आप 2022 में उनसे खुद को कैसे बचा सकते हैं?

यहां पर आप 2022 में उनसे खुद को कैसे बचा सकते हैं? की पूरी जानकारी दी गई है।

क्या आपको लगता है कि कंपनियां आपसे झूठ बोल रही हैं? इसे व्यापक रूप से भ्रामक विज्ञापन क्या है के रूप में जाना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में भ्रामक विज्ञापन एक बड़ी समस्या है। यह अनुमान लगाया गया है कि भ्रामक विज्ञापनों की कीमत उपभोक्ताओं को हर साल $40 बिलियन होती है, और यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कोई विज्ञापन कब धोखा दे रहा है। हमने यह लेख इसलिए बनाया है ताकि लोग यह जान सकें कि भ्रामक विज्ञापन क्या है और वे हर दिन उन्हें कैसे प्रभावित करते हैं।

भ्रामक विज्ञापन क्या है?

भ्रामक विज्ञापन क्या है? क्या आपने कभी अपने द्वारा खरीदे गए उत्पाद के बारे में निराश महसूस किया है क्योंकि यह वह नहीं था जिसका आपसे वादा किया गया था? इसे भ्रामक विज्ञापन के रूप में जाना जाता है। हम सभी जानते हैं कि विज्ञापन उनके उत्पादों की एक गुलाबी तस्वीर पेश कर सकते हैं, लेकिन कुछ विज्ञापन हमें किसी ऐसी चीज़ पर बेचने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो अपने दावे पर खरी नहीं उतरती है।

ऐसा होने से रोकने के लिए, विज्ञापनदाताओं को अपने विज्ञापनों में सच्चा और सटीक होना चाहिए।

हालाँकि, समस्या यह है कि सभी विज्ञापनदाता इस नियम का पालन नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें दंडित या मुकदमा चलाने का कोई डर नहीं है। वास्तव में, भ्रामक विज्ञापनों को पहचानना बहुत मुश्किल है क्योंकि संघीय व्यापार आयोग (FTC) के उपभोक्ता संरक्षण नियम भ्रामक विज्ञापन का गठन करने के बजाय अस्पष्ट हैं।

झूठे या भ्रामक विज्ञापन के प्रकार

भ्रामक विज्ञापन क्या है कई प्रकार के होते हैं। यह लगभग किसी भी प्रकार के विज्ञापन में पाया जा सकता है, टेलीविज़न पर विज्ञापन से लेकर ऑनलाइन छवि तक।

भ्रामक मूल्य निर्धारण

सबसे व्यापक रूप से ज्ञात भ्रामक विज्ञापन मूल्य निर्धारण किसी भी मार्केटिंग अभियान का एक अनिवार्य हिस्सा है क्योंकि यह ग्राहकों को यह समझाने का एकमात्र तरीका है कि आपका उत्पाद एक अच्छी खरीद है। इसे ध्यान में रखते हुए, कुछ कंपनियां भ्रामक मूल्य निर्धारण तकनीकों का सहारा लेती हैं। वे जो करते हैं वह एक नियमित मूल्य सूचीबद्ध करते हैं और फिर उपभोक्ताओं को यह विश्वास दिलाने के लिए कि उन्हें बहुत अच्छा सौदा मिल रहा है, इसे महत्वपूर्ण रूप से कम करें। यह “था / अब” मूल्य निर्धारण रणनीति कुछ नाम रखने के लिए होटल और एयरलाइन उद्योगों में बेहद लोकप्रिय है।

निराधार विज्ञापन दावे

एक कंपनी अपने उत्पाद या सेवा का वर्णन करते समय सच्चाई को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर सकती है। उदाहरण के लिए, यह दावा कर सकता है कि इसके किसी एक प्रसाद में उससे अधिक शक्ति है।

चारा और छड़ी

ऑनलाइन शॉपिंग से संबंधित यह आम बात है। इस पद्धति में खोज शब्दों का उपयोग करना शामिल है जो ग्राहकों को यह विश्वास दिलाते हैं कि वे जो खोज रहे हैं उसे खोजने जा रहे हैं, लेकिन कंपनी की वेबसाइट की जाँच करने पर, यह पता चलता है कि इसका कोई भी उत्पाद उनकी आवश्यकताओं से मेल नहीं खाता है। इसके बाद यह उन्हें अपनी बहन की साइट पर ले जाता है जहां यह विभिन्न वस्तुओं को बेचता है, जो जरूरी नहीं कि ग्राहक जो चाहते थे। इस तरह यह लोगों को दूसरे उत्पाद खरीदने के लिए लुभाता है।

