इस लेख में हम आपको सेगा शनि के बारे में 10 तथ्य
के बारे में विस्तार से बताएंगे ।
सेगा गेमिंग में सबसे बड़े नामों में से एक है, और वे दशकों से कंसोल बना रहे हैं।
सेगा शनि सेगा का छठा कंसोल था, और इसे सेगा की विफलता के रूप में जाना जाता है।
लेकिन इस तरह से एक अग्रणी तकनीक को कैसे देखा जा सकता है?
यहाँ सेगा शनि के बारे में दस तथ्य दिए गए हैं।
सेगा सैटर्न 1994 में जारी किया गया था।
सेगा सैटर्न को 22 नवंबर, 1994 को जापान में रिलीज़ किया गया था।
बिक्री के पहले दिन 200,000 कंसोल की पहली खेप बिक गई।
इसकी सफलता के बाद, इसे 11 मई, 1995 को उत्तरी अमेरिका में और 8 जुलाई, 1995 को यूरोप में जारी किया गया था।
सेगा शनि चार महीने पहले जारी किया गया था।
सेगा ने अनुमान से 4 महीने पहले सेगा शनि को रिहा करने का फैसला किया।
यह उम्मीद की जाती है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में इसकी अलोकप्रियता के मुख्य कारणों में से एक है।
गेमिंग की दुकानें पहले लॉन्च के लिए तैयार नहीं थीं और इसलिए न केवल विज्ञापन में कमी थी, बल्कि कुछ दुकानों ने इसे पहले की तारीख में बेचने से इनकार कर दिया।
सेगा सैटर्न जापान और फ्रांस में सबसे लोकप्रिय था क्योंकि काल्पनिक चरित्र सेगाटा संशिरो की लोकप्रियता के कारण विज्ञापन अभियानों में इस्तेमाल किया गया था।
सेगा सैटर्न 3डी ग्राफिक्स प्रदर्शित करने वाला पहला सेगा कंसोल था।
सेगा सैटर्न एक 32-बिट कंसोल था जो सेगा का 3डी ग्राफिक्स का समर्थन करने वाली मशीन बनाने का पहला प्रयास था।
सेगा ने अपने नए सीपीयू के चारों ओर एक कंसोल डिजाइन करने के लिए हिताची के साथ काम किया।
यह सेगा के लिए महत्वपूर्ण हो सकता था, लेकिन सुपर निंटेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम की बिक्री को हराने की कोशिश करने के कारण, कुछ तत्वों को एक तरफ धकेल दिया गया।
सेगा सैटर्न के लिए कुछ खेल विकृत थे।
टॉम्ब रेडर जैसे मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म गेम सेगा सैटर्न पर थोड़े असफल थे।
ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्राफिक्स किसी भी अन्य कंसोल से बहुत अलग थे।
सेगा सैटर्न त्रिकोणीय बहुभुजों को प्रस्तुत नहीं कर सका, इसलिए अक्सर, खेलों में विकृत बनावट दिखाई देती थी।
इसका कारण यह था कि सैटर्न गेम्स को चार-तरफा बहुभुजों का उपयोग करके बनाया गया था और अन्य कंसोल के विपरीत कभी त्रिकोण नहीं बनाया गया था।
दुनिया भर में नौ मिलियन से अधिक इकाइयाँ बेची गईं।
ऐसा लग सकता है कि बहुत सारे कंसोल बेचे गए हैं; हालाँकि, जब इसके कुछ प्रतिस्पर्धियों के साथ तुलना की जाती है, तो इसे विफल माना जाता है।
सेगा सैटर्न की तुलना में सोनी के PlayStation One कंसोल की बिक्री लगभग 10 गुना अधिक थी।
PS1 को उसी वर्ष सेगा सैटर्न के रूप में जारी किया गया था, लेकिन सेगा सैटर्न के नौ मिलियन की तुलना में लगभग 100 मिलियन कंसोल बेचने में सफल रहा।
सेगा सैटर्न ने तीन सोनिक द हेजहोग गेम्स का समर्थन किया।
सेगा कंसोल बहुत पसंद किए जाने वाले चरित्र सोनिक द हेजहोग के कारण लोकप्रिय हो गया था।
तीन सोनिक द हेजहोग गेम थे; सोनिक द हेजहोग 2, सोनिक हेजहोग 3और ध्वनि और पोर.
सोनिक एक्स-ट्रेम सेगा सैटर्न पर उपयोग करने के लिए निर्मित पहला 3डी सोनिक हेजहोग गेम होने जा रहा था।
हालांकि, कंपनी की राजनीति के कारण, गेम का उत्पादन बंद हो गया था, और सेगा सैटर्न के लिए कोई मूल सोनिक प्लेटफॉर्म गेम नहीं था।
सेगा शनि ने रंग बदल दिया।
जब इसे पहली बार जापान में रिलीज़ किया गया था, तो मूल सेगा सैटर्न ने ग्रे / ब्लू रंग योजना को स्पोर्ट किया था।
जापान में जारी किया गया दूसरा मॉडल विभिन्न रंगों के बटनों के साथ सफेद था।
जापान में बेचे जाने वाले तीसरे और अंतिम मॉडल को “कंकाल मॉडल” के रूप में जाना जाता था, जो पारदर्शी था।
कंसोल का एक काला संस्करण विशेष रूप से उत्तरी अमेरिकी बाजार के लिए डिज़ाइन किया गया था।
ड्रीमकास्ट सेगा सैटर्न का उत्तराधिकारी था।
1998 में सेगा ने ड्रीमकास्ट जारी किया, जो सेगा सैटर्न के बाद से उनका नवीनतम कंसोल था।
इससे उत्तरी अमेरिका में 1998 में सेगा सैटर्न का उत्पादन बंद हो गया और जापान में उत्पादन 2000 में समाप्त हो गया।
अमेरिका में 1047 सेगा सैटर्न गेम्स का निर्माण किया गया था।
जब सेगा सैटर्न जारी किया गया था, तब बड़ी मात्रा में गेम उपलब्ध नहीं थे।
यह योजना से पहले रिलीज़ होने के कारण था, जिसका अर्थ था कि गेम डेवलपर्स तैयार नहीं थे।
हालांकि, समय के साथ और अधिक उत्पादन किए गए, और यूएस में कुल 1047 गेम उपलब्ध थे।
डीप फियर सेगा सैटर्न के लिए जारी किया गया आखिरी गेम था।
सेगा ने छठे ग्रह के नाम पर कंसोल का नाम रखा।
सेगा सैटर्न, सेगा का छठा गेमिंग कंसोल था, इसलिए उन्होंने इसका नाम सूर्य से छठे ग्रह के नाम पर रखा।
इसने उत्पादों के नामकरण के लिए ग्रहों का उपयोग करने के उनके विषय का अनुसरण किया।
सेगा सैटर्न लोकप्रिय नहीं होने के कई कारण हैं, और यह ज्यादातर समय और प्रयास के कारण आता है।
पहले की रिलीज़ की तारीख के कारण, खुदरा विक्रेता विज्ञापन देने और लॉन्च की तैयारी करने में सक्षम नहीं थे।
बाजार में अन्य कंसोलों को मात देने की निरंतर दौड़ का मतलब था कि गुणवत्ता में कमी थी।
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