विज्ञापन एजेंसियां ​​क्यों मर रही हैं?

यहां पर विज्ञापन एजेंसियां ​​क्यों मर रही हैं? की पूरी जानकारी दी गई है।

विज्ञापन एजेंसियां ​​क्यों मर रही हैं? विज्ञापन उद्योग संकट में है। विज्ञापन एजेंसियों को बड़ी होल्डिंग कंपनियों द्वारा निचोड़ा जा रहा है जो अपने क्लाइंट मार्केटिंग के सभी पहलुओं को नियंत्रित करना चाहते हैं, जिसमें सोशल नेटवर्क और सर्च इंजन पर मीडिया खरीदना शामिल है।

इन मीडिया एजेंसियों को रचनात्मक एजेंसियों के साथ काम करने में कोई दिलचस्पी नहीं है क्योंकि उन्हें उनके साथ काम करने या गुणवत्तापूर्ण रचनात्मक सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए परेशान नहीं किया जा सकता है। छोटी स्वतंत्र विज्ञापन एजेंसियां ​​बाजार पर हावी होने वाली बड़ी होल्डिंग कंपनियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए संघर्ष कर रही हैं, जिसका अर्थ है कि अगर यह प्रवृत्ति जारी रहती है तो कई प्रतिभाशाली लोग खुद को नौकरी के बिना पाएंगे।

क्या हो रहा है विज्ञापन एजेंसियां?

क्या विज्ञापन एजेंसियां ​​मर रही हैं? विज्ञापन की शुरुआत से ही, एजेंसियां ​​रही हैं। पहली लंदन में वॉलनी पामर की 1841 एजेंसी थी जो केवल समाचार पत्रों से निपटती थी और टीवी या रेडियो जैसे मीडिया के किसी अन्य रूप से बिल्कुल नहीं; इसके बजाय उन्हें सिर्फ एक कंपनी – उनके ग्राहक द्वारा पहुँचा जा सकता है! इस एकल-बिंदु दृष्टिकोण ने विज्ञापनदाताओं के लिए चीजों को आसान बना दिया क्योंकि इसने सब कुछ सरल कर दिया: इस 1 स्टॉप शॉप के माध्यम से विज्ञापन बनाना प्रिंट मीडिया के साथ-साथ इंटरनेट सामग्री वितरण नेटवर्क (सीडीएन) में हजारों से हजारों विभिन्न स्रोतों से सीधे निपटने की तुलना में बहुत आसान हो गया। इसका मतलब यह भी था कि अप्रासंगिक सामग्री पर कम समय बर्बाद किया जाता है जो कि अनियंत्रित छोड़े जाने पर फिर कभी दिखाई भी नहीं दे सकता है – बहुत से लोग तर्क देते हैं कि ये काफी अच्छे कारण थे जहां हम आज भी हैं।

डेटा खराब, लक्ष्यीकरण त्रुटिपूर्ण और शेल्फ स्पेस सीमित – यह एजेंसियों के फलने-फूलने का समय है। ग्राहकों से कृत्रिम वफादारी के साथ अब एक लुप्तप्राय प्रजाति के साथ उनके अस्तित्व की गारंटी केवल बड़ी कंपनियों की फ़नल अक्षमताओं द्वारा उपभोक्ताओं की ओर से मीडिया चैनलों में विकल्पों की कमी के कारण है; इन दिनों यह हाइपर-टारगेटिंग आला ऑडियंस के बारे में है, जिन्हें सीधे सोशल प्लेटफॉर्म या सर्च इंजन के माध्यम से (असीमित इन्वेंट्री के साथ) उन पर विपणन किया जा सकता है। ब्रांड जो यह पता लगाते हैं कि कैसे एक समय में न केवल एक दर्शक को बल्कि कई छोटे समूहों को एक साथ सफलता मिल सकती है क्योंकि डिजिटल विज्ञापन के अस्तित्व में आने से पहले से ही अभूतपूर्व सफलता मिली है!
पुराने मॉडल जहां ब्रांडों की व्यापक अपील थी क्योंकि वे कीमतों को बंडलों में बंडल करने में सक्षम थे, धन्यवाद सोली ने रास्ता दिया है।

पिछले तीन वर्षों में:

  • 10 यूएस-आधारित पैकेज्ड फूड कंपनियों से $17 बिलियन की बिक्री वाष्पित हो गई है
  • शीर्ष 100 सीपीजी ब्रांडों में से 90% ने 2015 तक बाजार हिस्सेदारी कम कर दी थी।
  • इस बीच जिलेट ने एक दशक के भीतर अपनी हिस्सेदारी में 54 प्रतिशत की गिरावट देखी क्योंकि उपभोक्ताओं ने अपना ध्यान उच्च स्तरीय मार्केटिंग रणनीति से हटाकर प्रीमियम डिज़ाइन क्षमताओं के साथ फ़नल के मध्य की ओर स्थानांतरित कर दिया।

हम अपनी प्रिय विज्ञापन एजेंसियों को मरने से कैसे बचा सकते हैं?

