विज्ञापन क्या है यह कौन करता है?

यहां पर विज्ञापन क्या है यह कौन करता है? की पूरी जानकारी दी गई है।

आप अपने व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन एजेंसी कैसे खोज सकते हैं? यह एक कठिन प्रश्न है, और वहाँ बहुत सारी एजेंसियां ​​हैं। आपको यह जानने की जरूरत है कि एजेंसी को क्या अच्छा बनाता है।

विज्ञापन क्या है यह कौन करता है? एक वेबसाइट है जो मार्केटिंग उद्योग में लोगों को उनके प्रदर्शन, ग्राहक सेवा, व्यावसायिकता और बहुत कुछ पर एक-दूसरे को रेट करने और समीक्षा करने की अनुमति देती है।

इसका मतलब यह है कि जब आप किसी विज्ञापन एजेंसी या फ्रीलांसर की तलाश कर रहे हों, तो आपके पास उन वास्तविक ग्राहकों की समीक्षाओं तक पहुंच होगी, जिन्होंने पहले उनके साथ काम किया है।

विज्ञापन क्या है यह कौन करता है? विज्ञापन नौकरी के शीर्षक

रचनात्मक विकास कार्यकारी

रचनात्मक विज्ञापन विकास अधिकारी विज्ञापन अवधारणाओं और विज्ञापन विचारों को विकसित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

वे विज्ञापन एजेंसी को नई विज्ञापन रणनीतियां तैयार करने में मदद करने के लिए विभिन्न विज्ञापन बाजारों, विज्ञापन मीडिया चैनलों और विज्ञापन जनसांख्यिकी के भीतर रुझानों की खोज करते हैं।

रचनात्मक विकास अधिकारी प्रिंट विज्ञापन, टेलीविजन विज्ञापन या ऑनलाइन विज्ञापन सहित विभिन्न विज्ञापन परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं।

प्रबंधन

विज्ञापन प्रबंधक विज्ञापन से संबंधित सभी पहलुओं के प्रभारी होते हैं। वे अभियानों को लागू करने में मदद करते हैं, स्टाफ सदस्यों की देखरेख करते हैं और अपनी संबंधित कंपनियों के लिए बजट बनाए रखते हैं

एक सफल अभियान को बनाए रखने में कई अलग-अलग कार्य शामिल होते हैं जिनमें विज्ञापन बनाना, उन्हें रणनीतिक रूप से रखना जहां वे संभावित ग्राहकों या खरीदारों द्वारा सबसे अधिक देखे जाते हैं (जैसे ऑनलाइन), निगरानी करना कि लोग बाद में इन विज्ञापनों के बारे में क्या कहते हैं; अगर कुछ भी गलत होता है तो यह आपके ब्रांड को प्रभावी ढंग से प्रचारित करने से बहुत विचलित करने वाला हो सकता है। प्रबंधक के पास इस बात का भी अवलोकन है कि प्रत्येक विज्ञापन ने अपने आवंटित समय स्लॉट के दौरान कितना अच्छा प्रदर्शन किया है ताकि वह जान सके कि क्या अगले साल के सत्र के शुरू होने से पहले कुछ बदलाव किए जाने चाहिए थे!

विपणन

मार्केटिंग एसोसिएट वह व्यक्ति होता है जो किसी विज्ञापन एजेंसी के प्रबंधन और संचालन में मदद करता है।

वे प्रशासनिक कार्य जैसे कार्य कर सकते हैं, बाजार अनुसंधान का संचालन कर सकते हैं या नियोक्ताओं, सहकर्मियों या विक्रेताओं के साथ बातचीत करते समय आवश्यक उच्च गुणवत्ता वाले लिखित संचार कौशल के साथ अपनी कंपनी की सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ब्रोशर जैसी सामग्री बना सकते हैं।

बिक्री

विज्ञापन विक्रेता किसी भी विज्ञापन अभियान का दिल होते हैं। वे उच्च ऊर्जा स्तरों को बनाए रखते हुए संभावित ग्राहकों का पता लगाने, उनसे मिलने और सौदों को बंद करने के लिए जिम्मेदार हैं!

