विज्ञापन में eCPM क्या है?

यहां पर विज्ञापन में eCPM क्या है? की पूरी जानकारी दी गई है।

विज्ञापन में eCPM क्या है? अधिकांश मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क के साथ समस्या यह है कि वे पर्याप्त भुगतान नहीं करते हैं।

हम विज्ञापनदाताओं को एक विज्ञापन नेटवर्क प्रदान करके अपने विज्ञापन राजस्व को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतर समाधान प्रदान करते हैं जो eCPM बढ़ाने और उनके विज्ञापनों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा।

हमारे नए मोबाइल विज्ञापन प्लेटफॉर्म के साथ, अब आप हमारी प्रासंगिक विज्ञापन तकनीक का उपयोग करके अपने स्वयं के अनूठे विज्ञापन अभियान बना सकते हैं। तुम भी पाठ या छवि आधारित विज्ञापनों के बीच चयन कर सकते हैं! हमारी टॉप-ऑफ़-द-लाइन लक्ष्यीकरण तकनीक आपको सही समय पर सही दर्शकों तक पहुंचने में मदद करती है ताकि आपको अपने भुगतान किए गए विज्ञापनों पर अधिक क्लिक मिलें। इसका मतलब है आपकी जेब में ज्यादा पैसा!

विज्ञापन में eCPM क्या है?

eCPM एक संख्या है जो दर्शाती है कि एक ऑनलाइन प्रकाशक प्रति 1,000 इंप्रेशन पर कितना विज्ञापन राजस्व कमाता है और यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लाभप्रदता को मापता है।

डिजिटल विज्ञापन में कई KPI होते हैं जैसे CPC (शुल्क-प्रति क्लिक), EVP (प्रभावी वीडियो प्लेयर दृश्य) या CPA विज्ञापनदाता अक्सर eCpM को देखते हैं, जो यह तय करते समय प्रभावी मूल्य प्रति मिल होता है कि क्या उन्हें उच्च छापों वाले कुछ विज्ञापनों में निवेश करना चाहिए या नहीं चूँकि एक रूपांतरण देखने से कई हज़ार खोए हुए दानों की भरपाई हो सकती है यदि सही तरीके से किया जाए!

प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं के लिए eCPM

प्रकाशकों के लिए eCPM

eCPM आपको बताता है कि आपके विज्ञापन लाभदायक हैं या नहीं। उच्च eCom रूपांतरणों का अर्थ है उच्च-eCpm विज्ञापन अभियान, और इसका उपयोग इस बात के संकेत के रूप में किया जा सकता है कि वे विचाराधीन ऐप के लिए ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं – जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ताओं को रूपांतरण दरों की ओर ले जाने में उनकी प्रभावशीलता वास्तव में सही ढंग से मापी जा रही है! यह डेवलपर्स को राजस्व रणनीतियों को अनुकूलित करने में अंतर्दृष्टि देता है ताकि अन्य ऐप्स के प्रभावी मॉडल के साथ तुलना करने पर बजट अनुत्पादक रूप से बर्बाद न हो।

विज्ञापनदाताओं के लिए eCPM

एक इंप्रेशन के मूल्य का मूल्यांकन करने के लिए विज्ञापनदाता eCPM का उपयोग कर सकते हैं। सभी नेटवर्क उच्चतम राजस्व वाले इंप्रेशन को प्राथमिकता देते हैं, लेकिन यह माप विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक उपयोगी है क्योंकि यह दर्शाता है कि एक क्लिक से अन्य लोगों की तुलना में कितना पैसा कमाया गया, जिससे कोई आय नहीं हुई।

विज्ञापनदाता-विशिष्ट नेटवर्क प्राथमिकता स्तरों द्वारा अभियान के विज्ञापन राजस्व का विश्लेषण करते समय और औसत रूपांतरणों पर उनके सहसंबंध (बनाम कुल संख्या), हमने अलग-अलग देशों के उपयोगकर्ताओं के बीच समान सीमाओं के भीतर क्षेत्रों के बीच अलग-अलग घटते रिटर्न पाए: उदाहरण के लिए यूके में अधिक सीपीए अंतर हैं ऑनलाइन विज्ञापन धोखाधड़ी के खिलाफ कड़े नियमों के कारण बड़े पैमाने पर उच्च रूपांतरण दर होने के बावजूद अमेरिका की तुलना में।

ईसीपीएम क्यों महत्वपूर्ण है?

eCPM भविष्य के लिए बहुत सारे वादे दिखाते हैं। वे आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि आपके विज्ञापन की लागत कितनी है, जो ग्राहकों या भागीदारों के साथ ऑडिट और पूर्वानुमान करने का समय आने पर महत्वपूर्ण हो सकता है, जिनके पास Facebook विज्ञापन प्रबंधक जैसे अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर अपेक्षा से भिन्न दरें हो सकती हैं, जहां ई-कॉमर्स सुविधाएं निर्धारित करती हैं कमाई प्रति हजार दृश्य (eCPM)। यहाँ ज्ञानवर्धक जानकारी इतनी अच्छी नौकरी है कि हमारा मनोरंजन करती रहती है!

