PMP विज्ञापन (निजी बाज़ार) क्या है?

यहां पर PMP विज्ञापन (निजी बाज़ार) क्या है? की पूरी जानकारी दी गई है।

पीएमपी विज्ञापन का क्या अर्थ है? इस लेख में, हम पीएमपी के अर्थ को तोड़ेंगे और बताएंगे कि यह कैसे काम करता है। हम यह भी साझा करेंगे कि आप अपनी प्रोग्रामेटिक विज्ञापन खरीद प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए पीएमपी का लाभ कैसे उठा सकते हैं ताकि आपको पता चल सके कि विशिष्ट साइटों या ऐप पर कौन से विज्ञापन डाले जा रहे हैं। आरटीबी (रीयल-टाइम बिडिंग) जैसे ऑनलाइन प्रदर्शन विज्ञापन के अन्य रूपों का उपयोग करने पर यह एक प्रमुख लाभ है।

PMP विज्ञापन (निजी बाज़ार) क्या है?

एक पीएमपी विज्ञापन क्या है? निजी मार्केटप्लेस उन लोगों को समर्पित वेबसाइटें हैं जो सीधे अन्य व्यक्तियों से उत्पाद या सेवाएं खरीदना चाहते हैं। ये बाज़ार उन समस्याओं के कारण अस्तित्व में आए जो उन कंपनियों के साथ काम करते समय उत्पन्न होती हैं जिनके पास बिक्री एजेंट और बिक्री दल उनके लिए काम कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, ऑनलाइन सामान खरीदने में आप आसानी से किसी ऐसे व्यक्ति से धोखा खा सकते हैं जो कहता है कि वे एक बिल्कुल नया आइटम बेच रहे हैं, उदाहरण के लिए, एक आईफोन, लेकिन जब मिलने और पैसे ट्रांसफर करने का समय आता है तो यह पता चलता है कि उनके पास वह नहीं है जो था विज्ञापित। यही कारण है कि निजी बाज़ार मौजूद हैं।

पीएमपी अधिक लोकप्रिय क्यों हो रहा है?

अधिकांश लोग जो कुछ खोज रहे हैं, विशेष रूप से, इंटरनेट पर खोज करना जारी रखते हैं क्योंकि यह उनके लिए आसान है। यह विधि तेजी से लोकप्रिय हो रही है, खासकर सेवाओं और उत्पादों की खरीद के मामले में।

तथ्य यह है कि ऑनलाइन खरीदारी करते समय आप तीसरे पक्ष के माध्यम से जाने के लिए बाध्य नहीं हैं, यह अधिक सुरक्षित बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि मैं एक विंटेज रोलेक्स खरीदना चाह रहा हूं, और मैं इसे सीधे अपने घर के बाहर किसी से खरीदना चाहता हूं, तो यह निजी मार्केटप्लेस के माध्यम से संभव है।

इस प्रकार का लेन-देन केवल दो व्यक्तियों के बीच किया जाता है जो विशेष रूप से कुछ ढूंढ रहे हैं। कंपनियां इसमें शामिल नहीं हैं, इसलिए किसी भी नौकरशाही से परहेज करती हैं।

इन वेबसाइटों पर ऑनलाइन खरीदारी करने का बोनस यह है कि आपको अपना घर छोड़ने की आवश्यकता नहीं है, और आप इसे दिन या रात के किसी भी समय कर सकते हैं, जो आपके लिए सुविधाजनक है। हालाँकि, खरीदारी करते समय ठगी से बचने के लिए इन वेबसाइटों के बारे में अच्छी तरह से शिक्षित होना आवश्यक है।

PMP विज्ञापन के फायदे और नुकसान क्या हैं?

PMP विज्ञापन के लाभ

पीएमपी विज्ञापन के लाभ इस तथ्य से संबंधित हैं कि यह व्यक्तियों के लिए बिचौलियों के माध्यम से जाने के बिना अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए एक बाज़ार है।

जो लोग फर्नीचर, साइकिल, कार, मोटरसाइकिल आदि जैसी सामान्य वस्तुओं की तलाश कर रहे हैं, वे उन्हें इन बाज़ारों में भी पा सकते हैं क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं को किसी भी चीज़ के बारे में विज्ञापन देने की अनुमति देते हैं, जिसमें उनकी रुचि हो सकती है।

एक और फायदा यह है कि ऑनलाइन खरीदारी करते समय आप तीसरे पक्ष के माध्यम से जाने के लिए बाध्य नहीं होते हैं, जो इसे अधिक सुरक्षित बनाता है। इसकी तुलना अमेज़ॅन या आईस्टोर से इंटरनेट पर कुछ खरीदने के लिए की जाती है, जहां सख्त नियम हैं जिनका पालन करने की आवश्यकता है क्योंकि इन कंपनियों के पास पेशेवरों की टीम है जो उनकी सभी खरीद और बिक्री का प्रबंधन करती हैं।

निजी बाज़ार का उपयोग करने के नुकसान

Private Marketplaces का उपयोग करने का मुख्य नुकसान यह है कि कुछ खरीदते समय इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। कुछ ऐसे हैं जो नकली सामान बेच सकते हैं, लेकिन अगर ये लोग घटिया उत्पाद बेचने के लिए उजागर होते हैं तो उन्हें बाज़ार से हटा दिया जाएगा।

