मुझे एक प्रबंधन सिम का अनुभव किए हुए कुछ समय हो गया है रोलरकोस्टर टाइकून 3, जो हाल ही में ऐप स्टोर पर पीसी ओरिजिनल के “पे वन्स एंड प्ले” पोर्ट के रूप में उभरा है। यह संस्करण काफी हद तक वैसा ही है जैसा 2004 में था, यद्यपि स्पर्श नियंत्रण के साथ। यह कुछ के लिए पुरानी यादों की भावनाओं को उत्तेजित कर सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आईओएस में इसके संक्रमण में यह थोड़ा सा घबराहट नहीं है।
हर की तरह रोलर कोस्टर टाइकून खेल, यह सब एक लाभदायक और मजेदार मनोरंजन या थीम पार्क के निर्माण और प्रबंधन के बारे में है – चाहे वह 18 करियर मोड परिदृश्यों में से एक हो या अधिक फ्री-फॉर्म सैंडबॉक्स मोड में हो। इसमें कर्मचारियों को काम पर रखने से लेकर पार्क में खाद्य पदार्थों की कीमत निर्धारित करने और निश्चित रूप से रोलर कोस्टर बनाने तक सब कुछ शामिल है। यह सब बड़े पैमाने पर मेनू के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है, लेकिन मुख्य स्क्रीन लगभग हमेशा पार्क और उसके उपस्थित लोगों को प्रदर्शित करती है क्योंकि वे सवारी से सवारी करते हैं।
उन लोगों के लिए जो सोच रहे हैं “कौन सा है रोलरकोस्टर टाइकून 3?” इसे कुछ विशिष्ट विशेषताओं के लिए उबाला जा सकता है, क्योंकि इस बिंदु तक श्रृंखला में प्रत्येक गेम का मुख्य गेमप्ले मूल रूप से समान है। रोलरकोस्टर टाइकून 3 पूरी तरह से चलने योग्य 3D कैमरा, एक प्रथम-व्यक्ति “CoasterCam,” समन्वित आतिशबाजी शो, और एक सैंडबॉक्स मोड को स्पोर्ट करने वाला श्रृंखला में पहला है जिसमें खिलाड़ी खरोंच से अपने सपनों का पार्क बना सकते हैं। यह पार्क निर्माण में विषयगत स्थिरता पर कुछ अधिक भार भी डालता है ताकि उपस्थित लोग भ्रमित हो सकें और शिकायत कर सकें कि यदि खिलाड़ी मिक्स एंड मैच जैसा कुछ करते हैं तो जंगली पश्चिम को विज्ञान-फाई के साथ मिलाते हैं।
याद रखने वाले खिलाड़ी रोलरकोस्टर टाइकून 3 आईओएस संस्करण में पसंद करने के लिए बहुत कुछ मिलेगा क्योंकि यह वस्तुतः अपरिवर्तित है। हालाँकि, यह कभी-कभी कुछ स्पर्श इनपुट को थोड़ा अजीब बना देता है। पाथ ड्रॉइंग और राइड कंस्ट्रक्शन जैसी चीजें विशेष रूप से बोझिल लगती हैं क्योंकि टच इंटरफ़ेस का उपयोग करने से कुछ UI की आवश्यकता समाप्त हो जाती है जो अभी भी बनी रहती है।
साथ ही लगातार चल रहे मैनेजमेंट सिम जैसे फालआउट शेल्टर या टिनी टॉवर, रोलरकोस्टर टाइकून 3की गति थोड़ी धीमी महसूस हो सकती है। यहां सूक्ष्म प्रबंधन के लिए निश्चित रूप से बहुत सी चीजें हैं, जो धीमी गति को सही ठहराने में मदद करती हैं, लेकिन अगले कोस्टर के निर्माण के लिए नकदी की प्रतीक्षा करना अभी भी सुपर फास्ट-फॉरवर्ड सेटिंग पर भी एक ड्रैग जैसा महसूस हो सकता है।
रोलरकोस्टर टाइकून 3 2004 से मूल का एक समान-समान बंदरगाह है, जो उस वफादार होने के साथ-साथ अच्छे और बुरे के साथ आता है। एक ओर यह एक चलन में चलने वाला संस्करण है जो संभवत: थिसरीज में सबसे अच्छा खेल है; दूसरी ओर, किसी भी रूप में अद्यतन नियंत्रण या डिज़ाइन की सापेक्ष कमी इसे भद्दा और धीमा महसूस करा सकती है। पीसी खिताब के जादू को फिर से हासिल करने की चाहत रखने वाले प्रशंसक संभवत: इन्हें देख पाएंगेमुद्दों, लेकिन पहली बार श्रृंखला में आने वाले लोग या अधिक आधुनिक संवेदनशीलता वाले गेम की तलाश में शायद स्टीयरिंग से बेहतर होगा।