ईसीपीएम की गणना कैसे करें?

eCPM की गणना यह सुनिश्चित करने का एक आसान तरीका है कि कार्यक्रम निष्पक्ष और सटीक हैं। यह किसी भी प्लेटफ़ॉर्म में पाया जा सकता है, जैसे कि ऐडवर्ड्स या फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक, विज्ञापनों के भीतर दिए गए छापों की संख्या (विज्ञापन लोड) के साथ कुल विज्ञापन राजस्व को गुणा करके। उदाहरण के लिए यदि कोई विज्ञापनदाता 100 डॉलर का भुगतान करता है जब कोई उनके विज्ञापन पर क्लिक करता है तो यह 10 सेंट प्रति क्लिक थ्रू रेट (सीटीआर) के बराबर होगा, जिसका अर्थ है कि उन्होंने उम्मीद से 990 डॉलर अधिक खर्च किए, सिर्फ इसलिए कि लोगों ने क्लिक किया! यह प्रतिशत स्थान के आधार पर भिन्न होता है लेकिन 1/1000 वां बीआई इंटेलिजेंस पर यहां हमारा अनुमान लगाता है।

eCPM कैसे बढ़ाएं और अधिक राजस्व कैसे अर्जित करें?

विज्ञापनदाताओं को मूल्यवान डेटा प्रदान करें

वैयक्तिकृत विज्ञापनों की वृद्धि के साथ, ऐप प्रकाशक विशिष्ट संदेशों के साथ विशिष्ट ऑडियंस को लक्षित करके लाभ कमा सकते हैं। किसी व्यक्ति की प्राथमिकताओं और आदतों के बारे में यह डेटा ही है जो इन लक्षित उपयोगकर्ताओं से राजस्व क्षमता को अधिकतम करने के लिए विज्ञापनदाताओं के लिए अभियानों को सफल बनाता है।
अनुकूलित सामग्री की मांग ने विपणक को टीवी विज्ञापनों या प्रिंट विज्ञापनों जैसे अन्य चैनलों पर अपने पसंदीदा माध्यम के रूप में ऐप्स की ओर तेजी से बढ़ने का कारण बना दिया है क्योंकि व्यक्ति अलग-अलग प्रतिक्रिया देते हैं कि वे कौन हैं; चाहे वह लिंग आधारित मैसेजिंग पैटर्न (महिलाएं) हों, क्षेत्रीय पहचान चिह्न जैसे राज्य गौरव झंडे जो गृहनगर वफादारी को दर्शाते हैं लेकिन अपने क्षेत्र कोड से बाहर रहने वाले लोगों के बीच जुड़ाव को बढ़ावा देते हैं।

उच्च दृश्यता प्राप्त करें

Smaato एक ऐसा ऐप है जो विज्ञापनदाताओं को उच्च दृश्यता और गुणवत्ता वाले ऐप्स तक पहुंचने में सहायता करता है। अपने स्वयं के Smaato खोजे गए iFunnys के बारे में डेटा पास करके, वे उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार के साथ-साथ ऑनलाइन विज्ञापन में पारदर्शिता प्रदान करने के अपने अभिनव दृष्टिकोण के कारण संभावित ग्राहकों के एक नए समूह तक पहुंच कर कंपनी के लिए त्रैमासिक राजस्व को दोगुना करने में सक्षम थे। एएनए (ऐप न्यूज एंकर) जैसे रीयल टाइम मॉनिटरिंग टूल के माध्यम से, जो यह मापता है कि 30 सेकंड से लेकर 2 मिनट और 15 सेकंड तक की किसी भी अवधि के भीतर प्रत्येक विज्ञापन के दौरान उपयोगकर्ताओं की कितनी सहभागिता होती है – “विज्ञापनों को देखने में लगने वाला समय” जैसे सार्थक मीट्रिक स्थापित करना। “

