपको रिश्ता कब छोड़ना चाहिए?

कोई भी रिश्ता इसके लायक नहीं है अगर यह आपको लगातार थका देता है और आपको खालीपन का एहसास कराता है। यदि आपका साथी एक ही पृष्ठ पर नहीं है जैसा कि आप एक रिश्ते से बाहर चाहते हैं, तो रिश्ते को छोड़ना और वास्तव में आपको पोषण देने वाली किसी चीज़ पर आगे बढ़ना बेहतर और स्वस्थ है।

Leave a Comment