ग्राहक ढूँढना

संभावित ग्राहक के दृष्टिकोण से, एजेंसियों का रूप और अनुभव समान होता है। वे सभी प्रदान की जाने वाली सेवाओं में मदद करने के लिए समान तरीके से कार्य करते हैं, इसलिए उन ग्राहकों के लिए बहुत अधिक अवसर नहीं है जो एक दूसरे से कुछ अलग चाहते हैं या यहां तक ​​कि किसी प्रकार के व्यक्तित्व भिन्नता के मामले में जब वे आपकी कंपनी के संपर्क में आते हैं; हालांकि इसे कई कंपनियों द्वारा फायदेमंद माना जा सकता है क्योंकि यह उन्हें अपने पूरे संगठन में आवश्यक ब्रांडिंग अभियानों पर पैसे बचा सकता है क्योंकि विभिन्न कर्मचारियों के पास विविध व्यक्तित्व हैं जो महंगा (और समय लेने वाला) है।

ग्राहकों को समय पर भुगतान करना

कुछ सच में भूल जाते हैं। हो सकता है कि वे व्यस्त हों या उनके पास एक बड़ा पेरोल विभाग हो जहां चीजें बैकलॉग हो जाती हैं, लेकिन अगर आप एक एजेंसी चला रहे हैं – यह आपका काम है कि आप बचाए रहें और सुनिश्चित करें कि पैसा लुढ़कता रहे जिसके बिना बाकी सब कुछ अलग हो जाता है: अवैतनिक कर्मचारी नाराज हो जाते हैं उन ग्राहकों पर जो भुगतान नहीं करते हैं क्योंकि वहां कोई अन्य नौकरियां नहीं हैं क्योंकि सभी को उन सभी कंपनियों से हटा दिया गया है जिनके व्यवसाय को हमने संभालने में मदद की है; बिल असंग्रहीत हो जाते हैं क्योंकि ग्राहक हमारे ग्राहक द्वारा भुगतान किए जाने से पहले जो उत्पादित किया जा रहा था उसे खरीदना बंद कर देते हैं जबकि अन्य उनका मुफ्त में उपयोग करना शुरू कर देते हैं

कर्मचारियों से अलग महसूस कर रहा है

आपके सहकर्मी अक्सर अलग-अलग जगहों पर होते हैं। अलग समय क्षेत्र! विभिन्न परियोजनाओं पर काम करना उनके साथ जुड़ना कठिन बना सकता है, लेकिन हर किसी को कभी न कभी किसी न किसी मानवीय संपर्क की आवश्यकता होती है। यहाँ आप क्या करते हैं:

  • खुद को दैनिक या साप्ताहिक ऑनलाइन मीटिंग के लिए प्रतिबद्ध करें
  • स्लैक (या किसी अन्य मैसेजिंग ऐप) के माध्यम से एक प्रभावी चैट रूम संचालित करें
  • प्रतियोगिताएं बनाएं जो उन लोगों को पुरस्कृत करें जो कंपनी के भीतर सबसे कठिन काम करते हैं – इससे लोगों को जुड़ाव महसूस करने में मदद मिलेगी और साथ ही दूसरों को काम पर उनके प्रदर्शन के बारे में प्रेरित करने में मदद मिलेगी।

हम सभी के लिए एक टीम के रूप में सफलता की दिशा में काम करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है?

कम में अधिक काम करना

यह वहां कठिन है, और इसका मतलब है कि हर कोई पाई के अपने टुकड़े के लिए लड़ रहा है। लेकिन चिंता न करें – यदि हम सब मिलकर काम करें तो आप कम में भी अधिक कर सकते हैं!

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कैसे:

  • उन लोगों को कार्य सौंपें जिनके पास उनकी आवश्यकता है
  • सुनिश्चित करें कि समय सीमा बहुत महत्वाकांक्षी नहीं है, लेकिन अपने आप को पर्याप्त समय दें, अगर यह उन्हें प्रेरित करने या उन्हें जवाबदेह ठहराने में मदद करता है (समय सीमा को पहले दिन से अपेक्षाएं निर्धारित करनी चाहिए)।
  • Trello जैसे प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें ताकि हर कार्य भुलाया न जाए।

तेजी से बदलते परिवेश के अनुकूल होना

एजेंसी क्रिएटिव होने के लिए यह कठिन समय है। बाजार, प्रौद्योगिकियां और व्यावसायिक दर्शन हमेशा विकसित हो रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आपकी प्लेट में लगातार बदलती चुनौतियां हैं! हालांकि कुछ अच्छी खबरें हैं: फ्रीलांसर इन परिवर्तनों में मदद कर सकते हैं यदि उन्हें सही तरीके से काम पर रखा गया हो या पहले की तरह कम डॉलर की दरों पर फ्रीलांसिंग की गई हो, जब एजेंसियों के लिए यह मुश्किल था क्योंकि कंपनियां नहीं चाहती थीं कि वे अपने विज्ञापन अभियानों को संभालें, इसलिए अब हर कोई सोशल मीडिया के लोगों के जीवन का इतना बड़ा हिस्सा बनने के कारण वैसे भी स्वतंत्र हो गया है, लेकिन दुर्भाग्य से यह कमरा फिर से खुला है जहां एक दूसरे को नीचे ले जा सकता है जैसा कि हमने पहले भी कई बार देखा है-एक से कम चार्ज करके एक-दूसरे को कम करना वास्तव में सिर्फ इसलिए खर्च करना चाहिए क्योंकि कोई और करेगा।

