विज्ञापन में CRM क्या है?

यहां पर विज्ञापन में CRM क्या है? की पूरी जानकारी दी गई है।

आपने व्यवसाय में CRM के बारे में सुना है, लेकिन विज्ञापन में CRM क्या है? सीआरएम एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपके ग्राहक आधार को बढ़ाने और मुनाफा बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि यह आपके व्यवसाय के लिए सही है? यह सिर्फ एक खाते के लिए साइन अप करने या एक प्लगइन स्थापित करने जितना आसान नहीं है। किसी भी सीआरएम प्रणाली के साथ सफलता की कुंजी लाभों को समझना और अपनी आवश्यकताओं के लिए सही उपकरण चुनना है। इस लेख में हम मार्केटिंग अभियानों में सीआरएम सॉफ्टवेयर के प्रभावी उपयोग के कुछ उदाहरणों पर चर्चा करेंगे, ताकि आप देख सकें कि यह कैसे काम करता है। हम इन प्रणालियों का उपयोग करते समय विपणक द्वारा की जाने वाली कुछ सामान्य गलतियों को भी देखेंगे, ताकि आप स्वयं उन जालों में न पड़ें!

विज्ञापन में CRM क्या है?

CRM,ग्राहक संबंध प्रबंधन के लिए खड़ा है। विज्ञापन में सीआरएम लाभदायक ग्राहक संबंधों को विकसित करने, विकसित करने और बनाए रखने के लिए विपणन संचार का एकीकरण है (स्रोत: विकिपीडिया)।

विपणन में सीआरएम की भूमिका ग्राहकों को खरीद चक्र के माध्यम से बनाए रखते हुए उन्हें प्राप्त करने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण है। सीआरएम के तत्वों में ग्राहक जनसांख्यिकी को समझना, व्यक्तियों और समूहों के लिए अद्वितीय प्रोफाइल स्थापित करना और ग्राहक के मूल्य का निर्धारण करना शामिल है। सीआरएम के पीछे मार्गदर्शक सिद्धांत मौजूदा खातों को सक्रिय रूप से प्रबंधित करने के साथ-साथ नए खाते ढूंढना है। अच्छा विज्ञापन किसी भी अच्छी सीआरएम रणनीति का एक अभिन्न अंग होना चाहिए।

विज्ञापन में सीआरएम आपको अन्य मार्केटिंग टूल की तुलना में अपने दर्शकों को बेहतर तरीके से लक्षित करने की अनुमति देता है। यह उस जानकारी का उपयोग करता है जिसे आप अपने मौजूदा ग्राहकों और उनकी खरीदारी की आदतों के बारे में पहले से जानते हैं। इस ज्ञान का उपयोग मार्केटिंग अभियान बनाने के लिए किया जा सकता है जो आपको पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में कम लागत पर नया व्यवसाय हासिल करने में मदद करेगा।

CRM सॉफ्टवेयर क्या है?

ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) सॉफ्टवेयर ग्राहक इनपुट की एक श्रेणी है जो आपको अपने ग्राहकों के साथ बातचीत का प्रबंधन करने देता है। सीआरएम को आम तौर पर ग्राहक सहायता प्रदान करने, बिक्री और विपणन प्रयासों को संभालने, समर्थन टिकट/घटनाओं को ट्रैक करने, कार्यों को स्वचालित करने, लीड ट्रैक करने और टीम को अधिक उत्पादक होने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। संपर्कों, खातों, गतिविधियों, घटनाओं, अभियानों, कार्यों और आरओआई को प्रबंधित करें।

सीआरएम सॉफ्टवेयर के पीछे मूल विचार संभावनाओं और ग्राहकों के बारे में जानकारी एकत्र करना था। यह विचार इतना प्रभावशाली था कि लगभग सभी व्यापारिक संगठन अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल करने लगे। कंपनियों ने अपने ग्राहकों के बारे में अधिक से अधिक डेटा एकत्र करना शुरू कर दिया जिससे उन्हें बाजार में बेहतर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और अपने ग्राहक को बेहतर सेवा प्रदान करने में मदद मिली। आजकल सीआरएम विकसित हो गया है और आपके या आपके ग्राहक द्वारा किए गए सभी लेनदेन का ट्रैक रखने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है।

आपको विज्ञापन में CRM का उपयोग क्यों करना चाहिए?

