अंतरिक्ष के बारे में 5 प्रभावशाली यथार्थवादी फिल्में

इस लेख में हम आपको अंतरिक्ष के बारे में 5 प्रभावशाली यथार्थवादी फिल्में
के बारे में विस्तार से बताएंगे ।

हॉलीवुड की दुनिया में, यह कहना उचित होगा कि हम अंतरिक्ष के बारे में बहुत सी ऐसी फिल्में देखते हैं जो वास्तविक नहीं हैं।

अंतरिक्ष में हो रहे विस्फोट, पुराने लकड़ी के गैलन की तरह जूझ रहे अंतरिक्ष यान, अंतरिक्ष के गुरुत्वाकर्षण-शून्य के माध्यम से अन्य अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष यान से गिरने वाले बम – हम विज्ञान-फाई अतीत और वर्तमान के भीतर बहुत सारे हॉलीवुड देखते हैं।

हालाँकि, वहाँ काफी कुछ फिल्में हैं जो प्लॉट कवच पर वैज्ञानिक सटीकता के लिए प्रयास करती हैं। ऐसी फिल्में जो अंतरिक्ष को इस तरह से चित्रित करती हैं जो हमारी समझ से मेल खाती हैं।

यहाँ अंतरिक्ष के बारे में मेरी शीर्ष 5 यथार्थवादी फिल्में हैं!

अपोलो 13 (1995)

फिल्म अपोलो 13 . में टेक ऑफ के दौरान 3 अंतरिक्ष यात्री

अपोलो 13 रॉन हॉवर्ड द्वारा निर्देशित एक डॉक्यूड्रामा फिल्म है जो विनाशकारी 1970 अपोलो 13 चंद्र मिशन का नाटक करती है।

यह टॉम हैंक्स, केविन बेकन और बिल पैक्सटन को मानव जाति के तीसरे चंद्रमा लैंडिंग मिशन के लिए चंद्रमा के रास्ते में अंतरिक्ष यात्री के रूप में देखता है जब आपदा आती है और तीन अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी पर एक खतरनाक मिशन पर लगना पड़ता है।

ऑल-स्टार कास्ट के साथ, फिल्म एक महत्वपूर्ण हिट थी और 9 ऑस्कर के लिए नामांकित हुई – सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन और सर्वश्रेष्ठ ध्वनि के लिए एक जीत। एक व्यावसायिक और महत्वपूर्ण सफलता दोनों होने के बावजूद, अपोलो 13 वास्तविक जीवन की घटनाओं को सटीक रूप से चित्रित करने में भी कामयाब रहे।

इस तथ्य के बावजूद कि पूरी फिल्म में कलात्मक लाइसेंस के लिए कुछ गलतियां हैं, जैसे कि अंतरिक्ष यात्री हाइज़ और स्विगर्ट (क्रमशः बिल पैक्सटन और केविन बेकन द्वारा चित्रित), फिल्म के सबसे प्रतिष्ठित दृश्यों में से एक के बीच कोई तर्क नहीं था। टेप और रिकॉर्डिंग से लिए गए लगभग शब्दशः संवाद का उपयोग करता है।

उस दृश्य में जहां अंतरिक्ष यात्री ग्राउंड कंट्रोल को रिपोर्ट करते हैं, उन्हें एक समस्या है, इस दृश्य में संवाद लगभग शब्द-दर-शब्द है। इस दृश्य में केवल एक चीज जो थोड़ा संशोधित है, वह फिल्म का सबसे प्रतिष्ठित, स्टैंड-आउट क्षण है।

फिल्म में, जब टॉम हैंक्स कहते हैं “ह्यूस्टन, हमें एक समस्या है”, स्विगर्ट ने वास्तव में कहा था “अरे, हमें यहाँ एक समस्या है” हाइज़ के बारे में बात करते हुए जो कहना शुरू कर दिया था”ओके ह्यूस्टन

