क्या विज्ञापन कर कटौती योग्य है? एक 2022 अपडेट

यहां पर क्या विज्ञापन कर कटौती योग्य है? एक 2022 अपडेट की पूरी जानकारी दी गई है ।

छोटे व्यवसाय अक्सर यह नहीं जानते हैं कि उनके विपणन व्यय कर कटौती योग्य हैं या नहीं।

यह पता लगाने में आपकी मदद करने के लिए कि बट्टे खाते में डालना क्या है और क्या नहीं, हमने आपके व्यावसायिक खर्चों को बट्टे खाते में डालने के लिए अंतिम मार्गदर्शिका तैयार की है। हम Facebook पर विज्ञापन देने से लेकर आपके ब्लॉग के लिए फ्रीलांस लेखकों को काम पर रखने तक सब कुछ कवर करेंगे।

क्या विज्ञापन कर कटौती योग्य है

क्या विज्ञापन कर कटौती योग्य है? 2022 का अपडेट आपको अपनी कटौतियों की पहचान करने और दावा करने के हर चरण के बारे में बताएगा ताकि आप कर समय पर अधिक पैसा वापस पा सकें!

कौन से व्यावसायिक व्यय कर कटौती योग्य हैं?

कौन से व्यावसायिक व्यय कर कटौती योग्य हैं?

विज्ञापन व्यावसायिक खर्चों की एक व्यापक श्रेणी है जिसमें कई तरह की गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं:

  • समाचार पत्रों, टीवी और इंटरनेट जैसे विभिन्न मीडिया में विज्ञापन। मीडिया चैनल लगातार नई तकनीकों के साथ बदल रहे हैं इसलिए विज्ञापनदाताओं को अपनी विज्ञापन योजना बनाने का समय आने पर पर्याप्त लचीला होना चाहिए; इसमें पुराने फ़ुटेज के माध्यम से वापस जाना या यदि आवश्यक हो तो विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके समाचार पत्रों के पृष्ठों को ईबुक प्रारूप में डिजिटाइज़ करना शामिल है क्योंकि नई रिलीज़ अब आपके पसंदीदा प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद नहीं हो सकती हैं! इन दिनों आपको सोशल नेटवर्क्स पर ढेर सारे संभावित ग्राहक मिलेंगे।
  • ऑनलाइन सफलता के बारे में गंभीर व्यवसायों को उचित उपकरणों में निवेश करना चाहिए। इनमें ईमेल न्यूज़लेटर्स, भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन और एसईओ सेवाएं शामिल हैं, जो एक प्रभावी वेब उपस्थिति के निर्माण के लिए आवश्यक कई महत्वपूर्ण घटकों के नाम हैं, जिनका उपयोग संभावित ग्राहकों या यहां तक ​​कि आपकी कंपनी के प्रसाद की जांच करने में रुचि रखने वाले कर्मचारियों द्वारा किया जा सकता है। उनका दिमाग इस बात पर है कि क्या यह भागीदारों के रूप में एक साथ अच्छा काम करेगा!
    जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है कि आप किस सेवा के बाद जा रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए इस प्रकार के व्यय अलग-अलग लागत पर आते हैं: यदि कोई व्यक्ति अपने सोशल मीडिया खातों का सर्वोत्तम उपयोग करने के बारे में कुछ सलाह चाहता है तो शायद मुझे केवल शब्दों से अधिक की आवश्यकता होगी; लेकिन शायद कोई और उन सभी तस्वीरों को इकट्ठा कर सकता है।

विज्ञापन व्यय जो आप घटा सकते हैं

संभावित ग्राहकों के लिए अपने व्यवसाय का विज्ञापन करना विकास को बढ़ाने और बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आपके पास विज्ञापन के लिए खर्च हैं, जैसे समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रिंट करना या होस्टिंग शुल्क के साथ एक वेबसाइट स्थापित करना (जो कि लगभग कहीं भी देखा जा सकता है), ये कटौती योग्य हैं क्योंकि ये सामान्य लागतें हैं जो लोगों को कौन सी सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करती हैं। /माल हम बिना किसी अतिरिक्त कीमत के प्रदान करते हैं!
जब तक हमारे विज्ञापन कुछ दिशानिर्देशों को पूरा करते हैं – अर्थात् “साधारण” और उचित – तब इस खर्च को करों से घटाना भी समझ में आता है। यह दिलचस्प है कि वर्क फ़्रॉम होम करने के अपने फ़ायदे कैसे हैं; अब मेरे पास अगले दरवाजे पर काफी जगह बची है।

कितना विज्ञापन कर कटौती योग्य है?