विज्ञापन में सीआरएम आपको अपने बाजार की बेहतर समझ हासिल करने और उन तक प्रभावी ढंग से पहुंचने का मौका देगा। सीआरएम लीड को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है और आपको ग्राहक गतिविधि को ट्रैक करने की क्षमता देता है।

एक सफल CRM आपकी कंपनी को तीन चीजें हासिल करने में मदद कर सकता है:

  • 1. उत्पाद रणनीति विकसित करें जो ग्राहकों की संतुष्टि और प्रतिधारण में सुधार करेगी
  • अधिक लक्षित दृष्टिकोण में ग्राहकों के साथ बातचीत करें, समय और संसाधनों की बचत करें
  • प्रगति को ट्रैक करें, मार्केटिंग अभियानों के लिए ROI का विश्लेषण करें, लाभ बढ़ाने के लिए बजट या लक्ष्य निर्धारित करें ये कुछ ऐसे लाभ हैं जिन्हें आप विज्ञापन में CRM का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं।

विज्ञापन में सीआरएम केवल लीड को प्रबंधित करने और डेटा एकत्र करने से कहीं अधिक है: यह प्रभावी ग्राहक प्रबंधन के बारे में है। एक अच्छा सीआरएम सिस्टम आपके व्यवसाय को ग्राहकों को लक्षित करने, यह जानने की शक्ति देगा कि वे क्या चाहते हैं, और उन्हें वफादार ग्राहक बनाएं।

विज्ञापन में CRM के क्या लाभ हैं?

विज्ञापन में सीआरएम मापने योग्य परिणाम प्रदान करता है, खासकर जब आरओआई की बात आती है। सीआरएम विपणक को ग्राहक गतिविधि को मापने की अनुमति देता है, जो उन्हें लक्षित अभियान बनाने की अनुमति देता है जो पारंपरिक विज्ञापन विधियों की तुलना में बेहतर परिणाम प्रदान करते हैं। सीआरएम कंपनियों को अपने डेटाबेस और लीड के प्रबंधन पर पूर्ण नियंत्रण भी देता है। अपनी कंपनी के लिए CRM का उपयोग करने का अर्थ है कि आपके पास लक्षित विज्ञापन बनाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। एडवीक के अनुसार, सीआरएम का उपयोग करने वाली कंपनियों के निम्नलिखित फायदे हैं:

  • विज्ञापन लागत में 20-40% की कमी
  • औसत क्लिक-थ्रू दर (सीटीआर) 10% की वृद्धि
  • प्रति ग्राहक खर्च किए गए समय में 50% की कमी
  • बिक्री में 75-100% की वृद्धि

विज्ञापन अभियानों के लिए CRM सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने से आपका व्यवसाय बेहतर परिणाम देने वाले लक्षित विज्ञापनों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। यह आपको लीड को प्रबंधित करने और विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग गतिविधियों की प्रगति को ट्रैक करने देता है। डेटा का विश्लेषण करने और समय, प्रयास और धन की बर्बादी को कम करने की क्षमता सीआरएम को किसी भी विज्ञापन अभियान के लिए एक शक्तिशाली उपकरण बनाती है।

विज्ञापन में सीआरएम एक आजमाया हुआ और परखा हुआ तरीका है जो आपकी कंपनी को लीड के प्रबंधन पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने, लक्ष्य विपणन लागत को कम करने और आरओआई बढ़ाने में मदद कर सकता है। विज्ञापन तकनीकों में सीआरएम लागू करके, आप बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि ग्राहक आपके व्यवसाय के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं।

क्या छोटे व्यवसायों को CRM टूल की आवश्यकता होती है?