इसके बाद ग्राउंड कंट्रोल ने कहा था “यह ह्यूस्टन है, कृपया फिर से कहें“जिसके लिए जिम लवेल ने कहा था”ह्यूस्टन, हमें एक समस्या है

गुरुत्वाकर्षण (2013)

फिल्म ग्रेविटी में सैंड्रा बुलॉक

गुरुत्वाकर्षण एक बड़ी व्यावसायिक सफलता थी और 7 ऑस्कर और साथ ही 6 बाफ्टा हासिल करने में सफल रही।

फिल्म में सैंड्रा बुलॉक और जॉर्ज क्लूनी दो अंतरिक्ष यात्रियों के रूप में हैं, जो अपने अंतरिक्ष यान के नष्ट होने के बाद सुरक्षा के लिए अपना रास्ता बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

गुरुत्वाकर्षणके लेखक, निर्माता और निर्देशक, अल्फोंसो क्वारोन ने कहा कि गुरुत्वाकर्षण एक वृत्तचित्र के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए था और कभी-कभी कलात्मक लाइसेंस को रास्ता देने के लिए साजिश की वैज्ञानिक सटीकता से छेड़छाड़ की गई है।

हालांकि, फिल्म को इसके यथार्थवाद और अंतरिक्ष में होने के समग्र भौतिक सिद्धांतों का पालन करने के तरीके के लिए समग्र रूप से प्रशंसा मिली है।

नासा के एक अंतरिक्ष यात्री, माइकल जे। मासिमिनो ने यहां तक ​​​​कहा कि कैसे फिल्म में इस्तेमाल किया गया एक विशेष प्रकार का वायरकटर वही है जो उन्होंने अपने स्वयं के स्पेसवॉक के दौरान इस्तेमाल किया था।

इसने अंतरिक्ष यात्री बज़ एल्ड्रिन से भी सबसे अधिक प्रशंसा अर्जित की, जिन्होंने अंतरिक्ष के फिल्म के दृश्य प्रभावों को “के रूप में वर्णित किया।विलक्षण“और वह”शून्य गुरुत्वाकर्षण की वास्तविकता के चित्रण से बहुत अधिक प्रभावित हुआ था।

इस तथ्य के बावजूद कि पूरी फिल्म में कुछ वैज्ञानिक गलतियाँ हुईं, जिस तरह से गुरुत्वाकर्षण अंतरिक्ष के भीतर होने के सार को पकड़ लेता है और शून्य-गुरुत्वाकर्षण वातावरण ने इसे वैज्ञानिकों और पूर्व अंतरिक्ष यात्रियों की समान रूप से प्रशंसा अर्जित की है।

मंगल ग्रह का निवासी (2015)

फिल्म द मार्टियन में मैट डेमन मंगल की सतह पर खड़े हैं

2015 में इसी नाम से पुस्तक का विज्ञान-फाई रूपांतरण रिडले स्कॉट द्वारा निर्देशित किया गया था और मैट डेमन को एक ऑल-स्टार कास्ट के साथ मंगल ग्रह पर घेर लिया गया था, जो बचाए जाने की प्रतीक्षा में जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहा था।

वर्ष 2035 में सेट, डेमन का चरित्र मार्क वॉटनी मलबे से मारा गया है और उसे मृत मान लिया गया है क्योंकि उसका दल एक विनाशकारी रेतीले तूफान के बीच मंगल पर अपने मानव मिशन को रोक देता है।

जागने पर, वॉटनी खुद को ग्रह की कठोर सतह पर अस्तित्व की लड़ाई में अकेला पाता है।

स्रोत-सामग्री उपन्यास के अपने लेखन के दौरान, एंडी वीर ने अपने विज्ञान को यथासंभव सही ढंग से प्रस्तुत करने का प्रयास किया था, और वैज्ञानिक समुदाय के साथ पाठक प्रतिक्रिया का उपयोग किया था ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अंतिम उत्पाद यथासंभव सटीक था।

