कुछ ऐसा जो मुझे हमेशा ज़ोंबी खेलों के बारे में परेशान करता है, वह यह है कि उनमें से बहुत कम वास्तव में एक संघर्ष की तरह महसूस करते हैं। बहुत सारे गेम केवल इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप उन्हें बार-बार विस्फोट करते हैं, जो वास्तव में कभी भी ज़ोंबी फिक्शन का दिलचस्प हिस्सा नहीं रहा है। में मृत आयुआपको निश्चित रूप से ज़ोंबी सर्वनाश के दौरान जीवित रहने के संघर्ष का स्वाद मिलता है, और – जबकि यह आश्चर्यजनक नहीं हो सकता है – यह कम से कम रास्ते में कुछ मजेदार और दिलचस्प चुनौतियां प्रदान करता है।
ज़ोंबी शिविर
वर्णन करने का सबसे आसान तरीका मृत आयु इसे रूजलाइक रोल-प्लेइंग गेम कहा जा सकता है। आप अपने द्वारा स्थापित एक छोटे से शिविर में अपने चरित्र और बचे लोगों के समूह का प्रबंधन करते हैं। इस व्यवस्था में जीवित रहने में आपूर्ति और भोजन के लिए शिकार पर जाना शामिल है, जबकि आप कुछ बुनियादी बारी-आधारित लड़ाई के माध्यम से जमीन पर घूमते हुए लाश से लड़ते हैं। आप जितने अधिक समय तक जीवित रहेंगे, उतना ही अधिक अनुभव आप संचित करेंगे, जिसका उपयोग आप अपनी टीम को थोड़ा अधिक साधन संपन्न और लचीला बनाने के लिए कर सकते हैं।
केवल अपने समूह को बनाए रखने के अलावा, मृत आयु आपको प्रक्रियात्मक रूप से उत्पन्न मिशन और कार्यक्रम भी प्रदान करता है जो आपको विशिष्ट स्थानों पर जाने और आपके चरित्र के लिए बोनस अनुभव जैसे पुरस्कारों के लिए विशिष्ट चीजों को लूटने के लिए कह सकता है। आप खुद को नए बचे लोगों को उठाते हुए भी पा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि शिविर के आसपास अधिक मददगार हाथ, लेकिन खिलाने के लिए अधिक मुंह भी।
बीते दिन
का एक महत्वपूर्ण पहलू मृत आयुकी चुनौती खेल के समय चक्र से आती है। खेल में आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक क्रिया के कारण समय बीत जाता है, जिसका अर्थ है कि आपको इस बारे में कड़े निर्णय लेने होंगे कि आप आगे क्या करने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, आपको भोजन की तलाश में शिकार करने के कारण आप प्राप्त हुए नए मिशन को शुरू करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। प्रत्येक दिन जो बीत जाता है वह आपकी आपूर्ति की एक निश्चित मात्रा का उपभोग करता है, जो आपके द्वारा की जाने वाली हर चीज को गिनने के लिए अतिरिक्त दबाव जोड़ता है।
यदि यह पर्याप्त नहीं थे, मृत आयु आपके पात्रों द्वारा आराम करने की मात्रा को सीमित करके कठिनाई को और भी अधिक बढ़ा देता है। प्रत्येक दिन, आपके पात्र अपने कुल स्वास्थ्य का 20% तक ठीक कर सकते हैं, लेकिन इससे आगे की किसी भी चीज़ के लिए कुछ चिकित्सा आपूर्ति की आवश्यकता होती है।
ये यांत्रिकी जीवित रहते हैं मृत आयु वास्तव में मुश्किल महसूस करो। खेल में मरना बेहद आसान है, और तभी मृत आयुके रॉगुलाइक मैकेनिक्स शुरू होते हैं। जब भी आप एक नए रन में कूदना चाहते हैं, तो आपके पास अगली बार अपने आप को एक पैर देने के लिए अपने पिछले प्लेथ्रू से अर्जित अपग्रेड पॉइंट खर्च करने का विकल्प होता है।
यह कठिन रहा है
मेरे समय में मृत आयु, मैंने इसके अस्तित्व यांत्रिकी के पीछे की अवधारणा को आकर्षक और चुनौतीपूर्ण पाया, लेकिन खेल का समग्र निष्पादन वांछित होने के लिए काफी कुछ छोड़ देता है। सब कुछ नियंत्रित करने के लिए “नोटबुक” इंटरफ़ेस बहुत ही सुरुचिपूर्ण है, मुकाबला ग्राफिक्स बहुत प्राथमिक हैं, और एक सुसंगत बग है जो हर बार आपके मरने पर गेम को क्रैश कर देता है।
मुझे खेल के मुकाबले पर ध्यान केंद्रित करने में भी समस्या है। मृत आयु इतने सारे ब्रेनलेस जॉम्बी गेम्स से खुद को अलग करने के लिए अपने रास्ते से हट जाता है और फिर अपने सभी मैला ढोने और मिशनों को टन के युद्ध परिदृश्यों के आसपास केंद्रित करता है।
तल – रेखा
किसी दिए गए खेल सत्र के बाद मृत आयु, मैं द्वंद्व के साथ अनुभव से दूर चला जाता हूं। खेल की उत्तरजीविता यांत्रिकी वास्तव में सम्मोहक है, लेकिन उनके साथ जुड़ने के लिए आपको जो चीजें करनी होती हैं, वे आम तौर पर बहुत कमजोर या समस्याग्रस्त होती हैं। जब तक आप में से कोई ऐसा हिस्सा नहीं है जिसे एक ज़ोंबी गेम की सख्त जरूरत है जो अस्तित्व को प्राथमिकता देता है (और आपने पहले से नहीं खेला है कनाडा के लिए डेथ रोड मरते दम तक), मृत आयु-हालांकि दिलचस्प – याद करने योग्य है।