याचिका · भ्रामक, अनैतिक और झूठे विज्ञापन बंद करो · Change.org

भ्रामक नि:शुल्क परीक्षण

कुछ ई-कॉमर्स साइटें उपभोक्ताओं को यह विश्वास दिलाने के लिए प्रेरित करती हैं कि वे किसी उत्पाद के निःशुल्क परीक्षण के लिए सहमत हैं, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। ये वेबसाइट ग्राहकों को शिपिंग शुल्क का भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण सौंपने के लिए छल करती हैं ताकि वे उत्पाद वितरित कर सकें। एक बार ऐसा करने के बाद, परीक्षण अवधि समाप्त होने के बाद उनसे बहुत अधिक राशि ली जाती है।

भ्रामक तस्वीरें या चित्र

भ्रामक विज्ञापन तस्वीरें क्या हैं? इसमें किसी उत्पाद या सेवा के बारे में सभी प्रकार के झूठे दावे शामिल हैं। उदाहरण के लिए, यह दावा कर सकता है कि इसका उत्पाद बीमारियों को ठीक कर सकता है जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। या कोई ई-कॉमर्स साइट ग्राहकों को यह कहकर गुमराह कर सकती है कि उसका एक प्रसाद जैविक सामग्री से बना है जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है।

तुलना विसंगतियां

भ्रामक विज्ञापन तुलना विसंगतियां क्या हैं? इस पद्धति में आपकी कंपनी के उत्पादों या सेवाओं की तुलना किसी प्रतियोगी से करना शामिल है ताकि आप खुद को बेहतर बना सकें। हालाँकि, इसे गलत या भ्रामक माना जा सकता है यदि बताई गई जानकारी सही नहीं है क्योंकि प्रत्येक कंपनी कैसे व्यापार करती है, इसके बीच कोई समानता नहीं है।

झूठी प्रशंसापत्र

एक और आम विज्ञापन प्रथा उन लोगों को प्राप्त कर रही है जिन्होंने सकारात्मक प्रशंसापत्र देने के लिए पहले कभी आपके उत्पाद या सेवा का उपयोग नहीं किया है। आप आसानी से झूठे प्रशंसापत्र देख सकते हैं क्योंकि वे बहुत सामान्य होते हैं और आपके उत्पाद के साथ वास्तविक व्यक्ति के अनुभव के विवरण की कमी होती है।

खाद्य उद्योग में झूठे विज्ञापन के कुछ उदाहरण क्या हैं?

भ्रामक विज्ञापन क्या है खाद्य उत्पादों के बारे में अक्सर झूठे या भ्रामक दावे किए जाते हैं ताकि उपभोक्ताओं को उन्हें खरीदने में दिलचस्पी हो? ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से लोगों को उनके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के बारे में जानकारी होती है; हालांकि, कभी-कभी वे नहीं जानते कि भ्रामक विज्ञापन क्या है। इसका उपयोग विज्ञापनदाताओं द्वारा अपने लाभ के लिए किया जा सकता है, और अक्सर उपभोक्ताओं द्वारा विज्ञापित उत्पाद को खरीदने के परिणामस्वरूप होता है।

  • खाद्य उत्पादों या सामग्री से संबंधित भ्रामक विज्ञापन प्रथाओं के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • खाद्य उत्पाद लेबल यह बताए बिना कैलोरी की “कम” मात्रा बताते हैं कि सामग्री कितनी बदली गई है।
  • एक उत्पाद को “सभी प्राकृतिक” के रूप में विज्ञापित किया जाता है, यह प्रकट किए बिना कि इसमें कृत्रिम या रासायनिक संरक्षक होते हैं, जैसे बीएचटी।
  • ऐसे उत्पाद द्वारा स्वास्थ्य लाभ का दावा जो वसा में कम प्रतीत होता है लेकिन स्वस्थ होने के लिए बहुत अधिक चीनी और नमक है।

कौन सा उद्योग भ्रामक विज्ञापन का सबसे अधिक उपयोग करता है?

सौंदर्य और स्वास्थ्य सेवा उद्योग भ्रामक या झूठे विज्ञापन का उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं – भ्रामक विज्ञापन क्या है क्योंकि उपभोक्ता आमतौर पर एक त्वरित सुधार की तलाश में हैं। ऐसा करने के लिए, वे इस दावे से आसानी से राजी हो जाते हैं कि उत्पाद कुछ ही दिनों में अपनी उपस्थिति बदल देंगे। ऐसे मामले सामने आए हैं जहां ब्रांडों ने अपनी वेबसाइटों पर झूठे दावों को सूचीबद्ध किया है, जिससे ग्राहकों ने अपने उत्पादों के काम नहीं करने की शिकायत की है।

क्या आप झूठे या भ्रामक विज्ञापन के शिकार हुए हैं?