नासा विज्ञान मिशन निदेशालय में नासा के ग्रह विज्ञान विभाग के निदेशक ने फिल्म अनुकूलन के लिए एक तकनीकी सलाहकार के रूप में काम किया, और कहा कि यह फिल्म “यथोचित यथार्थवादी” हालांकि ऐसे तत्व थे जो अवास्तविक थे या थोड़े बदले हुए थे।

कुछ चीजें जो थोड़ी अवास्तविक थीं, वे थे जिस तरह से फिल्म में चित्रित नासा की इमारतें उनके वास्तविक जीवन, कार्यात्मक समकक्षों की तुलना में अधिक स्टाइलिश थीं – हालांकि सामान्य तौर पर खगोल विज्ञान का अधिकांश भाग सटीक था।

मंगल ग्रह का निवासी कुछ मुख्य कथानक बिंदुओं पर विचार करते समय यथार्थवाद के एक मजबूत स्तर को चित्रित करता है – जैसे कि जिस तरह से वाटनी पानी का उत्पादन करने में सक्षम है वह एक सटीक प्रक्रिया है जिसे वर्तमान में नासा द्वारा नियोजित मार्टियन रोवर मिशन के हिस्से के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

फिल्म के सबसे प्रतिष्ठित दृश्यों में से एक में वाटनी का मंगल ग्रह पर आलू उगाना है जब उसका राशन खत्म हो रहा होता है। इस दृश्य में, वह अंतरिक्ष यात्रियों के मल का उपयोग मंगल ग्रह की मिट्टी के लिए उर्वरक के रूप में करता है।

यह क्षण मनोरंजक और सटीक दोनों है, नासा के कई वैज्ञानिकों का मानना ​​​​है कि, मंगल की मिट्टी की विषाक्तता के बावजूद, इसमें पौधे उगाना संभव हो सकता है।

चंद्रमा (2009)

चंद्रमा के प्रकाश और अंधेरे दोनों पक्षों को दिखा रहा है

चंद्रमा सैम बेल के इर्द-गिर्द केंद्रित एक बेहद खूबसूरत फिक्शन है, जो एक चंद्र हीलियम -3 खदान पर अकेले तैनात एक व्यक्ति है जो अपने तीन साल के काम के अनुबंध के अंत तक आ रहा है।

जैसे-जैसे समय बीतता है, साहचर्य के लिए केवल अपने रोबोट मित्र GERTY के साथ, सैम को पहचान का संकट होने लगता है क्योंकि उसे धीरे-धीरे पता चलता है कि वह वास्तव में एक क्लोन है और वह अपने परिवार को देखने के लिए कभी घर नहीं लौटेगा।

कमाई नहीं करने के बावजूद बहुत अधिक ($10,000,000) यह मामूली बजट था और एक अच्छा लाभ कमाया, साथ ही साथ उच्च आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त की – विशेष रूप से वैज्ञानिक समुदाय के भीतर।

2013 में, 2,800 संज्ञानात्मक विज्ञान शोधकर्ताओं के एक समूह, जो फिल्म के शौकीन थे, ने 10,000 से अधिक विभिन्न फिल्मों का विश्लेषण किया।

उनका उद्देश्य मस्तिष्क विज्ञान, संज्ञानात्मक विज्ञान की प्रासंगिकता और गुणवत्ता को सटीक रूप से चित्रित करने के लिए शीर्ष फिल्मों को खोजना था।

चंद्रमा रैंक 5वां गुणवत्ता के लिए सूची में, 9वां शुद्धता और 3 . की सूची मेंतृतीय प्रासंगिकता की सूची में। फिल्म को नासा द्वारा भी बहुत पसंद किया गया था, जिसने बाद में एक प्रश्नोत्तर के साथ निर्देशक डंकन जोन्स के साथ फिल्म की स्क्रीनिंग की।