निजी मार्केटप्लेस के फायदे और नुकसान दोनों हैं, हालांकि यह अभी भी उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उन्हें वह मिल रहा है जो वे चाहते हैं, और जिनके पास खोजने के लिए एक स्टोर से दूसरे स्टोर में जाने का समय नहीं है। उन्हें क्या चाहिए।

निजी मार्केटप्लेस पर विज्ञापन विशिष्ट कीवर्ड पर आधारित होते हैं, और विभिन्न स्रोतों से आते हैं।

हालाँकि, अधिकांश विज्ञापन उन्हीं स्रोतों से आते हैं, जिनका उपयोग खोज इंजन बोली-प्रक्रिया के लिए किया जाता है। इन विज्ञापनदाताओं को सभी प्रकार के बाज़ारों में उपस्थित होने की आवश्यकता है, न कि केवल खोज प्रश्नों के संबंध में।

इसके अलावा, इन विज्ञापन सर्वरों का उपयोग ट्रैफ़िक मुद्रीकरण उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है।

इसका मतलब यह है कि भले ही आपकी साइट eBay निर्देशिका में नहीं है, फिर भी आप अपनी वेबसाइट के पृष्ठों पर विज्ञापन चला सकते हैं।

ईबे एक प्रभावी विज्ञापन सर्वर चलाता है जो नीलामी वेबसाइट के इंटरफेस के माध्यम से विज्ञापन देना बहुत आसान बनाता है। केवल एक कीवर्ड दर्ज करना है, उनका विज्ञापन प्रारूप चुनना है, और अपने विज्ञापनों में कई लिंक जोड़ना है।

वहां से, ईबे विज्ञापन सर्वर विज्ञापनों को सही भौगोलिक स्थानों पर निर्देशित करेगा। यह उन लोगों के लिए बहुत सुविधाजनक है जो एक से अधिक स्थानों पर आइटम बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

प्राइवेट मार्केटप्लेस पीएमपी में डील आईडी क्या है?

जब पीएमपी विज्ञापन की बात आती है, तो डील आईडी एक विशिष्ट पहचानकर्ता होता है जो बाज़ार को आपके विज्ञापन अभियान की गतिविधि को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है।

जब आप इनमें से किसी एक विज्ञापन सर्वर में विज्ञापन डालते हैं तो यह कोड मिल सकता है। डील आईडी को ट्रैकिंग नंबर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह विक्रेताओं और खरीदारों को मार्केटप्लेस पर दिए गए ऑर्डर का ट्रैक रखने की अनुमति देता है।

मीडिया खरीदारों के पास निजी बाज़ार के साथ मुख्य मुद्दे क्या हैं?

निजी मार्केटप्लेस सौदों के साथ मीडिया खरीदारों के पास मुख्य मुद्दों में से एक यह है कि खोज विज्ञापन अभियानों के विपरीत, उनके विज्ञापनों के स्वरूप और अनुभव को अनुकूलित करने के लिए कई विकल्प नहीं हैं।

हालांकि, अपने विज्ञापन अभियान की उपस्थिति को बदलने की क्षमता इस प्रकार के विज्ञापन के साथ विज्ञापनदाताओं की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक नहीं है।

इसके बजाय, अधिकांश चिंताएँ यह जानने में सक्षम होने से संबंधित हैं कि उनके विज्ञापन निजी बाज़ारस्थलों पर प्रदर्शित होते हैं या नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि खोज इंजनों के विपरीत, आप केवल अपने खोजशब्दों को देखकर अपने विज्ञापन के प्रदर्शन को ट्रैक नहीं कर सकते।

निजी बाज़ारस्थल विज्ञापन अभियान कैसे बनाएँ

निजी मार्केटप्लेस पर एक विज्ञापन अभियान बनाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. अपना बाज़ार चुनें जहाँ आप अपने उत्पाद का विज्ञापन करना चाहते हैं। आप जिस प्रकार के उत्पादों को बेच रहे हैं और संभावित ग्राहकों के स्थान के आधार पर आप एक से अधिक मार्केटप्लेस चुन सकते हैं
  2. उनमें से प्रत्येक के साथ रजिस्टर करें और उनके सभी आवश्यक फॉर्म भरें। यह कदम आवश्यक है क्योंकि यह आपके लिए एक खाता बनाता है।
  3. इसके बाद ऐसे कीवर्ड डालें जो आपके उत्पाद या सेवा के लिए प्रासंगिक हों। विज्ञापन देते समय अपना चुना हुआ डील आईडी नंबर शामिल करें
  4. अपने विज्ञापन अभियान की प्रगति की नियमित रूप से निगरानी करें, खासकर जब यह खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर प्रदर्शित होने लगे।

आपको यह भी पसंद आ सकता है:

तो यह PMP विज्ञापन (निजी बाज़ार) क्या है? के बारे में जानकारी थी, Advertising से संबंधित हमारी अन्य पोस्ट यहां दी गई है ।

Leave a Comment