छोटे व्यवसायों को अपने बड़े समकक्षों की तुलना में अधिक कारणों से सीआरएम की आवश्यकता होती है। एक छोटा व्यवसाय अपने बड़े समकक्ष की तुलना में कई अधिक ग्राहकों की इच्छा पर होता है। इसका मतलब यह है कि इसे ग्राहकों के साथ अधिक बार बातचीत करने की जरूरत है, और बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए इसे बनाए रखने की जरूरत है।

एक अच्छा टूल लिस्टिंग को व्यवस्थित करेगा, लीड ट्रैक करेगा, फॉलो-अप प्रबंधित करेगा और आपके सर्वोत्तम (और सबसे वफादार) ग्राहकों की पहचान करेगा। यह तब आपको उनके साथ अधिक बातचीत करने की अनुमति देगा, कूपन या छूट की पेशकश करेगा जो उन्हें फिर से दरवाजे के माध्यम से वापस लाएगा। सीआरएम छोटे व्यवसायों के लिए गतिविधि का प्रबंधन करने और यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि वे ग्राहक आधार बढ़ाने के तरीके खोजने के साथ-साथ वफादार ग्राहकों को शामिल करने का अवसर न चूकें।

लघु व्यवसाय विपणक के लिए 4 आवश्यक CRM सुविधाएँ?

  1. सामाजिक सीआरएम: सोशल मीडिया चैनलों को सुनना और सोशल मीडिया साइटों के माध्यम से लीड से जुड़ना
  2. कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि: व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए डेटा का उपयोग करना
  3. मल्टीचैनल समर्थन: खरीदारी प्रक्रिया के दौरान ग्राहक की संपूर्ण यात्रा पर ध्यान केंद्रित करना
  4. मोबाइल एक्सेसिबिलिटी: कर्मचारियों को चलते-फिरते ग्राहक डेटा तक पहुंचने के लिए एक मोबाइल प्लेटफॉर्म प्रदान करें

अपने छोटे व्यवसाय के लिए सही CRM कैसे चुनें?

विज्ञापन में CRM का उपयोग करने के लाभ स्पष्ट हैं, लेकिन अपने व्यवसाय के लिए सही CRM चुनना हमेशा आसान काम नहीं होता है। जबकि बाजार में कई विकल्प उपलब्ध हैं, सबसे अच्छा चुनना एक चुनौती हो सकती है। सीआरएम सॉफ्टवेयर को देखते समय कुछ बातों पर विचार करना चाहिए जो आपको सबसे अच्छा फिट खोजने में मदद करेंगे:

अपनी आवश्यकताओं को जानें

सीआरएम का चयन करने से पहले, आपको अपनी व्यावसायिक जरूरतों और सीआरएम के प्रकार को जानना होगा जो उन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा। कोई “एक आकार सभी फिट बैठता है” सीआरएम नहीं है – हर एक अलग है और इसकी अलग-अलग विशेषताएं हैं, इसलिए यह जानना कि आपकी टीम को सीआरएम से क्या चाहिए, सही खोजने में आसान हो जाएगा।

क्लाउड-आधारित समाधानों के लिए खुला है?

जब आप एक सीआरएम डाउनलोड कर सकते हैं, तो इसका उपयोग करने वाला आपका व्यवसाय अधिक कुशल होगा यदि आप इसके बजाय क्लाउड-आधारित समाधान चुनते हैं। एक सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर (सास) विकल्प आमतौर पर सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे उपयोग करने में आसान होते हैं और वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके पास 24/7 डेटा तक सबसे अधिक पहुंच है।

मौजूदा सॉफ्टवेयर के साथ आसान एकीकरण

अपने सीआरएम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, कर्मचारियों के लिए सीखना और आपकी कंपनी द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी अन्य सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम के साथ एकीकृत करना आसान होना चाहिए। एक ऐसे सीआरएम की तलाश करें जो आसानी से अन्य आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों के साथ एकीकृत हो, जैसे अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर या सोशल मीडिया साइट्स।