इस क्षेत्र में बिक्री पेशेवरों को विज्ञापनदाताओं को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त आश्वस्त होना चाहिए, जो चाहते हैं कि उनका संदेश हर बार टीवी चालू करने या ऑनलाइन विज्ञापन देखने पर प्रभावी ढंग से जोर से और स्पष्ट रूप से वितरित किया जाए।

यहां एक कोल्ड कॉल केवल असामान्य नहीं है: इसे बिल्कुल अजीब माना जाता है जब तक कि बीबीडीओ जैसी ब्रांडिंग एजेंसियों में उन प्रतिभाशाली व्यक्तियों द्वारा बिल्कुल सही नहीं किया जाता है, जो जानते हैं कि लक्जरी कारों जैसे कुछ उत्पादों को बेचते समय कितना महत्वपूर्ण व्यक्तित्व कभी-कभी सभी (या अधिकतर) अंतर कर सकता है। “

विज्ञापन के प्रकार

विज्ञापन के दो मुख्य प्रकार हैं: वाणिज्यिक और गैर-व्यावसायिक। यहाँ उनके बीच मुख्य अंतर हैं:

व्यावसायिक

वाणिज्यिक विज्ञापन उन विज्ञापनदाताओं का वर्णन करता है जो उत्पाद या सेवा बेच रहे हैं।

इन विज्ञापनों का उद्देश्य उन विशेषताओं और लाभों को प्रदर्शित करना है जो विभिन्न प्रकार के मीडिया के लिए प्रासंगिक होंगे, जैसे कि टेलीविजन विज्ञापन बनाम फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर ब्लॉग पोस्ट जहां लोग अपने दैनिक जीवन की चर्चा टेक्स्ट फॉर्म में फोटो के साथ संलग्न करते हैं यदि वे उपलब्ध हैं .

गैर वाणिज्यिक

गैर-व्यावसायिक विज्ञापनदाता उपभोक्ता उत्पाद या सेवा के अलावा अन्य मदों का विज्ञापन करने के लिए पैसा खर्च करते हैं।

इनमें राजनीतिक दल, हित समूह और धार्मिक संगठन शामिल होंगे, लेकिन सरकारी एजेंसियां ​​नहीं, क्योंकि वे इस मामले में कारों जैसे उत्पादों के विज्ञापन के साथ सूचित करने के बजाय मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, जहां विक्रेता (विक्रेता) और खरीदार के बीच स्पष्ट संचार होता है। (खरीदार)।

विज्ञापन कैसे काम करता है?

विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन में उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने की क्रिया है।

विज्ञापन करने के कई तरीके हैं। कुछ में टेलीविजन विज्ञापन, रेडियो विज्ञापन, प्रिंट विज्ञापन और ऑनलाइन विज्ञापन (जैसे बैनर विज्ञापन) शामिल हैं।

एक विज्ञापन अभियान संभावित ग्राहकों तक या तो प्रत्यक्ष विपणन के माध्यम से या समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, टेलीविजन या ऑनलाइन विज्ञापन जैसे सामान्य मीडिया आउटलेट्स के माध्यम से पहुंच सकता है।

मार्केटिंग पेशेवर काम करने वाले विज्ञापन के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। वे विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापन विज्ञापनों के माध्यम से संभावित ग्राहकों तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए विज्ञापन रणनीतियां बनाते हैं।

यद्यपि प्रत्येक व्यक्ति का यह विचार भिन्न हो सकता है कि महान विज्ञापन क्या है, एक प्रभावी विज्ञापन अभियान के कुछ बुनियादी घटक हैं जो विज्ञापन पर लागू होते हैं।

विज्ञापनदाता क्या हैं?

विज्ञापनदाता वे लोग होते हैं जो विज्ञापन के माध्यम से किसी व्यक्ति, घटना या उत्पाद का प्रचार करते हैं। विज्ञापन विभिन्न प्रकार के विभिन्न रूपों में किया जाता है लेकिन मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को उनके विज्ञापन संदेश से अवगत कराना है।

विज्ञापन का एक संक्षिप्त इतिहास

विज्ञापन उद्योग की जड़ें 19वीं शताब्दी में हैं, जब उत्पादों का पहली बार बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जा रहा था।