विज्ञापन आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह हमेशा आसान नहीं होता है। आप करों पर विज्ञापन उद्देश्यों के लिए खर्च का 100 प्रतिशत घटा सकते हैं और यदि आप चाहें तो उन्हें “अन्य आय” के रूप में रिपोर्ट कर सकते हैं – इसका मतलब है कि अनुसूची सी में विज्ञापन के तहत! यह चुनने में बहुत कुछ जाता है कि कौन से विज्ञापन सबसे प्रभावी होंगे: पैसे की छपाई या मेलिंग खर्च करना कुछ बाहर; टीवी स्टेशनों पर किराए का समय ताकि दर्शकों को पता चले कि उन्हें अगले सप्ताह कब ट्यून-इन करना चाहिए (यदि कोई हो); नए उत्पादों और सेवाओं के बारे में एक प्रविष्टि चलाना … यह वास्तव में प्रिंट मीडिया के साथ भी नहीं रुकता है – आप इस फॉर्म के बाद से रेडियो स्पॉट खरीदकर भी समझदारी से निवेश कर सकते हैं।

विज्ञापन और प्रचार लागत के लिए कर कटौती विज्ञापन और प्रचार लागत के लिए कर कटौती

कटौती की प्रकृति

कर कटौती को मदबद्ध करने की प्रक्रिया एक कठिन और समय लेने वाला कार्य हो सकता है। प्रत्येक कटौती को आपके व्यक्तिगत रिटर्न पर एक प्रविष्टि माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह कर योग्य आय को उस मूल्य से कम कर देता है जिसे आपने दाखिल करने के दिन (आपके द्वारा दर्ज की गई राशि) के लिए दावा किया है। उन व्यक्तियों के लिए जो विज्ञापन या प्रचार लागत जैसे अपने खर्चों को कम करते हैं-वे इन्हें घटा सकते हैं क्योंकि उन्हें पेरोल वगैरह की तरह ही व्यवसाय करने के हिस्से के रूप में देखा जाता है। हालांकि, किराए के भुगतान के एवज में बकाया संपत्ति करों से सभी प्रकार के निवारक उपायों के साथ कुल आय बनाते समय; आधिकारिक कर्तव्यों को पूरा करने के दौरान किए गए यात्रा व्यय की प्रतिपूर्ति सीधे घर के आधार स्थान पर होती है जहां कार्यालय की जगह रहती है, खरीदी गई कारों को खरीदा जाता है लेकिन शहर के चारों ओर ट्रक नहीं किया जाता है – जिसमें पट्टे की व्यवस्था भी शामिल है

कटौती विनियम

अपने विज्ञापन और प्रचार खर्चों में कटौती करने के लिए, व्यवसायों को यह दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि ये व्यय प्रकृति में सामान्य थे। इसका मतलब है कि ग्राहकों तक पहुंचने या उसके उत्पादों के बारे में जानकारी प्रदान करने की व्यवसाय की क्षमता के साथ उनका स्पष्ट संबंध था। यदि कोई व्यय इस मानक को पूरा नहीं करता है क्योंकि यह आपके अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा गुमनाम प्रायोजन है (जैसे नाइके), तो वे फंड कर उद्देश्यों के लिए सकल आय से कटौती के रूप में योग्य नहीं होंगे, भले ही निर्णय लेते समय उन पर कितना मूल्य रखा गया हो जैसे खेल प्रसारण के दौरान कौन से विज्ञापन प्रदर्शित होंगे, यह चुनना

