जिस तरह से मुख्यधारा का खेल उद्योग संचालित होता है, इस तथ्य पर ध्यान देना आसान है कि वीडियो गेम को मज़ेदार माना जाता है। किसी कारण से, उद्योग के लिए मौजूदा प्रवृत्ति संसाधनों को बड़े पैमाने पर, अति-यथार्थवादी और गंभीर खेलों में फ़नल करना है, जो कि उनके प्रबंधन और विकास के लिए एक बहुत बड़ी मानवीय लागत है। इसमें मज़ा कहाँ है? यह एक ईमानदार सवाल है, हालांकि मुझे यकीन नहीं है कि इसका उत्तर कैसे दिया जाए। मैं क्या कहूंगा कि मैं खेलते समय लगातार इस बारे में सोच रहा था कोई खेल नहीं हैएक आविष्कारशील, विचित्र और मूर्खतापूर्ण साहसिक खेल जो बहुत सारे रचनात्मक जोखिम लेता है और इसे बनाने वाले लोगों के साथ खेल का आनंद लेने की भावना पैदा करता है।
मेटा उन्माद
कोई खेल नहीं है अनिवार्य रूप से एक पॉइंट-एंड-क्लिक एडवेंचर गेम है, लेकिन इसे उस पर छोड़ने से यह एक नुकसान होगा। इसकी कहानी में गेम कोड का एक संवेदनशील सेट शामिल है जो नहीं चाहता कि आप इसे खेलें, इसलिए यह आपको प्ले बटन को पुश करने से रोकने के लिए अपने मेनू और सेटिंग्स में वह सब कुछ करता है जो वह कर सकता है।
आपका लक्ष्य तब खेल शुरू करना बन जाता है, हालांकि यह चुनौती अपने आप में अपनी तरह का खेल है, और एक जो एक बहुत ही जटिल कथा को बुनती है जो खेल बनाने वाले लोगों पर ध्यान और वर्तमान गेमिंग परिदृश्य पर कुछ तीखे व्यंग्य के रूप में कार्य करती है। . आपको इसका अर्थ समझने के लिए (बहुत अधिक खराब किए बिना), इसमें विभिन्न शैलियों के खेल की खोज करना और पहेलियों को हल करना शामिल है जो ज्यादातर सामान्य गेम ट्रॉप को विचलित करते हैं।
आकर्षक चैटिंग
जैसा कि आप . की दुनिया का पता लगाते हैं कोई खेल नहीं है, आपसे लगातार खेल द्वारा ही बात की जा रही है, और आप यह सीख लेते हैं कि आपको इसे खेलने देने में इतनी हिचकिचाहट क्यों है (अर्थात, जब यह आप पर नाराज़ होने या पहेली समाधान पर संकेत छोड़ने में बहुत व्यस्त नहीं है)। कुछ अजीब आवाज अभिनय के बावजूद, मैं इस बात से हैरान था कि खेल कितना अच्छा लिखा और चतुर है, और इसके संवाद के आसपास कुछ पहेली को डिजाइन करने में कितना ध्यान दिया गया, विशेष रूप से संगीत की संख्या।
जी हां, आपने सही पढ़ा: म्यूजिकल नंबर्स।
मैं इसे उस पर छोड़ दूँगा – फिर से – बिगाड़ने से बचें, लेकिन यह सनकी, रचनात्मकता और देखभाल की भावना है जो वास्तव में बनाती है कोई खेल नहीं है खास महसूस करना। खेल में कुछ भी आधा-अधूरा नहीं है। यहां तक कि पारंपरिक खेल डिजाइनों पर व्यंग्यात्मक जैब्स को प्यार से तैयार किया जाता है और यह केवल फालतू के संदर्भों की तरह महसूस नहीं करते हैं।
जीजी
यह कहना नहीं है कि सभी कोई खेल नहीं है एक परम आनंद है। निश्चित रूप से ऐसे समय होते हैं जब गेम का पहेली डिज़ाइन थोड़ा अधिक अस्पष्ट हो जाता है या यांत्रिकी पर निर्भर करता है जो इसके बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत अच्छा नहीं दिखता या महसूस नहीं करता है। उस ने कहा, ये सभी क्षण एक सुसंगत और विशेष संपूर्ण बनाने के रास्ते में आवश्यक घटकों की तरह महसूस करते हैं। कोई खेल नहीं है हॉप्स शैलियों, स्वरूपों और दृश्यों को ऐसे अप्रत्याशित तरीके से कि यह उस तरह के आश्चर्य को देखने के लायक है जो स्टोर में है, भले ही वे सभी सफल न हों।
बचत अनुग्रह जो इन सबपर अवसरों को सहनीय बनाता है वह है कोई खेल नहीं हैका हिंट सिस्टम, जो खेल के सबसे कठिन क्षणों में भी आपका मार्गदर्शन कर सकता है। प्रत्येक विशेष पहेली में कई संकेत होते हैं जिन्हें आप अनलॉक करने के लिए चुन सकते हैं, जिसमें अंतिम हमेशा विशिष्ट निर्देश होता है कि इसे कैसे हल किया जाए। यह कभी-कभी कुछ चुनौतियों को चूस सकता है कोई खेल नहीं हैलेकिन यह गारंटी भी देता है कि किसी भी पहेली पर अटके रहने के दौरान आप कभी निराश या ऊब नहीं होंगे।
तल – रेखा
कुछ खेलों ने मुझे इस तरह आकर्षित किया है कि कोई खेल नहीं है है। यह बिल्कुल सही नहीं है, लेकिन यह खेल और उन्हें खेलने वाले लोगों के लिए प्यार और खुशी से भरा हुआ है, जो एक खेल के लिए एक दुर्लभ गुण है, और मेरे लिए आपको यह बताने के लिए पर्याप्त कारण है कि यह आपके लिए सबसे अच्छा गैर-खेल खेल है। शायद कभी खेलेंगे।