उन्हें बचाने के लिए क्या बदलने की आवश्यकता है इसकी एक सूची

Upwork प्लेटफॉर्म को इस प्रक्रिया में शामिल सभी पक्षों के लिए इसे आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डिस्कवरी डैशबोर्ड कंपनियों को सहायता करता है, जो इसे एक इंटरेक्टिव मानचित्र के रूप में उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें इस बात की जानकारी प्रदान करता है कि उन्हें किस प्रकार की परियोजनाओं की आवश्यकता है या उनके विनिर्देशों और जरूरतों के आधार पर चाहिए; इस बीच एजेंसियों को “डिज़ाइन” के तहत सब कुछ देखने वाले पृष्ठों पर पृष्ठों के माध्यम से अंतहीन स्क्रॉल करने के बजाय एक श्रेणी (जैसे ग्राफिक डिज़ाइन) पर क्लिक करके क्यूरेटेड लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज़ करते समय अधिक स्पष्टता मिलेगी। और अंत में ब्रिंग योर ओन एजेंसी उन व्यक्तियों या संगठनों को अनुमति देती है जो पहले से ही काम की सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं एपीआई सुविधाओं का उपयोग करते हैं ताकि ये वही ठेकेदार बिना किसी अतिरिक्त लागत के पूरी तरह से एकीकृत स्टाफ सदस्य बन जाएं!

पारंपरिक विज्ञापन एजेंसी मॉडल मर नहीं रहा है। यह मर चुका है

जैसा कि हम जानते हैं, कोविड ने हमारे समाज में जो पहले से ही हो रहा है, उसमें बहुत तेजी आई है – सामाजिक भेद। चूंकि यह विज्ञापन व्यवसाय से संबंधित है और विशेष रूप से फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से जहां लोग हर दिन अपना जीवन पोस्ट करते हैं-समय की कमी में अधिक सामग्री तेजी से होती है कि आपने अपनी एजेंसी को इन पिछले कुछ वर्षों में कैसे संचालित किया है क्योंकि यह है आजकल चीजें कैसे आगे बढ़ रही हैं; लेकिन कोई समस्या हो सकती है…
समस्या? खैर यह लगातार अपडेट के इस नए मॉडल में फिट होने के बारे में इतना नहीं है (हालांकि वास्तव में कौन रख सकता है?), इसके बजाय कुछ और शायद उन अजीब ग्राहकों को भी ध्यान देने की जरूरत है! मुझे यकीन नहीं है कि मुझे करना चाहिए।

निकट भविष्य में, मुझे आशा है कि एजेंसियों और ग्राहकों को समान रूप से एक दूसरे को बेहतर तरीके से जानने में समय लगेगा। यह एनबीए प्लेऑफ़ गेम में फैंसी स्टेक डिनर या फर्श सीटों पर नहीं किया जाना चाहिए; यह सामाजिक जिम्मेदारी के प्रयासों में भाग लेने या अपने स्थानीय खाद्य बैंक में एक साथ दान करने जैसी चीजों में भाग लेने से हो सकता है
इस दिन और उम्र में व्यावसायिकता पर इतना जोर दिया जाता है- लेकिन आइए दयालु होने के बारे में न भूलें! इनमें से कुछ सरल कदम उठाकर हम सभी अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे (शाब्दिक रूप से) जो हमें सफलता की ओर ले जाएगा।

विज्ञापन एजेंसियां ​​मुश्किल में हैं क्योंकि अब उनकी जरूरत नहीं है। इंटरनेट ने विज्ञापन करने के तरीके को बदल दिया है और नई मांगों को पूरा करने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी है। विज्ञापन देने के तरीके के बारे में इतनी अधिक जानकारी उपलब्ध होने के साथ, छोटे व्यवसायों के लिए यह आसान है जो बिना किसी एजेंसी को किराए पर लिए अपने स्वयं के मार्केटिंग अभियान चाहते हैं। केवल अधिक सेवाएँ जोड़ने या विभिन्न चीज़ों को आज़माने से एजेंसियां ​​जीवित नहीं रह सकतीं; उन्हें यह पता लगाने की आवश्यकता है कि लोग वास्तव में उनसे क्या चाहते हैं यदि वे पिछली पीढ़ी के व्यवसाय में जा रहे हैं।

तो यह विज्ञापन एजेंसियां ​​क्यों मर रही हैं? के बारे में जानकारी थी, Advertising से संबंधित हमारी अन्य पोस्ट यहां दी गई है ।

Leave a Comment