फिल्म में, सैम ग्रह की सतह पर एक बहुत ही मजबूत, कंक्रीट-एस्क गुंबददार संरचना में रहता है। यह ऐसा कुछ है जो संभवतः चंद्रमा की सतह पर निर्माण योग्य हो सकता है।

नासा की स्क्रीनिंग के बाद, स्क्रीनिंग के विशेषज्ञों में से एक ने जोन्स को बताया कि वह कंक्रीट बनाने के लिए चंद्र इक्का और चंद्र रेजोलिथ (चंद्रमा की ठोस सतह को ढकने वाली ढीली चट्टानें) में तत्वों का उपयोग करने के तरीके पर काम कर रही थी।

कंक्रीट जो एक खनन सुविधा का निर्माण कर सकता है जैसा कि देखा गया है चंद्रमा.

फिल्म में होने वाली अविश्वसनीय, स्व-निर्मित सटीकता का एक और बिंदु खनन सुविधा की स्थिति है। यह चंद्रमा के अंधेरे पक्ष पर स्थित है, जहां कम हीलियम -3 है, जिसने फिल्म स्क्रीनिंग के बाद प्रश्नोत्तर के दौरान नासा के पेशेवरों से कुछ सवाल उठाए।

जोन्स ने कहा कि उन्होंने वहां आधार रखना चुना था, क्योंकि सैद्धांतिक रूप से, चंद्रमा की सतह से हीलियम -3 की कटाई करते समय आप चंद्र रेजोलिथ के पहले कुछ इंच को छान रहे हैं, इसे गैस में पका रहे हैं, और फिर मलबे को बाहर निकाल रहे हैं।

खाना पकाने की प्रक्रिया के कारण, रासायनिक परिवर्तन होंगे, जो चंद्रमा की सतह को प्रभावित कर सकते हैं और इस प्रकार इसकी परावर्तनशीलता को प्रभावित कर सकते हैं।

जोन्स ने नासा के वैज्ञानिकों से कहा कि उन्हें विश्वास नहीं था कि चंद्रमा की परावर्तनशीलता के संभावित परिवर्तन से पर्यावरण के लिए जोखिम उठाना सही होगा।

उन्होंने जो काल्पनिक दुनिया बनाई थी, उसमें डंकन जोन्स पर्यावरण पर पासा पलटना नहीं चाहते थे।

उनके जवाबों ने नासा के कई वैज्ञानिकों के सवालों को संतुष्ट किया।

तारे के बीच का (2014)

तारे के बीच का यह अपने वर्ष की दसवीं सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी और दर्शकों और आलोचकों दोनों के साथ दुनिया भर में हिट रही।

जोनाथन और क्रिस्टोफर नोलन दोनों द्वारा लिखित, और मैथ्यू मैककोनाघी अभिनीत, यह फिल्म एक सर्वनाश के बाद मानवता के उपनिवेश के लिए एक उपयुक्त नए ग्रह की तलाश में शनि के पास एक वर्महोल के माध्यम से यात्रा करने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के एक समूह की कहानी बताती है।

तो वर्महोल और ब्लैक होल के बारे में एक विज्ञान-फाई फिल्म के लिए, इंटरस्टेलर कितना सही है? खैर, जवाब आसान है: बेहद सटीक।

फिल्म के निर्माण के दौरान, वैज्ञानिक सटीकता को बनाए रखने के लिए विस्तार का स्तर शीर्ष स्तर पर था।

पटकथा के अपने लेखन के दौरान, नोलन ने फिल्म के लिए वैज्ञानिक सलाहकार और कार्यकारी निर्माता के रूप में कार्य करने के लिए किप थॉर्न नामक एक सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी को काम पर रखा था।