यदि कोई कंपनी ऐसे उत्पाद का विज्ञापन कर रही है जो आपको आकर्षित करता है लेकिन आपकी इच्छाओं को पूरा करने में विफल रहता है, तो आपको क्या करना चाहिए? सरल। आपको भ्रामक विज्ञापन और उनके पीछे की कंपनियों के बारे में खुद को शिक्षित करने की आवश्यकता है ताकि आप कोई भी पैसा खर्च करने से पहले एक सूचित निर्णय ले सकें।

संभावित भ्रामक विज्ञापन क्या है, इसके कई चेतावनी संकेत हैं, जैसे:

  • कीमत सच होने के लिए बहुत अच्छी लगती है। यदि किसी वस्तु की कीमत उसके सामान्य मूल्य के आधे से भी कम है, तो संभावना है कि आप एक सस्ता नॉक-ऑफ या नकली उत्पाद खरीद रहे हैं
  • उत्पाद को ‘चमत्कारी’ के रूप में वर्णित किया गया है और “आपके जीवन को बदल देगा।” इस प्रकार के दावों को लाल झंडी दिखानी चाहिए क्योंकि वे संकेत दे सकते हैं कि विज्ञापन के पीछे की कंपनी आपको कुछ ऐसा खरीदने के लिए घोटाला करने की कोशिश कर रही है जो काम नहीं करती है
  • अतिशयोक्ति को उदारतापूर्वक इधर-उधर फेंका जाता है। उत्पादों का वर्णन करने के लिए ‘अंतिम’ और “सर्वश्रेष्ठ’ जैसे शब्दों का उपयोग किया जाता है, लेकिन उन्हें अक्सर विज्ञापनों में शामिल किया जाता है ताकि उन्हें अधिक आकर्षक बनाया जा सके।
  • विज्ञापन में अतिशयोक्ति या व्यक्तिपरक राय है। जब कंपनियां इस रणनीति का सहारा लेती हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे अपने उत्पादों के बारे में सच्चाई का खुलासा करने से बचने की कोशिश कर रही हैं। यह बहुस्तरीय विपणन कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे आम भ्रामक विज्ञापन प्रथाओं में से एक है
  • वैज्ञानिक-लगने वाले शब्द और स्पष्टीकरण हैं। कुछ विज्ञापन आपको जटिल शब्दों से प्रभावित करने का प्रयास करते हैं जो उनके उत्पाद या सेवा से संबंधित हो भी सकते हैं और नहीं भी।

क्या भ्रामक विज्ञापन के लिए कोई दंड है?

FTC के उपभोक्ता संरक्षण नियम भ्रामक विज्ञापन के रूप में अस्पष्ट हैं। केवल एक चीज जो उन्होंने स्पष्ट की है वह यह है कि विज्ञापनदाताओं के लिए भ्रामक विज्ञापन बनाना या अन्यथा स्वयं को गलत तरीके से प्रस्तुत करना अवैध है। अगर किसी व्यक्ति या उपभोक्ताओं के समूह को लगता है कि उनके साथ अन्याय हो रहा है, तो वे FTC में शिकायत दर्ज करा सकते हैं और उनसे औपचारिक जांच शुरू करने के लिए कह सकते हैं। अतीत में, FTC ने उन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की है जिनके विज्ञापनों को उपभोक्ताओं द्वारा “भ्रामक” माना गया है।

झूठी या भ्रामक कीमतों का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों को बीबीबी से चेतावनी मिलेगी और अगर वे इसका पालन नहीं करती हैं, तो उनके खिलाफ मुकदमा दायर किया जा सकता है। इसके अलावा, वहाँ कई अन्य संगठन हैं जो ग्राहकों को झूठे विज्ञापन से बचाते हैं।

झूठे विज्ञापन कानून कैसे काम करते हैं?