इन-ऐप विज्ञापन देखने योग्यता में सुधार कैसे करें

मीडिया रेटिंग काउंसिल (MRC) द्वारा परिभाषित दर्शनीयता दो आवश्यकताओं के तहत पूरी होती है। सबसे पहले एक लगातार दूसरे पोस्ट-रेंडरिंग के लिए विज्ञापन के कम से कम 50% पिक्सेल दृश्यमान थे; इसका मतलब है कि यदि आपके पास बैनर विज्ञापन हैं तो यह वीडियो या प्रदर्शन संस्करणों के साथ आएगा जो इस बात पर निर्भर करता है कि उत्पादन में किस प्रकार का उपयोग किया गया था और दूसरी बात यह है कि उन्हें दो सेकंड से अधिक समय तक चलाया जाना चाहिए।
विज्ञापनदाताओं को उच्च देखने की क्षमता दर देने का सबसे अच्छा तरीका? उपयोगकर्ताओं को शामिल किया है! किसी व्यक्ति की आपके ब्रांड/उत्पाद आदि में जितनी अधिक दिलचस्पी होती है, उसका ध्यान अवधि उतना ही अधिक हो जाता है, जिससे उसके सामने रखे गए किसी भी विज्ञापन के माध्यम से बैठने की संभावना बढ़ जाती है – उन कष्टप्रद इन्फोमेरियल्स सहित जो हमें हर रात 8:30 बजे से 11 बजे के बीच खिलाए जाते हैं। :00.

विज्ञापन प्रारूपों के साथ प्रयोग करें — विशेष रूप से वीडियो

वीडियो विज्ञापन बैनर विज्ञापनों की तुलना में अधिक आकर्षक है, खासकर eCPM के लिए। यह ग्राफ़िक देखें कि कैसे वीडियो आपको नए और रोमांचक तरीकों से पैसे कमा सकता है!

विभिन्न विज्ञापन प्रारूपों के eCPM

वीडियो विज्ञापन एक आकर्षक विज्ञापन प्रारूप हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अन्य सभी प्रकारों को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए। अलग-अलग अंतराल पर विज्ञापनों के प्लेसमेंट के साथ विशेष रूप से उनके लिए विशेष रूप से तैयार किए गए अपने उपयोगकर्ता-अनुभव की पेशकश करने के लिए इसे बुद्धिमानी से और सही जगहों पर उपयोग करें ताकि आपको उच्च राजस्व दरों के साथ-साथ संतुष्ट ग्राहक भी मिलें!

बैनर विज्ञापनों के बचाव में

जब eCPM की बात आती है, तो बैनर विज्ञापन सबसे कम खर्चीला विकल्प होता है। वे विज्ञापनदाताओं को बड़ी ऑडियंस भी प्रदान कर सकते हैं और उनके लिए भी आसान बना सकते हैं! हालांकि- वीडियो या टेक्स्ट जैसे अन्य विज्ञापन प्रारूपों की तुलना में इस कम मूल्य के कारण – एक प्रभावी मुद्रीकरण रणनीति बनाते समय आपको इनकी गणना नहीं करनी चाहिए।
यदि आपकी साइट पहले से ही Google के खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर उच्च रैंक कर रही है, तो हमेशा किसी न किसी प्रकार की मांग रहेगी, भले ही कोई विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से शीर्ष डॉलर का भुगतान कर रहा हो, जो कि देय रूपांतरणों से सबसे अधिक (यदि सभी नहीं) राजस्व कमाएगा।

सही मुद्रीकरण पार्टनर के साथ काम करना

सही मुद्रीकरण भागीदार आपके eCPM को 200% तक बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विज्ञापन गुणवत्ता के उच्च मानकों को सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रासंगिक मांग और आसान एकीकरण तक उनकी पहुंच है; ये सभी कारक संयुक्त रूप से उच्च राजस्व अर्जन क्षमता का नेतृत्व करेंगे। खाता प्रबंधकों को किसी भी मंच पर व्यवसायों को उनकी आय को अधिकतम करने में मदद करने का अनुभव होता है – यहां तक ​​कि केवल वृद्धिशील वृद्धि भी एक बड़ा प्रभाव डालती है!

हमारे ब्लॉग पोस्ट ने चर्चा की है कि विज्ञापन में eCPM क्या है, जिसके बारे में आपने पहले सुना होगा। हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपके लिए कुछ सवालों के जवाब देने में मदद की है कि कैसे मीडिया योजना विज्ञापनदाताओं को उनके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों में सफल होने में मदद कर सकती है।

तो यह विज्ञापन में eCPM क्या है? के बारे में जानकारी थी, Advertising से संबंधित हमारी अन्य पोस्ट यहां दी गई है ।

Leave a Comment