योग्यता कटौती

यदि कोई व्यवसाय अपने खर्चों को विज्ञापन और प्रचार लागतों से घटाना चाहता है, तो कानून द्वारा यह आवश्यक है कि विज्ञापनदाता आईआरएस के साथ पंजीकृत हो। इसमें बाहरी विज्ञापन शामिल हैं; टीवी, रेडियो या ऑनलाइन मार्केटिंग के साथ-साथ कस्टम डिजाइनिंग लोगो आदि में एजेंसियों / फर्मों का उपयोग करने के लिए शुल्क, विज्ञापनों के नारों को कॉपीराइट करना, जिसके परिणामस्वरूप दान करते समय सार्वजनिक मान्यता प्राप्त होती है (जैसे कि प्रायोजन है) वे व्यवसाय तदनुसार अपने करों पर इसका दावा कर सकते हैं वे व्यापार के समान दायरे में किसी अन्य की तुलना में बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के एक साधारण कंपनी चलाने की जरूरत से परे जा रहे हैं।

विचार

जब कोई व्यवसाय विज्ञापन पर अधिक खर्च करता है, तो वह अपनी कर देयता घटाता है और राजस्व बढ़ाता है। इसका कारण यह है कि जब कंपनियां अपने करों से विपणन की लागत घटाती हैं तो वे दो तरीकों से पैसे बचा सकती हैं: जो बचा हुआ है या अतिरिक्त बिक्री के माध्यम से उस खर्च में कटौती नहीं की जाती है, जिससे कुल मिलाकर उच्च लाभ होता है – इस प्रकार उन्हें और भी अधिक कमाई की संभावना के साथ छोड़ दिया जाता है पहले से।

8 सामान्य विपणन व्यय जो कर-कटौती योग्य हैं

8 सामान्य विपणन व्यय जो कर-कटौती योग्य हैं

वेबसाइट व्यय

विपणन और विज्ञापन व्यय

मार्केटिंग एक मुश्किल क्षेत्र है जिसमें कई चलते हुए हिस्से होते हैं। आपकी मार्केटिंग में क्या हो रहा है, इस पर नज़र रखना मुश्किल हो सकता है, और हो सकता है कि आप इसके पीछे के सभी विवरणों को जाने बिना सफलता के लिए सर्वोत्तम अनुकूलन के बारे में नहीं जानते हों। सौभाग्य से हमारे पास कुछ बेहतरीन एसईओ सेवाएं हैं जो यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगी कि प्रत्येक भाग एक साथ काम करता है ताकि सब कुछ सोशल मीडिया पोस्ट या ईमेल अभियानों से रूपांतरण ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर के माध्यम से मूल रूप से जुड़ जाए – हमें आज ही कॉल करें!

सलाहकार या मार्केटिंग एजेंसी रिटेनर

किसी एजेंसी या सलाहकार को काम पर रखने के लिए, आपको जो चाहिए, उसके आधार पर लागत अलग-अलग होगी। पहला कदम यह तय करना है कि आपकी कंपनी के पास इस परियोजना के लिए कितना समय और संसाधन उपलब्ध हैं, साथ ही यदि कोई अन्य परियोजना जिसके साथ वे सहायता चाहते हैं, वर्तमान में संघर्ष में हो सकती है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि केवल इन कारकों पर केवल एक ही भरोसा न करें क्योंकि लोगों की अलग-अलग आवश्यकताएं हैं जब बाहरी मदद को काम पर रखा जाता है, जो सभी अपनी अनूठी व्यवसाय प्रबंधन शैलियों से नीचे आते हैं, तो पहले से ही एक विचार रखने से बाद में उच्च गुणवत्ता वाले परिणाम प्रदान करते हुए कार्यान्वयन के दौरान की गई गलतियों से बचकर पैसे की बचत हो सकती है।