संघीय व्यापार आयोग (FTC) एक सरकारी संगठन है जो उपभोक्ताओं को भ्रामक विज्ञापन क्या है से बचाने के लिए काम करता है। यह सच्चे और सटीक विज्ञापन को भी प्रोत्साहित करता है। FTC के उपभोक्ता संरक्षण नियम इस बारे में अस्पष्ट हैं कि भ्रामक विज्ञापन क्या होता है; हालांकि, इसमें कहा गया है कि किसी विज्ञापनदाता के लिए भ्रामक विज्ञापन बनाना या अन्यथा स्वयं को गलत तरीके से प्रस्तुत करना अवैध है।

अगर किसी व्यक्ति या उपभोक्ताओं के समूह को लगता है कि उनके साथ अन्याय हो रहा है, तो वे FTC में शिकायत दर्ज करा सकते हैं और उनसे औपचारिक जांच शुरू करने के लिए कह सकते हैं। अतीत में, FTC ने उन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की है जिनके विज्ञापनों को उपभोक्ताओं द्वारा “भ्रामक” माना गया है। बेटर बिजनेस ब्यूरो (बीबीबी) भी झूठे विज्ञापन के खिलाफ ग्राहकों का बचाव करता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

भ्रामक विज्ञापन के क्या परिणाम होते हैं?

कुछ के लिए, भ्रामक विज्ञापन के परिणाम केवल एक झुंझलाहट से अधिक हैं। उदाहरण के तौर पर, कुछ लोग दूसरों की तुलना में भ्रामक विज्ञापनों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, बच्चे उन विज्ञापनों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं जो उनके लिए तैयार हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि बच्चे अभी भी विज्ञापनों और वास्तविकता के बीच के अंतर के बारे में तर्कसंगत निर्णय लेने की अपनी क्षमता विकसित कर रहे हैं। इसी तरह, लोगों को दूसरों पर भरोसा करने या जो कहा जाता है उस पर विश्वास करने की प्रवृत्ति होती है, वे भ्रामक विज्ञापन के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

क्या भ्रामक विज्ञापन अवैध हैं?

सड़क के किनारे लगे विज्ञापन हमेशा बदलते रहते हैं। कुछ आकर्षक और रंगीन हैं, जबकि अन्य सरल और बिंदु तक हैं। लेकिन क्या भ्रामक विज्ञापन अवैध हैं? यह बताना मुश्किल हो सकता है कि कौन से विज्ञापन भ्रामक हैं। उन्हें आमतौर पर इस तरह लेबल नहीं किया जाता है। लेकिन यह बताने के कुछ तरीके हैं कि क्या कोई विज्ञापन कपटपूर्ण है:

  • मुश्किल दावों या वादों से सावधान रहें।
  • कीमत के बारे में अतिरंजित या भ्रामक दावों पर ध्यान दें।
  • मुश्किल शब्दों से सावधान रहें।
  • उन प्रस्तावों की तलाश करें जो सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि लेनदार का नाम बिल से मेल खाता है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो रुक जाओ।
  • सावधान रहें कि कुछ कंपनियां एक ऋण राहत प्रस्ताव का विज्ञापन करती हैं जो उपभोक्ता के लिए एक अच्छा सौदा लगता है। आप खुद को ऐसी सेवा के लिए भुगतान करते हुए पा सकते हैं जो बहुत कम करती है।

विज्ञापन में धोखे का उपयोग कैसे किया जाता है?

धोखा एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग कंपनियां अपने उत्पादों को अलमारियों पर लाने के लिए करती हैं। यह एक ऐसा विषय है जिससे हम सभी को अवगत होना चाहिए। धोखा एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग कंपनियां अपने उत्पादों को अलमारियों पर लाने के लिए करती हैं।

निष्कर्ष

यह एक लेख है जो दिखाता है कि भ्रामक विज्ञापन क्या है और भ्रामक विज्ञापन कैसे काम करता है और यदि इसके लिए कोई दंड है। भ्रामक विज्ञापन तब होता है जब कोई कंपनी भ्रामक मूल्य निर्धारण का उपयोग करती है, दावों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करती है, चारा और स्विच रणनीति का उपयोग करती है, अपने उत्पाद या सेवा की क्षमताओं के बारे में झूठ बोलती है, अपने मुफ़्त परीक्षणों के बारे में झूठ बोलती है, खुद को बेहतर दिखाने के लिए झूठे प्रशंसापत्र बनाती है, और अपने उत्पाद की तुलना किसी प्रतियोगी से करती है। खुद को बेहतर दिखाना। यदि किसी व्यक्ति या उपभोक्ताओं के समूह को लगता है कि उनके साथ अन्याय हो रहा है, तो वे FTC में शिकायत दर्ज करा सकते हैं या उन्हें औपचारिक जांच शुरू करने के लिए कह सकते हैं।

तो यह आप 2022 में उनसे खुद को कैसे बचा सकते हैं? के बारे में जानकारी थी, Advertising से संबंधित हमारी अन्य पोस्ट यहां दी गई है ।

Leave a Comment