थॉर्न ने कहा कि वह “उन समीकरणों पर काम किया जो वर्महोल या ब्लैक होल के चारों ओर यात्रा करते समय प्रकाश किरणों का पता लगाने में सक्षम होंगे“- इसलिए फिल्म के भीतर ब्लैक होल और वर्महोल के बारे में सभी विज्ञान आइंस्टीन के सामान्य सापेक्षता समीकरणों पर आधारित हैं।

स्क्रिप्ट लिखते समय थॉर्न ने दो बुनियादी नियम भी निर्धारित किए: कुछ भी स्थापित भौतिक कानूनों का उल्लंघन नहीं करेगा, और फिल्म में सभी जंगली अटकलें विज्ञान से उत्पन्न होंगी, न कि पटकथा लेखकों के दिमाग से।

फिल्म को वैज्ञानिक समुदाय से काफी उच्च प्रशंसा मिली, प्रसिद्ध खगोल भौतिक विज्ञानी नील डेग्रसे टायसन ने कहा कि फिल्म के अंत के पीछे का विज्ञान, जहां मैककोनाघी का चरित्र कूपर अपने पिछले स्वयं के साथ बातचीत करने में सक्षम है, यह सब सैद्धांतिक रूप से संभव है – यह कह रहा है कि कैसे “हम वास्तव में नहीं जानते कि ब्लैक होल में क्या है, इसलिए इसे लें और इसके साथ दौड़ें।

एक अन्य सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी, मिचियो काकू ने कहा कि तारे के बीच काआने वाले वर्षों के लिए विज्ञान कथा फिल्मों के लिए स्वर्ण मानक स्थापित कर सकता है“, जबकि नासा के एक पूर्व सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने कहा”थॉर्न और नोलन का ब्लैक होल और वर्महोल का लेखा-जोखा और गुरुत्वाकर्षण का उपयोग उत्कृष्ट है।

उच्च सटीकता का एक और तत्व तारे के बीच का जिस तरह से ब्लैक होल और वर्महोल को नेत्रहीन रूप से चित्रित किया जाता है।

थॉर्न ने डबल नेगेटिव वीएफएक्स स्टूडियोज में 30 से अधिक लोगों की एक टीम के साथ सहयोग किया, जिन्हें ब्लैक होल की गति पर गहन स्रोत वाले सैद्धांतिक समीकरणों के पृष्ठ और पृष्ठ प्रदान किए गए थे।

इन वीएफएक्स इंजीनियरों ने इन घटनाओं के कारण गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग के सटीक दृश्य सिमुलेशन बनाने के लिए इन समीकरणों के आधार पर पूरी तरह से नया सीजीआई प्रतिपादन सॉफ्टवेयर लिखा।

ब्लैक होल की विशेषता वाले कुछ व्यक्तिगत फ्रेम इतने विस्तृत थे कि उन्हें रेंडर करने में 100 घंटे तक का समय लगा – कुल मिलाकर प्रति फ्रेम 800 टेराबाइट से अधिक डेटा!

इस विशेष सॉफ्टवेयर द्वारा निर्मित दृश्य प्रभावों ने थॉर्न को गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग और ब्लैक होल के चारों ओर अभिवृद्धि डिस्क में नई अंतर्दृष्टि प्रदान की। इसके परिणामस्वरूप तीन नए वैज्ञानिक पत्रों का प्रकाशन हुआ।

फिल्म के प्रस्तुत दृश्य ब्लैक होल और वर्महोल के आसपास की घटनाओं की विज्ञान की समझ को आगे बढ़ाने में मदद करने में सक्षम थे।

कैसा है वह सटीकता के लिए?!

तो आपके पास है, अंतरिक्ष के बारे में मेरी शीर्ष 5 यथार्थवादी फिल्में! आपको क्या लगा? क्या कोई ऐसा है जो आपको लगता है कि वहां नहीं होना चाहिए? या आपको लगता है कि कोई भी वहां होना चाहिए जिसे मैंने शामिल नहीं किया?

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