सोशल मीडिया खर्च

सोशल मीडिया एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद कर सकता है, लेकिन यह मुफ़्त नहीं है। हालांकि ऐसा करने के लिए आपको सही टूल और अंतर्दृष्टि की आवश्यकता होगी कि अधिकतम प्रभाव के लिए इन सभी चैनलों का सर्वोत्तम लाभ कैसे उठाया जाए; जिसका मतलब है कि इस क्षेत्र में अनुभव के साथ किसी को भुगतान करना, जैसा कि विरोध किया गया है, केवल ऑनलाइन चीजों को पंख लगाना, कुछ सामाजिक नेटवर्क के बदलते रुझानों पर विचार करते समय बाद में समझ में आ सकता है!
ऐसे कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे लोगों ने प्रभावशाली मार्केटिंग जैसे मार्केटिंग अभियानों के माध्यम से सफलता पाई है।

प्रौद्योगिकी और विपणन सॉफ्टवेयर व्यय

जब आपकी मार्केटिंग और आउटरीच की बात आती है, तो क्या आप एकमुश्त शुल्क या वार्षिक सदस्यता पसंद करते हैं? कुछ कंपनियां दोनों विकल्पों की पेशकश करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ सेवाओं की मासिक लागत होती है जबकि अन्य को उनके ठीक से काम करने के लिए सालाना भुगतान की आवश्यकता होती है
एक सीआरएम (ग्राहक संबंध प्रबंधन) प्रणाली इस बारे में सभी सूचनाओं का ट्रैक रखेगी कि अब तक कौन किसके साथ बात कर रहा है; यह विपणक को अपने संदेशों को अधिक प्रभावी ढंग से समझने के साथ-साथ कुछ उत्पादों के बारे में लोगों को पहले से ही पसंद करने के बजाय हर दिन सामान्य ईमेल भेजने की उम्मीद करता है!

प्रिंट विज्ञापन व्यय

समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और होर्डिंग में विज्ञापन स्थान कंपनियों के लिए अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए विपणन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप कंपनी के लोगो के साथ ब्रोशर या बिजनेस कार्ड जैसी प्रिंट सामग्री का उपयोग करके अपने स्वयं के विज्ञापन बना सकते हैं!

मल्टीमीडिया विज्ञापन व्यय

केबल, टीवी या रेडियो पर विज्ञापन।

विशेष पदोन्नति

एक्सपोजर के लिए अपने व्यवसाय का प्रचार करना बहुत अच्छा है, लेकिन यह हमेशा पर्याप्त नहीं होता है। एक तरीका है कि आप अपनी कंपनी में जो कुछ करते हैं उससे अधिक लोगों को बोर्ड पर ला सकते हैं और एक ब्रांड के रूप में वे कितने शानदार हैं (शाब्दिक रूप से) प्रचार आइटम जैसे स्वैग देकर जो केवल हमारा प्रचार करते हैं! इस दुनिया में सबसे प्रभावी मार्केटिंग टूल मानव स्पर्श रहा है – तो मैं किसी ऐसे व्यक्ति को इनाम क्यों नहीं देता जो मुझे आकर्षित करता है? यह भी समझ में आता है क्योंकि जब किसी को हमसे कुछ अच्छा मिलता है …

विज्ञापन मार्केटिंग का एक रूप है और इसलिए इसे स्वीकार्य कटौती नहीं माना जाता है। इसलिए जब आप दरवाजे के माध्यम से अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने या अपनी बिक्री टीम के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए अपने व्यवसाय का विज्ञापन करना चाहते हैं, तो कर समय आने पर किसी भी विज्ञापन व्यय को लिखने में सक्षम होने पर भरोसा न करें। यह क्यों? उस प्रश्न का उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि हम स्वयं से पूछें कि लोग किसी भी चीज़ का विज्ञापन क्यों करते हैं – क्योंकि उनका मानना ​​है कि ऐसा करने से विज्ञापनों पर खर्च किए गए खर्च से अधिक राजस्व प्राप्त होगा। यदि आप विकास का त्याग किए बिना लागत कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे विशेषज्ञों से बात करें कि डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं कैसे मदद कर सकती हैं!

Leave a Comment