गुणवत्ता ग्राहक सेवा

यदि आपके व्यवसाय को CRM पर स्थापित होने के लिए थोड़ी अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि कंपनी बेहतरीन ग्राहक सेवा और सहायता प्रदान करे। यदि रास्ते में कुछ भी गलत हो जाता है, तो एक प्रतिनिधि का होना महत्वपूर्ण है जो आपके सामने आने वाली किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान कर सके।

लोकप्रिय CRM लघु व्यवसाय के उदाहरण

आपके व्यवसाय के लिए मार्केटिंग में सबसे अच्छा सीआरएम इसके आकार और जरूरतों पर निर्भर करेगा। यहां कुछ लोकप्रिय सीआरएम उदाहरण दिए गए हैं जो आपके लिए सही हो सकते हैं:

  • Nimble – यह टूल सोशल मीडिया इंटरैक्शन को प्रबंधित करने, ईमेल ट्रैक करने, अभियानों को शेड्यूल करने और लीड को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फुर्तीली सीआरएम – अनुकूलन योग्य डैशबोर्ड और इनबॉक्स एकीकरण के साथ, यह सीआरएम उन व्यवसायों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो टीमों के साथ काम करते हैं और डेटा साझा करने की आवश्यकता होती है। कैप्सूल – यह उपकरण छोटे व्यवसायों के बीच लोकप्रिय है क्योंकि यह अपेक्षाकृत सस्ती है और इसके सॉफ्टवेयर का एक मुफ्त संस्करण प्रदान करता है। जेड
  • oho – एक उपयोगकर्ता के अनुकूल सीआरएम जो बिक्री को ट्रैक करता है और ग्राहक सहायता प्रदान करता है, ज़ोहो बढ़ते व्यवसायों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।
  • Salesforce – यह सीआरएम अपने शक्तिशाली मार्केटिंग टूल के लिए जाना जाता है, जो लीड जनरेशन और ट्रैकिंग ब्रांडिंग प्रयासों के लिए आदर्श हैं। गैटकॉम – एक लचीला समाधान जिसका उपयोग तब किया जा सकता है जब आपकी कंपनी को अभियानों को प्रबंधित करने, ग्राहक व्यवहार को ट्रैक करने या ईमेल सूचियों के साथ काम करने की आवश्यकता होती है।

कई सीआरएम विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ ही आपके छोटे व्यवसाय के लिए सही होंगे। यह जानकर कि आपको CRM से क्या चाहिए और आपके कर्मचारी किन विशेषताओं पर भरोसा करते हैं, यह उस प्रणाली को खोजना संभव है जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो और व्यवसाय करना आसान बनाती हो।

निष्कर्ष

सीआरएम “ग्राहक संबंध प्रबंधन” के लिए एक संक्षिप्त शब्द है, जिसे विपणन के सबसेट के रूप में देखा जा सकता है। लक्ष्य ग्राहक की जरूरतों और चाहतों को समझना है ताकि वे आपकी कंपनी या उत्पाद के साथ बातचीत करते समय अपने अनुभव से खुश हों। आप चाहते हैं कि वे वफादार ग्राहक बनें जो दूसरों को बताएंगे कि आप कितने महान हैं! हमने सीआरएम के महत्व के कुछ उदाहरण प्रदान किए हैं ताकि यह दिखाया जा सके कि यदि आप अपने डिजिटल विज्ञापन प्रयासों को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो इसे अनदेखा क्यों नहीं किया जाना चाहिए। आइए जानते हैं कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते समय और क्या विचार आते हैं!

आपको यह भी पसंद आ सकता है:

तो यह विज्ञापन में CRM क्या है? के बारे में जानकारी थी, Advertising से संबंधित हमारी अन्य पोस्ट यहां दी गई है ।

Leave a Comment