20वीं सदी की शुरुआत में विज्ञापन उद्योग का तेजी से विस्तार हुआ, विज्ञापन एजेंसियों ने कई काम किए, जैसे उपभोक्ताओं को नए उत्पादों और सेवाओं के बारे में शिक्षित करना, उनकी अपील बढ़ाने के लिए उत्पादों की ब्रांडिंग करना और व्यवसायों को अपने उत्पाद या सेवा को बेचने में मदद करने के लिए मीडिया रणनीतियों का विज्ञापन करना।

विज्ञापन उत्पादों को बाजार में लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विज्ञापन एजेंसियों को विज्ञापन अवधारणाओं को जीवंत बनाने, विज्ञापन विचारों को संभव बनाने और विज्ञापन संदेशों को उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।

विज्ञापन में करियर

विज्ञापन एक अत्यधिक रचनात्मक उद्योग है और विज्ञापन स्नातक हमेशा उच्च मांग में रहते हैं। विज्ञापन खाता अधिकारियों से लेकर कॉपीराइटर तक कई प्रकार के विज्ञापन कार्य हैं।

विज्ञापन एजेंसियां ​​आमतौर पर उन विज्ञापन छात्रों के लिए इंटर्नशिप की पेशकश करती हैं जो एक विज्ञापन एजेंसी के काम के माहौल में वास्तविक दुनिया का अनुभव चाहते हैं।

विज्ञापन इंटर्नशिप को पूरा करने से विज्ञापन छात्रों को विज्ञापन उद्योग में विज्ञापन एजेंसियों में विज्ञापन देने में मदद मिल सकती है।

विज्ञापन विज्ञापन मीडिया चैनलों, जैसे प्रिंट विज्ञापन, ऑनलाइन विज्ञापन, प्रत्यक्ष मेल विज्ञापन या टेलीविजन विज्ञापन के माध्यम से विज्ञापन एजेंसी के ग्राहक को बढ़ावा देने के लिए एक व्यवसाय और विज्ञापन एजेंसी के बीच एक समझौता है।

विज्ञापन अभियान के कई पहलुओं के लिए विज्ञापन एजेंसियां ​​जिम्मेदार हैं, जिसमें विज्ञापन के पीछे की अवधारणा बनाना, विज्ञापन के लिए कॉपी या व्यावसायिक स्क्रिप्ट लिखना, विज्ञापन अनुसंधान और विज्ञापन मीडिया योजना बनाना शामिल है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

विज्ञापन की जिम्मेदारी किसकी है?

विज्ञापन प्रबंधक एक संगठन के विज्ञापन और प्रचार अभियानों को निर्देशित करने के लिए जिम्मेदार है। वे एक विज्ञापन एजेंसी के लिए या एक मीडिया कंपनी में काम कर सकते हैं जो विज्ञापन स्थान या समय बेचती है। विज्ञापन प्रबंधक बिक्री कर्मचारियों और अन्य कर्मचारियों के साथ बात करके एक विज्ञापन अभियान के लिए विचार उत्पन्न करते हैं।

विज्ञापन देने वाले व्यक्ति को आप क्या कहते हैं?

विज्ञापनदातासंज्ञा। कोई व्यक्ति जो किसी चीज का विज्ञापन करता हो। श्रोतागण। सभी लोग जो एक टेलीविजन कार्यक्रम देखते हैं, एक रेडियो प्रसारण सुनते हैं, या विज्ञापन के द्वारा उन तक पहुंचते हैं। बिलपोस्टर्नौं.

विज्ञापनदाता किसके साथ काम करते हैं?

जब आप विज्ञापन के बारे में सोचते हैं, तो आप स्वतः ही रचनात्मक लोगों से भरे कमरे की कल्पना कर सकते हैं, जो विचारों को एक ठोस विज्ञापन अभियान में बदल देता है। कॉपीराइटर, ग्राफिक डिजाइनर, रचनात्मक निर्देशक, कला निर्देशकऔर अन्य रचनात्मक लोग इस प्रकार की सेटिंग में एक साथ काम करते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप विज्ञापन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे ब्लॉग का अनुसरण करें। भविष्य की पोस्ट में हम मार्केटिंग के क्षेत्र से संबंधित विषयों का पता लगाएंगे और समय के साथ यह कैसे विकसित हुआ है। हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए जानकारीपूर्ण रही है!

तो यह विज्ञापन क्या है यह कौन करता है? के बारे में जानकारी थी, Advertising से संबंधित हमारी अन्य पोस्ट यहां दी गई है ।

Leave a Comment